शादी-ब्याह हो या ऑफिस पार्टी सजना-धजना, मेकअप करना भला किसे पसंद नहीं होता। शायद ही कोई ऐसी लड़की या महिला हो जिसे ये सब नापसंद हो। ऑफिस या शॉपिंग जाने से लेकर शादी या किसी भी पार्टी में जाने के लिए महिलाएं मेकअप(Basic Makeup Tips) करने में खासा समय लेती हैं। कभी-कभी कुछ खास मौकों पर महिलाओं को मेकअप के लिए पार्लर भी जाना पड़ता है या फिर किसी मेकअप एक्सपर्ट को घर पर बुलाना पड़ता है, जिसमें उनके काफी पैसे खर्चा हो जाते हैं।

लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आप भी एक ब्यूटी एक्सपर्ट की तरह खुदके घर पर अपना परफेक्ट मेकअप कर सकती हैं, तो? जी हाँ! आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान से मेकअप टिप्स(Basic Makeup Tips) जिनको फॉलो कर आप भी बन सकती हैं मेकअप प्रो।

1. प्राइमर लगाना है बेहद जरूरी

Face Primer - Basic Makeup Tips
Image Source – creativebeauty.sk

प्राइमर आपके मेकअप(Basic Makeup Tips) को फेस पर बनाए रखने में एक ग्लू की तरह काम करता है, जिससे आपका मेकअप कई घंटों तक बना रहता है। लेकिन प्राइमर मॉइश्चराइजर नहीं है, इसलिए इसे लगाने से 10-15 मिनट पहले मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

2. फाउंडेशन से पहले आई शैडो लगाएं

अक्सर महिलाएं फाउंडेशन लगाने के बाद ही आई शैडो लगाती हैं, लेकिन ऐसा करने से आई शैडो इधर-उधर फैल सकता है। इसलिए आई शैडो, हमेशा फाउंडेशन से पहले ही इस्तेमाल करे।

3. स्मोकी आइ मेकअप

Smokey Eyes Makeup - Basic Makeup Tips
Image Source – Lorealparisusa

सेलेब्स की आंखे अक्सर हमारा ध्यान अपनी ओर खींचती हैं जिसका मुख्य कारण होता है उनका स्मोकी आई मेकअप। स्मोकी आई मेकअप वाली आंखे बेहद खूबसूरत दिखती हैं और आपका पूरा लुक चेंज कर देती हैं।

4. स्किन टोन मैचिंग फाउंडेशन

फाउंडेशन हमेशा ऐसा लें जो आपकी स्किन टोन से मैच करे और नैचुरल लगे। कलर टेस्ट के लिए इसे अपनी जॉ लाइन पर लगाकर देखें।

5. कंसीलर को ना बनाएं बेस फाउंडेशन

Concealer - Basic Makeup Tips
Image Source – shoppingbag

डार्क सर्कल्स छुपाने के लिए कंसीलर को फाउंडेशन की तरह ना लगाएं क्योंकि कंसीलर आपकी स्किन को ड्राई करता है और इसे नुकसान पहुंचाता है। साथ ही यह आपके लुक को भी खराब कर सकता है।

6. लिक्विड फाउंडेशन के बाद फेस पाउडर लगाना ना भूलें

लिक्विड फाउंडेशन लगाने के कुछ घंटों बाद चेहरे पर ऑयल जैसा दिखने लगता है। इसलिए यदि आप लंबे समय तक चलने वाली पार्टी में जा रही हैं, तो लिक्विड फाउंडेशन लगाने के बाद फेस पाउडर लगाना हरगिज ना भूलें।

7. ना करें इस्तेमाल तीन महीने से ज्यादा पुराना मस्कारा

Mascara - Basic Makeup Tips
Image Source – Livehindustan

जब भी आप मस्कारा ट्यूब खोलते हैं, तो उसके अंदर कुछ बैक्टीरिया चले जाते हैं, जो आँखों को नुकसान पहुँचाते हैं। इसलिए अगर आपका मस्कारा तीन महीने से ज्यादा पुराना है, तो उसे कतई इस्तेमाल न करें।

8. आईब्रोज़ को करें बोल्ड

आई मेकअप(Basic Makeup Tips) करते समय आईब्रोज का अच्छा दिखना भी बेहद जरूरी है। यदि आप अपना मेकअप बोल्ड दिखाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी आईब्रोज को मस्कारा से कॉम्ब करें और फिर वैक्स ब्राउन पेसिंल से आईब्रोज को शेप दें। आखिर में शिमरी हाइलाइटर का इस्तेमाल कर इन्हें एक परफैक्ट लुक दें।

9. लिपस्टिक बनी रहेगी लॉन्ग लास्टिंग

Lipstick - Basic Makeup Tips
Image Source – Lokaantar

लिपस्टिक को ज्यादा समय तक बनाए रखने के लिए इसे होठों पर लगाने के बाद ऊपर से टिशू रखकर उसपर पाउडर लगाएं और फिर टिशू को हटा दें। ऐसा करने से आपकी लिपस्टिक पूरे दिन बनी रहेगी और आपको यह दोबारा नहीं लगानी पड़ेगी।

यह भी पढ़े

10. सोने से पहले मेकअप रिमूव करना ना भूलें

यदि आप बिना मेकअप(Basic Makeup Tips) छुड़ाए सो जाते हैं तो यह अपकी त्वचा के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि मेकअप से स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं और स्किन सांस नहीं ले पाती। नतीजतन अगले दिन सुबह आपकी स्किन पर दाने या रैशिज़ हो सकते हैं।

Facebook Comments