विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से बीते 13 मार्च को सेफ हैंड चैलेंज (Safe Hands Challenge) इस उद्देश्य से लांच किया गया है कि लोग साबुन से या अल्कोहल वाले सेनेटाइजर से अपने हाथों को लगातार साफ करते रहें। इस चैलेंज के अंतर्गत लोगों को साबुन या अल्कोहल वाले सेनीटाइजर से अपने हाथों को साफ करते हुए एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में पोस्ट करना है और अन्य तीन लोगों को भी इसके लिए नॉमिनेट करना है।

दीपिका का वीडियो

WHO के महानिदेशक डॉ टेडरॉस अदनोम गिब्रीयूसिस (Dr Tedros Adhanom Ghebreyesus) की ओर से बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) को इसके लिए नॉमिनेट किए जाने के बाद दीपिका की ओर से भी एक वीडियो तुरंत सोशल मीडिया में शेयर कर दिया गया है। वीडियो में दीपिका पादुकोण को विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोते हुए देखा जा सकता है, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके। उन्होंने एक मास्क भी पहना हुआ है। उन्होंने साथ में टेडरॉस का धन्यवाद करते हुए सभी के मिलकर इसके खिलाफ लड़ने की जरूरत बताई है। दीपिका ने इसके बाद विराट कोहली, रोजर फेडरर और क्रिस्टिनो रोनाल्डो को इस चैलेंज के लिए नॉमिनेट किया है।

अनुष्का ने भी स्वीकारा चैलेंज

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) ने भी इसका एक वीडियो बनाकर अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में पोस्ट किया है। इसके साथ ही उन्होंने अपने प्रशंसकों से अपील की है कि वे डब्ल्यूएचओ की ओर से कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जारी किए गए दिशा-निर्देशों को पढ़ने के लिए भी थोड़ा वक्त निकाल लें। उन्होंने लोगों को पानी बचाने की भी सलाह दी है।

तेंदुलकर ने शेयर किया वीडियो

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भी इस चैलेंज को स्वीकार करते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया में पोस्ट किया है। इस वीडियो में वे सही तरीके से हैंड वॉश करते हुए नजर आ रहे हैं। हाथों में साबुन लगाकर वे 20 मिनट के लिए छोड़ते हैं। इसके बाद हाथों को धोते वक्त अपनी उंगलियों और हथेलियों को अच्छी तरह से रगड़ कर साफ करते हैं। सचिन तेंदुलकर को एथलीट हिमा दास ने नॉमिनेट किया था।

अब तक इन्होंने लिया चैलेंज

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लोगों को जागरूक बनाने के उद्देश्य से डब्ल्यूएचओ की ओर से शुरू किए गए इस चैलेंज को अब तक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के साथ केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और एथलीट हिमा दास तक ले चुकी हैं।

Facebook Comments