अच्छी जगह घूमना फिरना सभी को पसंद है पर दूसरे देशो में घूमना थोड़ा कठिन होता है। खासकर जिन देशो में यात्रा के लिए पासपोर्ट पर वीज़ा लगता है। इसी कारण बहुत से लोगो का देश से बहार जाने का सपना अधूरा रह जाता है।
पर क्या आप जानते है? कुछ खूबसूरत देश है जहाँ भारतीय बिना वीज़ा के यात्रा कर सकते है। जी हां, आज हम आपको 10 सबसे खूबसूरत देशो के बारे में जानकारी देंगे जहाँ भारतीय बिना वीज़ा के यात्रा कर सकते है।

(10 Visa-Free Countries for Indians)

 

1 मॉरीशस (Mauritius)
मॉरीशस में समुद्र तटों के पास रिसोर्ट में छुट्टियाँ बिताना कौन नहीं चहाता, समुद्री तटों का नज़ारा लें, रीफ और लैगून, और समुद्री खाने का स्वाद लें। ज्वालामुखीय सतह के कई तरह के रंगों को देखने के लिए समय निकालें जिस जगह को “चामरेल” कहते है। मॉरीशस में एक और दिलचस्प जगह है L’Avt Du Sucre, जो अपने गन्ने के खेतों के साथ एक लोकप्रिय चीनी संग्रहालय है।

10 visa-free countries for Indians
Mauritius

2 फ़िजी (Fiji)
फिजी का एक द्वीप जो ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के करीब है – 333 द्वीप जहाँ सूर्य की किरणे आपके चेहरे को चूमती है, इस जगह को देखे बिना यात्रियों को सुकून नहीं मिलता। फ़िजी में घूमते समय कुला एको पार्क (Kula Eco Park) देखना ना भूले, इस पार्क में आपको फिजी के व्यापक वनस्पति और जीवो की जानकारी मिलेंगी। फ़िजी के सुंदर डेनाराऊ द्वीप पर स्नोर्केलिंग या जेट स्कीइंग का प्रयास करें।

3 होन्ग कोंग (Hong Kong)
शानदार बाज़ार, रेस्ट्रोरेंट, होटल, और पार्टी की जगहों के लिए होन्ग कोंग शुरू से ही यात्रियों का पसंदीदा रहा है। यह मनोरंजन की जगहों से भरा हुआ है। होन्ग कोंग की यात्रा के लिए आपको पहले एक ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ता है, और यह फॉर्म भरना बहुत आसान होता है किसी सर्वे की तरह। डिज्नीलैंड (Disneyland) और लैंटाऊ द्वीप (Lantau Island) होन्ग कोंग की सबसे बेहतर जगह है यह जाना ना भूलें। शॉपिंग के शौकीनों के लिए, लेडीज़ मार्केट और टेम्पल स्ट्रीट मार्केट यहां की सबसे अच्छी जगह हैं।

10 visa-free countries for Indians
Hong Kong

4 जमैका (Jamaica)
यह कैरिबियाई द्वीप राष्ट्र के अंतर्गत आता है। यहां आपको रसीले वर्षावनों, रीफ़-लाइन समुद्र तट देखने को मिलेंगे। यदि आप एडवेंचर का शौक रखते है तो ओचो रियोस में डन के रिवर फॉल्स पर चढ़ें, या ब्लू माउंटेंस नेशनल पार्क देखें, जो अपनी कॉफी के लिए प्रसिद्ध है।

5 नेपाल (Nepal)
नेपाल हमारा पडोसी देश है और यह आपको हिमालय पर्वत का अलग ही नज़ारा देखने को मिलेगा। आप अगर पर्वतो पर चढ़ना पसंद करते है तो नेपाल आपके लिए ही है। नेपाल में पशुपतिनाथ मंदिर, एक प्रसिद्ध हिंदू धार्मिक स्थल है यहां जाना ना भूलें।”बौधनाथ” जो कि एक स्तूप है जो एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।

6 कुक द्वीप (Cook Islands)
कुक द्वीप स्नोर्केलिंग और स्कूबा-डाइविंग के लिए मशहूर है। 15 द्वीपों का यह समूह एक विशाल क्षेत्र में बिखरा हुआ है, और न्यूजीलैंड से राजनीतिक संबंध रखता है, लेकिन अभी भी भारतीयों के लिए वीजा मुक्त हैं। Aitutaki लैगून और वन फुट द्वीप समुंदर तट अनुभव के लिए है। बेहतरीन लोकल खाने का स्वाद लेने मुरी नाइट मार्केट जुरूर जायें।

7 इक्वेडर (Ecuador)
Ecuador में आपको अमेज़न के जंगल और गैलापागोस द्वीप समूह देखने को मिलेंगे। यह देश देश कोलंबिया और पेरू के बीच उत्तर-पश्चिमी दक्षिण अमेरिका में भूमध्य रेखा पर स्थित है।

10 visa-free countries for Indians
Ecuador

8 भूटान (Bhutan)
भूटान भी भारत का पडोसी देश है और इस देश को दुनिया का सबसे खुशहाल देश कहा जाता है। भूटान में सुरम्य मठों, भव्य dzongs (किलों), पहाड़ियों और घाटियों को का नज़ारा जरूर देखें। Paro Dzong, वास्तुशिल्प प्रतिभा का सबसे लोकप्रिय और सुरम्य टुकड़ा है।

9 मकाउ (Macau)
मकाउ को एशिया का लॉस वेगास भी कहा जाता है क्योकि यह अपने कैसीनो के लिए प्रसिद्ध है। मकाऊ की इमारतों में आपको पुर्तगाली और चीनी विशेषताओं का दिलचस्प मिश्रण देखने को मिलेगा। मकाउ के टाईपा विलेज (Taipa Village) भी जायें।

10 visa-free countries for Indians
Macau

10 सामोआ (Samoa)
यह देश भारतीयों को आने के लिए पर परमिट देता है, लेकिन वीज़ा दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती। गगनचुंबी घाटियों और झरनों का दावा करने वाले रीफ-बॉर्डर समुद्र तट और पहाड़ समोआ की यात्रा का मुख्य आकर्षण है। टोगिटोगिगा के झरने में गोता लगाएँ, या लालोमोनू बीच पर स्नोर्कल जरूर करें।

 

Facebook Comments