यूजर एक्सपीरियंस को अच्छा बनाने के लिए कंपनियां नई-नई टेक्नोलॉजी पर काम करती रहती हैं। इसी के तहत अब फेसबुक भारतीय यूजर्स के लिए क्रॉस प्लेटफार्म फीचर(Cross Platform Messaging) लेकर आया है जिससे आपका मैसेंजर और इंस्टाग्राम को यूज़ करने का नज़रिया बदल जाएगा। इस फीचर के तहत अब यूज़र्स अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी लोगों से मैसेंजर की तरह आसानी से बातचीत या चैट कर सकेंगे। वहीं इस अपडेट के जरिए यूज़र्स को कई नए फीचर्स मुहैया कराए जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल कई क्रिएटिव चीजों के लिए किया जा सकेगा।

ऑप्ट आउट करने की भी सुविधा

New Update Of Instagram
Image Source – Bgr.com

Facebook ने पिछले महीने इस नए फीचर की घोषणा की थी। लेकिन अब धीरे धीरे ये सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध हो गया है। वहीं अपडेट करने के बावजूद आप पुराना Instagram यूज़ करते रह सकते हैं जिसके लिए आपको सिर्फ नए अपडेट को ऑप्ट आउट करने की जरूरत होगी और यूज़र्स पहले की तरह अपना अकाउंट यूज़ कर पाएंगे।

नया अपडेट ?

New Instagram Feature Launch
Image Source – Neowin.net

इंस्टाग्राम के नए अपडेट में इंस्टाग्राम पर चैट करने के लिए मैसेंजर की सुविधा उपलब्ध होगी और इसका इनबॉक्स भी मैसेंजर की तरह ही काम करेगा।

पहले के मुकाबले अगर आपने ध्यान दिया हो तो FACEBOOK मैसेंजर ऐप का कलर बदल कर इसे डुअल टोन कर दिया गया है। ये कंपनी के क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म मैसेजिंग(Cross Platform Messaging) प्लान का ही हिस्सा है।

नए फीचर्स ?

Cross Platform Messaging New Features
Image Source – Digitaltrends.com

नए फीचर में आपको थीम बदलने का विकल्प मिलेगा साथ ही किसी एक मैसेज का रिप्लाई कर सकते हैं। ख़ुद से गायब होने वाले मैसेज भेज सकते हैं और हर मैसेज पर ईमोजी के साथ अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर एक दूसरे के साथ वीडियो देखने का भी ऑप्शन दिया गया है। वहीं आप चैट कलर भी बदल सकते हैं और इसके लिए किसी अन्य ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मैसेंजर पर भी क्रॉस प्लैटफॉर्म फीचर

अब मैसेंजर पर भी आपको क्रॉस प्लेटफार्म फीचर(Cross Platform Messaging) की सुविधा मिलेगी जिसका अपडेट फेसबुक ने जारी कर दिया है हालांकि यह आप पर निर्भर करता है कि आप यह विकल्प चुनना चाहते हैं या नहीं।

Facebook Comments