Memorable Bollywood Characters: बॉलीवुड में हर साल कई नए चेहरे अपनी किस्मत आजमाते हैं, तो कई ऐसे किरदार भी हमारे सामने आते हैं, जिन्हें आज भी हम उनके असली नाम से नही बल्कि उनके फिल्मी किरदार(Bollywood Movies Characters) के नाम से ही जानते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने अपने किसी एक किरदार के दम पर ही उन फिल्मो में जान डाल दी या फिर शायद वो कलाकार बहुत ही काम फिल्मों में नजर आए।

आज हम ऐसे ही कुछ कलाकारों(Bollywood Characters) के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें आज भी उनके असली नाम से नही बल्कि उनके किरदार के नाम से जाना जाता है।

1- चतुर रामलिंगम उर्फ़ साइलेंसर(3 इडियट्स)

Chatur From 3 idiots
Image Source – Inmarathi

‘3 इडियट्स’ बॉलीवुड की बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है और इस फ़िल्म में साइलेंसर का किरदार काफ़ी फ़ेमस हुआ था, जिसे ओमी विद्या ने निभाया था। यही वजह है कि आज भी ओमी को साइलेंसर के नाम से या चतुर के नाम से ही जाना जाता है।

2- मिलीमीटर (3 इडियट्स)

Millimeter In Three Idiots
Image Source – Hnmpost.com

3 इडियट्स(3 Idiots) में एक ओर किरदार था, जिसे आज भी उसके असली नाम से नही बल्कि उसके किरदार के नाम से जाना जाता है। दरअसल फ़िल्म में जितनी चर्चा साइलेंसर के रोल की हुई थी। उतनी ही पॉपुलैरिटी मिलीमीटर को भी मिली, जिसे राहुल कुमार ने अदा किया था। राहुल कुमार को कोई जाने न जाने, पर मिलीमीटर को सब जानते हैं।

3- कचरा (लगान)

Kachra From Lagan
Image Source – Thestorypedia.com

कचरा ने ‘लगान'(Lagan) में स्पिन गेंदबाज की भूमिका निभाई। फ़िल्म का ये कैरेक्टर भी लोगों ने बेइंतिहा पसंद किया। इस रोल को आदित्य लाखिया ने निभाया था। यही वजह है कि आज भी आदित्य की असली पहचान उनके कचरा वाले किरदार से ही होती है।

4- डीजे फ़्रेंकी रामदयाल (कल हो न हो)

Frankie Ramdayal Kal Ho Naa ho Movie
Image Source – Laughingcolours

चौथे किरदार का नाम है डीजे फ्रैंकी रामदयाल का, जिन्होंने फ़िल्म कल हो या ना हो में अहम किरदार निभाया था। फ़िल्म में डीजे का छोटा सा रोल धीपेश भट्ट ने निभाया था। आज भी लोग उन्हें उनके असली नाम से नहीं, बल्कि डीजे फ़्रेंकी रामदयाल के नाम से पहचाने जाते हैं।

5- साइलेंट सरदार जी (कुछ कुछ होता है)

Silent Sardar Ji From Kuch Kuch Hota Hai
Image Source – Anandabazar

इस लिस्ट में पांचवा नाम है साइलेंट सरदार जी का, 90 के दशक की फ़िल्म कुछ कुछ होता है को कोई नहीं भूल सकता। इसके साथ ही क्यूट से सरदार जी को भी। वैसे तो ये छोटे सरदार जी अब बड़े हो चुके हैं, लेकिन लोकप्रियता अब भी वही है। सरदार जी का रोल निभाने वाले एक्टर का असल नाम परजान दस्तूर है।

6- पर्पन्डिक्युलर (गैंग्स ऑफ़ वासेपुर)

Perpendicular From Gangs Of Wasseypur
Image Source – Bollywoodhungama.com

‘गैंग्स ऑफ़ वासेपुर'(Gangs of Wasseypur) फ़िल्म ने बॉक्स आफिस पर सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किये थे। फ़िल्म के कैरेक्टर को लोगों का ख़ूब प्यार मिला। वैसे जिन लोगों को नहीं पता है, उन्हें बता दें कि आपके प्यारे पर्पन्डिक्युलर का असल नाम आदित्य कुमार है।

यह भी पढ़े

7- अंशुमन (जब वी मेट)

Image Source – Mywordsnthoughts.com

अंशुमन, ‘जब वी मेट'(Jab We Met) के बेस्ट कैरेक्टर्स में से एक है। इस किरदार को तरुन अरोड़ा ने निभाया था। इस किरदार को लोग आज भी नही भूल पाए हैं।

8- मुथुस्वामी वेंगोपाल अय्यर (धमाल)

MutuSwami VenuGopala Iyer From Dhamal
Image Source – Quoteswishes

‘धमाल’ फ़िल्म के बेस्ट किरदारों में एक मुथुस्वामी वेंगोपाल अय्यर का रोल विनय आप्टे ने निभाया था।

Facebook Comments