CBSE Compartment Exam Result: CBSE की 12वीं की परीक्षा में कंपार्टमेंट एक्जाम देने वाले छात्रों का नतीजा 10 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। इस बात की जानकारी CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को गुरुवार को दी। सुप्रील कोर्ट के दखल के बाद यह साफ हो गया है कि किसी विषय के लिए कंपार्टमेंट का एक्जाम देने वाले छात्रों का साल खराब नहीं होगा और नतीजे के बाद वे कॉलेज में दाखिला ले सकेंगे।

CBSE और UGC ने दिया जवाब

10th Class Compartment Result
Image Source – Indiatvnews.com

इससे पहले कंपार्टमेंट दे रहे लगभग 2 लाख छात्रों के भविष्य को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताई थी। जस्टिस ए एम खानविलकर की अध्यक्षता वाली बेंच ने UGC और CBSE के मसले को जल्द हल करने के लिए कहा था ताकि बच्चों के भविष्य पर इसका बुरा असर न पड़े। जिसके बाद गुरुवार को CBSE ने कोर्ट को बताया कि कंपार्टमेंट परीक्षा का नतीजा 10 अक्टूबर तक ऐलान कर दिया जाएगा। वहीं UGC ने बताया कि उसके एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक कॉलेज में दाखिले की प्रकिया 31 अक्टूबर तक चलेगी।

यह भी पढ़े

छात्रों को एडमिशन के लिए पर्याप्त समय

CBSE Compartment Result
Image Source – Thehindu.com

कोर्ट ने दोनों के बयान पर संतोष जताते हुए माना कि इससे इन छात्रों को कॉलेज में एडमिशन लेने के पर्याप्त समय मिल जाएगा। याचिकाकर्ता अंकिता संवेदी के लिए पेश वरिष्ठ वकील विवेक तनखा ने भी कोर्ट, CBSE और UGC के प्रति आभार व्यक्त किया। इसके बाद कोर्ट ने मामला बंद कर दिया है।

Facebook Comments