दिवाली का त्यौहार अब ज्यादा दूर नहीं है। रोशनी का यह त्यौहार इस साल 14 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन लोग मिठाइयाँ बाटते और खाते हैं और इसी के साथ ढेर सारे पकवान भी बनाकर खाए जाते हैं। लेकिन ये सब चीजें खाने के बाद डाइटिंग करने वाले लोगों का पूरा डाइट प्लैन गड़बड़ हो जाता है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा डिटॉक्स प्लैन(Detox Plan In Hindi) जिसे फॉलो करने के बाद आपके शरीर से सभी टॉक्सिन्स वॉश आउट हो जाएंगे।

Detox Plan In Hindi: ये चीजें करेंगी झटपट बॉडी डिटॉक्स

1. लहसुन(Garlic)

Garlic- Detox Plan In Hindi
Image Source – Pixabay

लहसुन बॉडी से टॉक्सिन रिमूव करने में बेहद कारगर है। इसके अलावा यह हार्ट, लीवर और ब्लड सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है और बुखार, खांसी, सिरदर्द, पेट दर्द, तनाव और थकान के इलाज में भी सहायक है। यह कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है।

कैसे करें लहसुन से डिटॉक्स

दही में पुदीना और कसा हुआ लहसुन मिलाकर गाजर-ककड़ी के साथ खाएं या फिर लहसुन के अचार का सेवन करें। इसके अलावा लहसुन की एक कली को सिरका और नमक के घोल में चुकंदर, मूली और गाजर के साथ मिलाकर खाना भी एक अच्छा विकल्प है।

2. ग्रीन टी(Green Tea)

Green Tea- Detox Plan In Hindi
Image Source – Lifesly

अपने एंटीऑक्सिडेंट तत्वों के कारण ग्रीन टी बॉडी को डिटॉक्स(Detox Plan In Hindi) करती है और साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करती है। यह वजन घटाने के साथ-साथ कैंसर के खतरे को भी कम करती है और नियमित रूप से खाने से मस्तिष्क की कार्यक्षमता भी बढ़ाती है।

कैसे करें ग्रीन टी से डिटॉक्स

एक पैन में एक कप पानी और एक चम्मच ग्रीन टी डालकर 5 मिनट तक उबालकर पिएं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा नींबू भी मिला सकते हैं। क्विक डिटॉक्स ब्रेकफास्ट के लिए सुबह की स्मूदी में ग्रीन टी काढ़ा मिलाकर पिएं।

3. चुकंदर(Beet Root)

Beet Root- Detox Plan In Hindi
Image Source – Pixabay

अगर आप अपनी बॉडी को तेजी से डिटॉक्स(Detox Plan In Hindi) करना चाहते हैं तो चुकंदर सबसे बेस्ट ऑप्शन है। चुकंदर का रस पीने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है और इसमें मौजूद फाइबर से कब्ज की समस्या नहीं होती व पाचन तंत्र स्वस्थ बना रहता है।

कैसे करें चुकंदर से डिटॉक्स

चुकंदर को काटकर उबाल लें और पीस लें। फिर इसमें नमक, काली मिर्च व नींबू मिलाकर पिएं। आप चाहें तो इसे रायते या ठंडे सूप में भी डालकर खा सकते हैं। इसे रंग और पोषक तत्वों के लिए पास्ता सॉस के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. पत्ता गोभी(Cabbage)

Cabbage- Detox Plan In Hindi
Image Source – Pixabay

पत्ता गोभी को डाइट में शामिल करना भी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा गोभी में मौजूद हाई फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और लीवर को भी साफ करता है। 

कैसे करें पत्ता गोभी से डिटॉक्स

बेस्ट इफ़ैक्ट के लिए पत्ता गोभी का सूप बनाएं। पत्ता गोभी, प्याज, लहसुन, गाजर और बीन्स को उबाल लें और इसमें नमक, काली मिर्च और नींबू मिलाकर पिएं। फटाफट डिटॉक्स करने के लिए गोभी और गाजर की सलाद में किशमिश डालकर खाएं या फिर संतरे का रस, जैतून का तेल, नमक और काली मिर्च डालकर भी खा सकते हैं।

5. हल्दी(Termeric)
Termeric- Detox Plan In Hindi
Image Source – Pixabay

हल्दी का इस्तेमाल तो लगभग हर रोज खाना बनाने के लिए होता है। इसके साथ ही हल्दी की जड़ें दवा बनाने के काम में आती हैं क्योंकि हल्दी अपच, पेट दर्द, दस्त, आंतों की गैस, पेट फूलना, भूख न लगना, पीलिया, यकृत की समस्याओं और पित्ताशय के विकारों आदि बीमारियों को ठीक करने में मदद करती है।

कैसे करें हल्दी से डिटॉक्स

दूध में दालचीनी, काली मिर्च, लौंग, इलायची, एक टीस्पून हल्दी और शहद डालकर 2 मिनट तक उबालें और फिर इसका सेवन करें। क्विक डिटॉक्सिफिकेशन के लिए यह सबसे आम विकल्प है।

Facebook Comments