भारत में लगभग सभी इंटरनेट उपयोगकर्ता फ्लिपकार्ट (Flipkart) के बारे में जानते है। यह वेबसाइट भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल में से एक है। फ्लिपकार्ट की स्थापना आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्र सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने सन 2007 में की थी। फ्लिपकार्ट भारत में 10 सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइटों में से एक है। आज इस लेख में हम आपको बताएँगे कि फ्लिपकार्ट केवल इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, किताबें आदि खरीदने का माध्यम ही नहीं है, आप फ्लिपकार्ट का उपयोग करके भी पैसे कमा सकते हैं।

फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए? (Flipkart Se Paise Kaise Kamaye in Hindi)

FLIPKART AFFILIATE ACCOUNT
Business Ideas in Hindi

क्या आप जानते है कि कोई भी आपके रेफरल लिंक के माध्यम से फ्लिपकार्ट से उत्पाद खरीदता है तो आप बिक्री मूल्य का 15% तक पैसा कमा सकते हैं। यह संभव है यदि आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट मेंबर बन जाते हैं। आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट एफिलिएट मेंबर बनना बहुत आसान और मुफ्त है। एफिलिएट मेंबर बनने के बाद फ्लिपकार्ट आपको एफिलिएट लिंक प्रदान करेगा। जब भी कोई उपयोगकर्ता इस लिंक पर क्लिक करता है और फ्लिपकार्ट साइट पर खरीदारी करता है, तो आप लाभ का कुछ प्रतिशत हिस्सा कमा सकते हैं। आप इस लिंक को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर डालसकते है या अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, ट्विटर आदि से भी शेयर कर सकते हैं या फिर आप यह लिंक सीधा अपने दोस्तों को ईमेल कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट बनाए(FLIPKART AFFILIATE ACCOUNT)

फ्लिपकार्ट के माध्यम से पैसा कमाने के लिए, आपको एक विक्रेता होने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप विक्रेता नहीं है तो भी आप फ्लिपकार्ट के ज़रिये पैसा कमा सकते है। आपको बस फ्लिपकार्ट के अफलिलियते अकाउंट की आवश्यकता है। चलिए जानते है कि कैसे खुद का एफिलिएट अकाउंट बनाए।

फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर जाएं और नीचे स्क्रॉल करें और आपको एफिलिएट लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। इसके बाद “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करके एक एफिलिएट अकाउंट बनाएं। इस अकाउंट से आप फ्लिपकार्ट से कुछ खरीदी नहीं कर सकते, यह केवल कमीशन अर्जित करने के लिए है।

Affiliate Registration-Flipkart Se Paise Kaise Kamaye
hwto

अपनी निजी जानकारी भरे और “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें।
अकाउंट रजिस्टर करने के बाद, आपसे संपर्क विवरण जैसे पता, फोन नंबर, वेबसाइट की जानकारी और भुगतान जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा।
आपके पास 2 प्रकार के भुगतान मोड हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से ईएफटी या गिफ्ट वाउचर चुन सकते हैं। ईएफ़टी में, आपका पैसा आपके बैंक खाते में जमा हो जाएगा। गिफ्ट वाउचर मोड में, आप अपनी कमाई गिफ्ट वाउचर के रूप में कर सकते हैं और फ्लिपकार्ट में उत्पाद खरीदते समय आप वाउचर कोड का उपयोग कर सकते हैं। ईएफटी के लिए न्यूनतम भुगतान सीमा 2,500 रुपये और गिफ्ट वाउचर के लिए 250 रुपये है।
सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, पेज के निचे वाले भाग में “Save changes” बटन पर क्लिक करें।
आपका फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट पैसे कमाने के लिए तैयार है।

उत्पाद के लिए एफिलिएट लिंक प्राप्त करें (GENERATE AFFILIATE LINK FOR PRODUCT)

फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए सिर्फ एफिलिएट अकाउंट बनाना ही काफी नहीं है। आपको अपनी एफिलिएट आईडी के ज़रिये फ्लिपकार्ट के उत्पाद बेचने होंगे तब ही आप पैसा कमा पाएंगे। किसी भी उत्पाद को रैफर या शेयर करने से पहले सामान्य लिंक को एक एफिलिएट लिंक में परिवर्तित करें। चलिए आपको बताते है कि यह प्रक्रिया कैसे की जाये:
सबसे पहले अपने एफिलिएट अकाउंट में लॉगिन करें।
पेज लोड होने के बाद आपको पेज के ऊपर के भाग में एक टूलबार “Toolbar” दिखाई देगा।

Toolbar-Flipkart Se Paise Kaise Kamaye
hwto

एक नए टैब में फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर जाएं और उस उत्पाद के पेज URL को कॉपी करें जिसे आप दूसरों को रैफर या शेयर करना चाहते हैं।

affiliate flipkart-Flipkart Se Paise Kaise Kamaye
hwto

अब, कॉपी किए गए URL को टूलबार में पेस्ट करें और “Generate” बटन पर क्लिक करें।

link generate-Flipkart Se Paise Kaise Kamaye
hwto

एक बार एफिलिएट URL उत्पन्न होने के बाद, “Select” बटन पर क्लिक करें और URL को कॉपी करें। और अब आप उत्पाद के एफिलिएट लिंक को शेयर कर सकते हैं।

Select affiliate link-Flipkart Se Paise Kaise Kamaye
hwto

इस लिंक को आप किसी को भी रैफर कर सकते है ताकि वो फ्लिपकर्ट से वह उत्पाद ख़रीदे और आपको फायदा पहुंचाए।

Facebook Comments