Food To Eat To Reduce Deadly Effects Of Air Pollution: कोरोना महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन के चलते दिल्ली-एनसीआर(Delhi NCR) की हवा काफी हद तक शुद्ध हो गई थी। लेकिन लॉकडाउन हटने के बाद सड़क पर उतरे वाहनों और आसपास बनी फैक्ट्रियों से एक बार फिर दिल्ली की फिजाओं में लोगों का दम घुट सकता है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली में AQI लगातार 400 के ऊपर बना हुआ है जो कि फेफड़ों के लिए हानिकारक है।

वहीं कोरोना वायरस से भी श्वास संबंधी समस्याएं और इसका सीधा असर फेफड़ों पर पड़ता है, ऐसे में दिल्ली में रहने वाले लोगों को दोहरी मार झेलनी पड़ सकती है। इसलिए जरूरी है कि लोग वायु-प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए पहले से रोकथाम करें और कुछ खाद्य-पर्दाथों के सेवन से आप अपने फेफड़ों को मजबूत और स्वस्थ रख सकते हैं। आईये जानते हैं इन सिंपल और महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जिनका सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

1. गुड़(Jaggery)

Jaggery- Reduce Deadly Effects Of Air Pollution
Image Source – Tezzbuzz.com

गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है। यह शरीरिक कमजोरी दूर करने के लिए काफी मददगार है और इसमें मौजूद एंजी-एलर्जिक तत्व अस्थमा या श्वास संबंधित होने वाली बीमारियों से दूर रखता है। इसके अलावा गुड़ सर्दी-जुकाम भगाने में काफी असरदार है। गुड़ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है। खासतौर पर हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।

वहीं गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूत रखने में बेहद कारगर हैं। गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है।

2. जैतून का तेल(Olive Oil)

Oliver Oil- Reduce Deadly Effects Of Air Pollution
Image Source: Pixabay

जैतून के तेल में प्रचुर मात्रा में विटामिन-ई मौजूद होता है जो फेफड़ों को स्वस्थ और इसमें होने वाले इन्फेक्शन को दूर रखता है। इसके अलावा हृदय रोग हो या फिर ब्लड प्रेशर की समस्या, हर किसी को जैतून का तेल खाने की सलाह दी जाती है।

3. अलसी(Flax)

Flax- Reduce Deadly Effects Of Air Pollution
Image Source: Pixabay

अलसी के बीज को वेजिटेरियन फिश कहा जाता है जिसमें ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इसका सेवन करने से डायबिटीज, कैंसर, हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। यह प्रदूषण से होने वाली समस्याओं से भी दूर रखता है। इसलिए रोजाना इसका सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

4. लहसुन(Garlic)

Garlic- Reduce Deadly Effects Of Air Pollution
Image Source: Pixabay

स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक और औषधीय गुणों के कारण भोजन में लहसुन का उपयोग किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो प्रदूषण से होने वाली समस्याओं के खिलाफ शरीर की इम्युन सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है।

5. टमाटर(Tomato)

Tomato- Reduce Deadly Effects Of Air Pollution
Image Source: Pixabay

आमतौर पर हर रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाला टमाटर केवल सब्जियों में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी है। इसमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो प्रदूषण के कारण होने वाली सांस संबंधी समस्या से बचाव करता है।

6. हर्बल टी(Herbal Tea)

Herbal Tea- Reduce Deadly Effects Of Air Pollution
Image Source: Pixabay

हर्बल टी को लेकर एक आम विचारधारा बन गई है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए करते हैं। लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जैसे मौजूद विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल कर सफाई की प्रक्रिया में काम करता है। इससे प्रदूषण से फैलने वाली एलर्जी की समस्याएं भी दूर रहती हैं।

7. पानी(Water)

Water- Reduce Deadly Effects Of Air Pollution
Image Source: Pixabay

आपने अक्सर सुना होगा पानी सारी समस्याओं का समाधान है, इसलिए रोजाना तीन से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी शरीर में मौजूद कई टॉक्सिक पदार्थों को फिल्टर करने का काम करता है जिससे स्वास्थ संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है। हमारा शरीर भी 70% पानी से बना है जो मुख्यता रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन के प्रवाह को संचालित करने का काम करता है।

Facebook Comments