आज के समय में हर व्यक्ति के फ़ोन में आपको यूट्यूब का एप्प मिल जायेगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि 13 से 19 वर्ष तक के बच्चो के बिच अब सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब है। लगभग 85% बच्चे कहते हैं कि वे फेसबुक से ज़्यादा यूट्यूब का उपयोग करते हैं।

यूट्यूब के ज़रिये बहुत से लोग पैसे कमाते है। कुछ बड़े-बड़े यूटूबर तो लाखो रुपए हर महीने कमाते है।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye
Ian Fernando

क्या आपके मन में भी ये सवाल आता है कि YouTube से पैसे कैसे कमाए? (Youtube Se Paise Kaise Kamaye)

आज इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि यूट्यूब के माध्यम से पैसे कैसे कमाए।

1. यूट्यूब चैनल बनाएं

Youtube channel banaye-Youtube Se Paise Kaise Kamaye
cashoverflow

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपका खुद का यूट्यूब चैनल होना अनिवार्य है। यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने के लिए आपके पास एक जी-मेल अकाउंट होना चाहिए। अपना जीमेल अकाउंट खोलने के बाद आपको यूट्यूब की वेबसाइट पर जाना है और फिर यूट्यूब के लोगो के बाईं ओर मौजूद ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें। उस मेनू से “My Channels” विकल्प पर जाएं। इसके बाद एक और मेनू विकल्प खुलेगा ‘Set up your channel on YouTube’ अब बस आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी इसमें अपडेट करनी होगी।

2. वीडियो अपलोड करें

video upload kare-Youtube Se Paise Kaise Kamaye
petapixel

यूट्यूब के बारे में खास बात यह है कि यूट्यूब केवल पैसे कमाने के लिए ही नहीं है, आपको स्वयं इस बात में रुचि होनी चाहिए कि आप किस तरह की वीडियो बना रहे हैं। आपको बता दें कि आज के समय में यूट्यूब पर हर मिनट में इतनी वीडियो अपलोड की जाती है कि उस एक मिनट में अपलोड हुई सारी वीडियो देखने में आपको 300 घंटे तक का समय लग जायेगा। ऐसे में अगर आप अपनी रूचि के अनुसार वीडियो बना कर अपलोड करेंगे तो आपको यूट्यूब से पैसे कमाने में आसानी होगी क्योंकि ऐसे में आप अच्छी गुणवत्ता वाली ज़्यादा वीडियो बना पाएंगे।

3. यूट्यूब चैनल को एडसेंस (Adsense) से लिंक करें

अब तक इस लेख में हमने बस बुनियादी बाते बताई है जैसे कि आप एक यूट्यूब चैनल कैसे बना सकते हैं, जिसे लोग देखना पसंद करेंगे। अब हम आपको आपके मुख्य सवाल “यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए” (Youtube Se Paise Kaise Kamaye) का जवाब देंगे।

अपने यूट्यूब चैनल में जाने के बाद ‘Video Manager’ ‘वीडियो मैनेजर’ पर क्लिक करें।

Video Manager-Youtube Se Paise Kaise Kamaye
cashoverflow

बाईं ओर एक मेनू दिखाई देगा। “चैनल” “CHANNEL” पर क्लिक करें।

navigation menu-Youtube Se Paise Kaise Kamaye
cashoverflow

अब मोनेटाइजेशन (Monetization) के सामने एनबले “enable” बटन पर क्लिक करें।

Monetization-Youtube Se Paise Kaise Kamaye
cashoverflow

यूट्यूब के नियमों और शर्तों को पढ़ने के बाद बॉक्स में क्लिक करें और फिर “आई एक्सेप्ट” “I accept” पर क्लिक करें।

