इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है, उनमें से कुछ ही सुरक्षित और विष्वसनीय है। एडमॉब, गूगल एडसेंस जैसे प्लाटफोर्म भी उन्ही में से एक है। एडसेंस और एडमॉब दोनों ही गूगल की विज्ञापन सर्विस है। यह बिलकुल एडसेंस की तरह ही काम करता है। गूगल एडसेंस का इस्तेमाल वेबसाइट और यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन(Ads) चालाने के लिए होता है। वही गूगल एडमॉब ऐप में विज्ञापन(Ads) चलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

एडमॉब क्या है (What is Admob in Hindi)?

यह एक विज्ञापन कंपनी है जिसे ओमर हामोई(Omar Hamoui) ने बनाया था, लेकिन नवंबर 2009 में इसे $750 मिलियन लेकर गूगल को दे दिया गया। एडमॉब सभी तरह के मोबाइल प्लेटफार्म जैसे की एंड्राइड, आइओस, विंडो फ़ोन इत्यादि में विज्ञापन(Ads) चलाने में काम आता है। एडमॉब का इस्तेमाल मोबाइल ऐप को मोनेटाइज करने के लिए किया जाता है। एडमॉब दुनिया का सबसे पॉपुलर मोबाइल एडवरटाइजिंग नेटवर्क है। डेवेलपर्स के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे आसान तरीका है। आप इसका अंदाज़ा इस बात से लगा सकते है कि एडमॉब पर महीने 200 बिलियन से ज्यादा एडरीकुएस्टआती है और 100000+ गूगल एडवरटाइजर है जो की एडमॉब पर अपना Ad रन करते है।

एडमॉब Policy/Requirement

वैसे तो एडमॉब की काफी सारी पोलिसी है, जिसको आप का फॉलो करना जरुरी है, वरना गूगल आपका अकाउंट ससपेंड कर देगा। हम थोड़ी जरुरी बातें आपको ध्यान कराना चाहते है जैसे की:

  • एडमॉब से विज्ञापन (Ads) चलाने के लिए आपके पास आपकी खुद की एक ऐप होनी चाहिए, जिसे आप खुद भी बना सकते है या किसी डेवलपर्स से बनवा सकते है।
  • आपकी ऐप किसी ऐप स्टोर पर पब्लिश होनी चाहिए।
  • एक ऐप पर एक ही एडमॉब का अकाउंट बन सकता है।

ऐप को एडमॉब पर मोनेटाइज कैसे करे? [Admob se Paise Kaise Kamaye?]

ऐप को एडमॉब पर मॉनेटिज़ करना बेहद ही आसान है। ऐप मोनेटाइज करने के लिए आपको यह सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  1. सबसे पहले एडमॉब पर अपने गूगल अकाउंट से sign up कर लें।
  2. sign up करने के बाद आपको साइडबार पर क्लिक करना होगा, यहाँ आपको एक बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें “Add your First App” पर क्लिक करना होगा।

    What is admob?
    Techyukti
  3. क्लिक करने के बाद फिर एक box दिखेगा उसमें लिखा होगा की क्या आपकी ऐप गूगल प्लेस्टोर पर प्रकाशित है (Have you published your app on google play store) अगर हाँ है तो “Yes” पर क्लिक कीजिये और agar नहीं की है तो “No” पर क्लिक कीजिये। ज्यादातर डेवेलपर्स अपनी ऐप गूगल प्लेस्टोर पर है अपनी ऐप प्रकाशित करते है।

    Admob in Hindi
    techyukti
  4. “Yes” पर क्लिक करने के बाद हमें एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा जिसे हमें अपनी ऐप का नाम सर्च करके दर्ज करना होगा।

    Admob se Paise kaise kamaye
    Techyukti
  5. सर्च हो जाने के बाद आपको अपनी ऐप को ऐड करना होगा।

    Admob in Hindi
    TechYukti
  6. अब हमारी ऐप गूगल डैशबोर्ड पर ऐड हो जाएगी उसके बाद हमें अपना Ad unit बनाना करना होगा।
Admob se paise kaise kamaye
Techyukti

आप कोई सा भी Ad unit चुन सकते है। Ad unit यानी हम किस तरह की विज्ञापन(Ads) अपनी ऐप पर चलाना चाहते है। आमतोर पर तीन तरह की ही विज्ञापन (Ads) चलती है जैसे की Banner, Interestitial और Reward Ad unit

एडमॉब से पैसे कैसे कमाए? [Admob se Paise Kaise Kamaye]

एडमॉब से पैसे कमाना बेहद ही आसान है। जब आप अपनी ऐप को एडमॉब पर मोनेटाइज कर देते है। उसके बाद हमारे ऐप पर विज्ञापन(Ads) दिखाना शुरू हो जाता है और जब भी कोई यूजर हमारी ऐप को डाउनलोड करेगा और विज्ञापन(Ads) देखेगा तो हमें उसके पैसे मिलेंगे। जितने ज्यादा यूजर आपकी ऐप डाउनलोड होगी और जितने ज्यादा लोग ऐप को यूज़ करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी एडमॉब इनकम होगी।
वही आप कुछ Paid विज्ञापन (Ads) भी चला सकते है। Paid विज्ञापन(Ads) से हम ज्यादा पैसे कमा सकते है।

अगर आपके पास भी कोई ऐप है और अगर आप अपनी ऐप से पैसे कमाना चाहते है तो आप भी एडमॉब पर अपना अकॉउंट बना कर अपनी ऐप से पैसा कमा सकते है।

Facebook Comments