Furniture Items For Home: घर में रखा फर्नीचर घर की सुंदरता में चार चाँद लगाता है। इसलिए जब भी हम नए घर में शिफ्ट करते हैं, तो सबसे जरूरी होता है, घर के फर्नीचर को इस तरह से व्यवस्थित करना की वह घर की शोभा और खूबसूरती बढ़ाए।

नया घर बसाना और वहाँ अपनी पसंद और स्टाइल का फर्नीचर लगाना हर किसी का सपना होता है। लेकिन यह प्रक्रिया जितनी रोमांचक है, उतनी ही थकाऊ भी है। क्योंकि जब हम नए घर में शिफ्ट होते हैं, तो कई बार पुराने घर का फर्नीचर, नए घर में सूट नहीं करता या फिर ठीक से व्यवस्थित नही हो पाता। ऐसे में घर के लिए ऐसे फर्नीचर(Furniture Items ) का होना बेहद जरूरी है जो कम्फ़र्टेबल भी हो और घर की शोभा भी बढ़ाए। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही फर्नीचर के बारे में।

1. डबल बेड (Double Bed)

Double Bed
Image Source – Archiproducts.com

घर के फर्नीचर में सबसे मेन होता है- बेड, क्योंकि यह वो जगह है जहां आप सुकून से सो सकते हैं। इसलिए घर में एक बढ़िया क्वालिटी का, सुंदर और आरामदायक बेड होना बेहद जरूरी है।

2. साइड टेबल (Side Table)

Side Table
Image Source – Urbanladder.com

बेड के बगल में साइड टेबल्स लगी हों तो उनपर आप अपनी वाटर बोटल, ऐश ट्रे, चश्मा, किताबें, दवाइयाँ या अन्य शोपीस आइटम रख सकते हैं या फिर आप इन साइड टेबल्स को अपने सोफ़े की साइड्स पर भी रख सकते हैं। अपना छोटा-मोटा सामान रखने के लिए ये बेहद जरूरी हैं।

3. ड्रेसिंग टेबल (Dressing Table)

Dressing Table
Image Source –

ड्रेसिंग टेबल वह जगह है जहां आप तैयार होते हैं। ऐसे में जब भी आपको कहीं जाना हो तो ड्रेसिंग टेबल होने से आपको अपनी जरूरत का सारा सामान एक ही जगह पर मिल जाता है। खासकर महिलाओं के लिए तो ड्रेसिंग टेबल बेहद जरूरी है, क्योंकि उनके पास मेकअप का काफी सारा सामान होता है।

4. सोफा (Sofa)

Sofa
Image Source – Arhaus.com

घर में सबके साथ बैठने के लिए या फिर मेहमानों की आव-भगत के लिए हमें एक आरामदायक जगह की अवश्यकता होती है और इसके लिए लिविंग रूम में सोफा या काउच होना बेहद जरूरी है। इसे आप अपने घर की दीवारों और पर्दों के रंगों से मैच कर, अपनी पसंद और बजट के हिसाब से खरीद सकते हैं।

5. कॉफी या सेंटर टेबल (Center Table)

Center Table
Image Source – Aliexpress.com

लिविंग रूम में सोफ़े के साथ ही एक कॉफी टेबल या सेंटर टेबल का होना भी बेहद जरूरी है। इसे लिविंग रूम के बीच में रखें और किताबों, पत्रिकाओं या फिर कोस्टर से सजाएं। इससे इतर जब भी आपके घर मेहमान आएं तो आप उन्हें कॉफी टेबल पर ही चाय, कॉफी या स्नैक्स सर्व कर सकते हैं।

6. फ्लोर लैंप (Floor Lamp)

Floor Lamp
Image Source – Nopemfgr.com

घर को खूबसूरत रोशनी से सजाने के लिए फ्लोर लैंप का इस्तेमाल करें। यह आपके लिविंग रूम को सुंदर बनाने के साथ ही आपको एक अलग तरह का अनुभव भी देता है। यदि लिविंग रूम में एक अच्छा और सुंदर फ्लोर लैंप लगा हो, तो शाम के वक्त आप यहाँ, फैमिली या फ्रेंड्स के साथ कॉफी या वाइन पीकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

7. स्टडी टेबल (Study Table)

Study Table
Image Source – Urbanladder.com

स्टडी टेबल आपकी रोज़मर्रा की जरूरत वाला फर्नीचर है। कभी जब आपको, अपने ऑफिस का काम घर पर ही करना पड़ जाता है, तब स्टडी टेबल पर काम करना बेहद आरामदायक होता है। इसके अलावा जब भी आप घर पर अकेले हों और किताब पढ़ने का मन करे तो आप स्टडी टेबल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. डाइनिंग टेबल (Dining Table)

Dining Table
Image Source – Rentickle.com

डाइनिंग टेबल एक ऐसी जगह है जहां घर के सभी सदस्य एक साथ बैठकर ब्रेकफ़ास्ट, लंच और डिनर कर सकते हैं। इसलिए घर में डाइनिंग टेबल भी एक बेहद जरूरी फर्नीचर है। इसे आप अपनी पसंद और बजट के हिसाब से कई शेप्स और साइज में खरीद सकते हैं।

Facebook Comments