YouTube partnership program
cashoverflow

मोनेटाइजेशन (Monetization) चैनल के मेनू बार में आ जायेगा।

Monetization Channel-Youtube Se Paise Kaise Kamaye
cashoverflow

अब इस मोनेटाइजेशन ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद दाई तरफ एक विंडो खुलेगी। जब ये विंडो खुले तब एक विकल्प ‘How will I be paid?’ पर क्लिक करें। अंत में ‘Associate an AdSense account’ पर क्लिक करें।

associate an AdSense account
cashoverflow

“नेक्सट” “NEXT” बटन पर क्लिक करें।

adwords account linking
cashoverflow

इसके बाद एक और विंडो खुलेगी जिसमे आपको अपने जीमेल अकाउंट में लोग-इन करना पड़ेगा।
अपनी सभी जानकारी भरें और “Continue” पर क्लिक करें। सभी बॉक्स में अपनी जानकारी भरने के बाद “Submit My Application” पर क्लिक करें।

youtube adsense-Youtube Se Paise Kaise Kamaye
cashoverflow

अब, इस चरण में आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करवाना पड़ेगा। फ़ोन नंबर वेरिफिकेशन के बाद आपका AdSense एप्लिकेशन सबमिट कर दिया जायेगा।

4. यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज करें

यूट्यूब विज्ञापन के ज़रिये पैसे कमाना सबसे बेहतर तरीका है। जब से यूट्यूब आया है विज्ञापन तब से ही मौजूद है और आज भी एक एहम भूमिका निभा रहा है। चलिए निचे दिए हुए आंकड़ों पर एक नज़र डालते है:

एक रिपोर्ट के अनुसार यूट्यूब एक वीडियो को 1000 बार देखे जाने पर [CPM (Cost Per Thousand Impression)] औसतन 1 डॉलर से लेकर 7.6 डॉलर का भुगतान करता है, लेकिन यूट्यूब से कमाई CPM तक सीमित ही नहीं है।

वैसे तो मूल रूप से ऐसे 5 सबसे बढ़िया तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।

Advertising-Youtube Se Paise Kaise Kamaye
eLearning Industry

1. विज्ञापन (Advertising) – ज़ाहिर है विज्ञान बाकी तरीको में सबसे पहले आएगा। आप अपनी वीडियो को मोनेटाइज करें [CPM (Cost Per Thousand Impression)] के ज़रिये पैसे कमाए।

2. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) – बड़ी-बड़ी मार्केटिंग कंपनियां अपने उत्पादों को बेचने के लिए यूटूबर का सहारा लेती है क्योकि यूटूबरो के साथ ऐसे प्रशंसक और लोग जुड़े होते है जो उनके उत्पादों को खरीदने में रूचि रखते है। ऐसे में अगर आप भी अपनी वीडियो के ज़रिये कंपनियों के उत्पादों को बेचने में सफल रहें तो आप यूट्यूब के साथ साथ कंपनियों से भी पैसे कमा सकते है।

3. स्पॉन्सरशिप (Sponsorship) – विज्ञापन कंपनियां आपको अपने यूट्यूब चैनल के साथ सहयोग के लिए एक निश्चित राशि देती है। एफिलिएट मार्केटिंग और स्पॉन्सरशिप में यही फ़र्क़ है कि यह आपके द्वारा किये जाने वाले विज्ञापन की राशि पहले से ही निर्धारित होगी।

4. पेड वीडियो (Paid Videos) – पेड यूट्यूब वीडियो यूट्यूब के ज़रिये पैसा कमाने का सबसे अनोखा और आय का एक सबसे अच्छा स्रोत बनता जा रहा है। यहां आप अपने दर्शकों के लिए ऐसी वीडियो बनाते है जिसमे बहुत मूल्यवान जानकारी होती है परन्तु इन वीडियो को सिर्फ वो ही दर्शक देख पाएंगे जो इन वीडियो को देखने के लिए अलग से पैसे देंगे।

5. क्राउडसोर्सिंग (Crowdsourcing) – इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो मुफ्त में जानकारी प्रदान करती है। मुफ्त से हमारा तात्पर्य है इन वेबसाइट पर किसी भी प्रकार के विज्ञापन भी नहीं चल रहे होते। उदहारण के तौर पर विकिपीडिया। ऐसे वेबसाइट क्राउडसोर्सिंग के ज़रिए पैसा कमाती है। यह अपने दर्शकों से अपने खर्च के लिए दान के रूप में पैसे लेती है। इसी तरह, आप भी मुफ्त जानकारी दे सकते हैं और उनसे एक पैसे दान करने को कह सकते हैं। लोग ऐसे चैनलों को एक बड़ी राशि दान करते हैं।

चलिए अब आपको भी यह निर्णय लेना चाहिए कि आप एक यूट्यूब चैनल शुरू करेंगे। ये लेख अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Facebook Comments