Cardamom Face Pack In Hindi: गोरी, बेदाग और निखरी त्वचा भला किसे पसंद नहीं होती। इसके लिए लोग महंगे से महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते हैं। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी आप अपनी स्किन को गोरा और बेदाग बना सकते हैं।

अपनी त्वचा को सुंदर और कोमल बनाए रखने के लिए महिलाएं क्या-क्या नहीं करती। बहुतेरे तरह के महंगे-महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट से लेकर हर तरह के घरेलू नुस्खों को ट्राई करती हैं। यहाँ तक की अब तो पुरुष भी अपनी त्वचा को लेकर काफी संजीदा होते जा रहे हैं। वे भी अब अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से नहीं कतराते।

लेकिन क्या आप जानते है कि खाने की महक और स्वाद बढ़ाने वाली छोटी सी इलायची आपकी त्वचा की भी रंगत निखारती है। इसके साथ ही इलायची के और भी बहुत से फायदे हैं। जैसे इलायची में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं इसके साथ ही इसमें विटमिन ए, बी और सी भी पाया जाता है। आइए जानते हैं इलायची के कुछ ऐसे फेस पैक्स के बारे में जिन्हें नियमित रूप से इस्तेमाल कर आप भी कुछ ही दिनों में गोरी, बेदाग और सुंदर त्वचा पा सकते हैं।

1. इलायची और गुलाब जल फेस पैक (Cardamom and Rose Water Face Pack)

Cardamom And Rose Water Face Pack
Image Source – Searanchlodge.com

इलायची में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण आपकी स्किन को साफ करने में मदद करते हैं और गुलाब जल आपकी स्किन को ठंडक देता व निखरता है। इसलिए इलायची और गुलाब जल का फेस पैक आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। यह फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच इलायची पाउडर में गुलाब जल कि कुछ बूंदे मिला लें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बेहतर इफैक्ट के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार जरूर करें। इस फेस पैक को नियमित रूप से लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे धीरे-धीरे कम हो जाते हैं और वह निखरने लगती है।

2. इलायची और शहद फेस पैक (Cardamom and Honey Face Pack)

Cardamom and Honey Face Pack
Image Source – Indiatimes.com

शहद आपके स्किन कलर को निखारने का काम करता है। वहीं इलायची को आप अपनी स्किन के अनुसार अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। इलायची और शहद का फेस पैक आपको स्किन के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच इलायची पाउडर में आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपनी स्किन के दाग-धब्बों पर ओवरनाइट लगा कर छोड़ दें। सुबह ठंडे पानी से इसे अच्छे से साफ कर लें। कुछ ही दिन में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

3. इलायची और दूध फेस पैक (Cardamom and Milk Face Pack)

Cardamom and Milk Face Pack
Image Source – Treehugger.com

इलायची को हम फेस पैक के अतिरिक्त स्क्रब के रूप में भी यूज कर सकते हैं। इलायची का स्क्रब इस्तेमाल करने से स्किन के ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी दूध में एक चम्मच इलायची पाउडर डालकर पेस्ट बना लें और इससे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर कुछ देर अच्छे से मालिश करें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो दें। इस क्लिंजर को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं और अपनी स्किन को सुंदर व चमकदार बनाएं।

Facebook Comments