Best Things To Buy In India: भारत एक ऐसा देश है जिसे पूरी दुनिया कुछ चीजों के लिए बेहद आश्चर्य से देखती है। यहाँ हर राज्य की कुछ ना कुछ ऐसी विशेषता है जो दुनिया के किसी और कोने में आपको देखने को नहीं मिलती । भारतीय संस्कृति और सभ्यता हर किसी को अचंभे में डाल देती है। यही वजह है कि, हर साल भारत आने वाले सैलानियों की संख्या में दिन बा दिन वृद्धि होती जा रही है। यहाँ कुछ ऐसी मशहूर चीजें(Best Indian Things) मिलती हैं जिसे दुनिया के किसी और देश से नहीं खरीदा जा सकता। आइये जानते हैं भारत में मिलने वाली इन ख़ास चीजों के बारे में।

Best Indian Things: ये हैं वो दस चीजें जिसे आप केवल भारत में ही खरीद सकते हैं

1. लखनऊ का मशहूर इत्र और चिकन

Lucknow  itar- Best Things To Buy In India
Image Source – [email protected] Badhwar

नवाबों का शहर लखनऊ यूँ तो बहुत सी चीजों के लिए मशहूर है लेकिन यहाँ मिलने वाली इत्र और चिकन के कपड़े ख़ासा मांग में रहते हैं। यदि आप लखनऊ में हैं तो हजरतगंज से चिकन के कपड़े और अमीनाबाद से उम्दा किस्म के इत्र खरीदना ना भूलें। ये दो ऐसी चीजें हैं जो आपको लखनऊ छोड़कर दुनिया के किसी कोने में नहीं मिलेगी।

2. अहमदाबाद की मीनाकारी फर्नीचर

Ahmedabad Meenakari Furniture- Best Things To Buy In India
Image Source – India Mart

अहमदाबाद का लॉ गार्डन मीनाकारी फर्नीचर के लिए ख़ासा मशहूर माना जाता है। यहाँ आपको पारंपरिक तौर पर हाथ के बने बैग, जूते और कपड़े मोल भाव के साथ अच्छे दामों पर मिल जाते हैं। इसके साथ ही मीनाकारी फर्नीचर आप टीन दरवाजा मार्केट और पिटस्टॉप से खरीद सकते हैं। ये फर्नीचर वहां के स्थानीय कारीगर द्वारा बनाए जाते हैं जिनपर एम्ब्रोडरी का काम होता है।

3. जयपुर में मिलने वाली गोटा वर्क साड़ी और पारसोल

Jaipur Gota Work Saree -Best Indian Things
Image Source – Jhakhas.com

जयपुर की साड़ियां पूरी दुनिया में मशहूर है। जयपुर के प्रताप संस से मिलने वाली गोटा वर्क साड़ियां बेहद मशहूर है। इसके साथ ही यहाँ के बापू बाजार से आप पारंपरिक प्रिंटेड कुर्तियां और राजस्थान एम्पोरियम से शुद्ध लेदर की चप्पलें खरीद सकते हैं। इसके साथ ही जयपुर पारसोल यानि कि छातों के लिए भी ख़ासा मशहूर है। विभिन्न रंगों और खूबसूरत नक्कासी के पारसोल खरीदने के लिए यहाँ लोगों की भीड़ उमड़ी रहती है।

4. कोलकाता की बंगाली साड़ी

Kolkata Bengali Saree- Best Indian Things
Image Source – social media

बंगाल के रसगुल्ले और बंगाली साड़ियां भारत सहित अन्य देशों में भी मशहूर है। लेकिन ये दोनों चीजें आपको मिलती केवल कोलकाता में ही हैं। कोलकाता के न्यू मार्केट को बर्गेनर का स्वर्ग माना जाता है। यहाँ से आप अच्छे दामों पर पारंपरिक बंगाली साड़ियां खरीद सकते हैं। इसके साथ इस मार्केट में विभिन्न एसेसरीज और ट्रिंकेट्स भी मिलते हैं। यहाँ बहुत से ऐसे बाजार हैं जहाँ से आप मोल भाव करके कम दामों पर अच्छी साड़ियां और कपड़े खरीद सकते हैं।

5. दार्जिलिंग की चाय

Darjeeling Tea- Best Things To Buy In India
Image Source – Npr.org

जो स्वाद आपको दार्जिलिंग टी की आती है वो दुनिया के किसी भी देश की चाय में नहीं है। चाय पीने के शौक़ीन हैं तो दार्जिलिंग के गोल्डन टिप्स टी कोजी पर जरूर जाएँ, यहाँ आपको सौ से भी अधिक वैरायटी की चाय पीने को मिलती है। दार्जिलिंग टी की पहचान भारत में नहीं दुनिया के विभिन्न देशों में है।

6. मैसूर में मिलने वाली चंदन की कलाकृतियां

Mysore Famous Chandan Statues- Best Indian Things
Image Source – Cauverycrafts

मैसूर भी एक ऐसा शहर है जहाँ जो चंदन से बनाई जाने वाले कलाकृतियों और सिल्क की साड़ियां दोनों के लिए बेहद मशहूर है। विशेष रूप से यहाँ मिलने वाली चन्दन की कलाकृतियों की देश विदेश में काफी मांग है। इसके साथ ही यहाँ से आप चंदन के इत्र और फैब्रिक फ्रेशनर भी खरीद सकते हैं।

7. सिलवासा की वारली पेंटिंग

Silvassa Warli Painting -Best Things To Buy In India
Image Source – Thedesivagabond.com

सिलवासा में मिलने वाले वरली पेंटिंग हमेशा मांग में होती है। आदिवासियों द्वारा बनाई गई ये पेंटिंग्स काफी बेहतरीन होती है। इसे आप सिलवासा के किसी भी आदिवासी गांव या आर्ट गैलरी से खरीद सकते हैं। ये पेंटिंग्स आपको दुनिया में और कहीं नहीं मिलेंगीं।

8. कूर्ग की कॉफ़ी

Coorg Coffee- Best Indian Things
Image Source – Scoop.it

भारत(Best Indian Things) बेहतरीन चाय के लिए ही नहीं बेहतरीन कॉफ़ी के लिए भी खासा मशहूर है। जी हाँ अगर आप कूर्ग में हैं तो यहाँ से फ्रेश कॉफ़ी पाउडर खरीदना ना भूलें। इसके साथ ही कूर्ग में मिलने वाले होममेड वाइन और शहद भी काफी मशहूर हैं। ये सभी आपको कॉर्पोरेशन की दुकानों पर मिल जाएंगी।

यह भी पढ़े

9. ऊटी की शुद्ध नीलगिरी तेल

Ooty Pure Nariyal Oil- Best Things To Buy In India
Image Source – Dietingwell.com

ऊटी को नीलगिरी तेल के लिए ख़ासा प्रसिद्ध माना जाता है। यहाँ आने वाले नीलगिरी का तेल खरीदना कभी नहीं भूलते। इसके साथ ही ऊटी का होममेड चॉकलेट और यहाँ के मसाले भी विश्व प्रसिद्ध हैं।

10. विजयवाड़ा के कोंडपल्ली खिलौने

Vijayvada Kondapalli Toys-Best Indian Things
Image Source – Vajiramias.com

विजयवाड़ा में काफी वेट के लकड़ी के खिलौने मिलते हैं। ये खिलौने देखने में बेहद खूबसूरत होते हैं जिसे सजवाट के रूप में भी लोग खरीदते हैं। यह आपको विजयवाड़ा के अलावा कहीं और नहीं मिलेगा।

Facebook Comments