Remedies For Headache: यूं तो बाजार में सिर दर्द दूर करने की बहुत सी दवाइयां मिलती हैं लेकिन कई बार ये दवाइयाँ नुकसान भी कर जाती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप दवा लेने की बजाए कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई करें।

सिर दर्द बहुत ही आम बीमारी है लेकिन कई बार यह बर्दाश्त के बाहर हो जाता है और अगर कभी सुबह-सुबह सिर दर्द हो जाए तो पूरा दिन ही बर्बाद हो जाता है। ऐसे में लोग सिर दर्द दूर करने के लिए बाजार में मिलने वाली कई दवाइयों का सेवन कर लेते हैं लेकिन ज्यादा दवाइयाँ लेना भी सेहत पर बुरा असर डालता है। इससे अच्छा आप कुछ घरेलू उपचार कर सिर दर्द(Remedies For Headache) को चुटकी में दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही उपचारों के बारे में-

1. अदरक         

Ginger
Image Source – Pixabay

अदरक सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद करता है और पाचन को भी ठीक रखता है। जिससे साधारण सिर दर्द और माइग्रेन के दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए अदरक की चाय बनाकर पिएं या फिर बराबर मात्रा में अदरक और नींबू का रस मिलकर पी सकते हैं। 2 चम्मच पानी में अदरक पाउडर मिलकर उसका पेस्ट माथे पर लगाने से भी आराम मिलता है।

2. पिपरमिंट और लैवेंडर तेल

Peppermint And lavender Oil
Image Source – Kemitron.com

पिपरमेंट तेल की खुशबू से रक्त वाहिकाएँ खुलती है, बादाम के तेल में पुदीने के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर अपनी गर्दन के पीछे मालिश करने से या फिर अपने माथे पर पिसा पुदीना लगाने से या पिपरमिंट और शहद की हर्बल चाय पीकर सिर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

लैवेंडर तेल की कुछ बूंदे टिशू पेपर में डालकर सूंघें या गरम पानी में लैवेंडर तेल की 2 बूंदें डालकर भाप लें, सिर दर्द कुछ ही देर में गायब हो जाएगा। लैवेंडर तेल को खाने में इस्तेमाल ना करें।

3. दालचीनी

Image Source – Pixabay

दालचीनी को पीसकर पाउडर बना लें और फिर इसमें पानी की कुछ बुँदे मिलाकर माथे पर लगाकर 30 मिनट के लिए लेट जाएं। फिर गुनगुने पानी से धो दें सिर दर गायब हो जाएगा।

4. एक्सर्साइज़ और योगा

Exercise And Yoga
Image Source – Headtopics.com

एक्सर्साइज़ और योगा करने से भी सिर दर्द में आराम मिल सकता है। अपनी गार्डन को ऊपर-नीचे, दाएं-बाएं और फिर क्लॉकवाइज़ और एंटीक्लॉकवाइज़ घुमाएँ। इससे आपके सिर और गर्दन की मांसपेशियों को आराम मिलेगा और सिर दर्द कम हो जाएगा।

जिन लोगों को अक्सर सिर दर्द रहता है उन लोगों को नियमित रूप से योगा करना चाहिए। ऊंट की तरह बैठने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा जब भी सिर दर्द हो लंबी और गहरी साँसे लीजिए, सिर दर्द में आराम मिलेगा।

5. आइस पैक या हॉट पैक

Ice Pack Or Hot Pack For Headache
Image Source – Wonderhowto.com

गर्दन के पीछे आइस पैक लगाने से भी सिर दर्द और माइग्रेन से राहत मिल सकती है, क्योंकि बर्फ सूजन को कम करती है। इसी तरह गरम पानी में कुछ देर पैर डालकर बैठने से भी सिर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

6. लौंग और तुलसी

Cloves And Tulsi
Image Source – Taazakhoj.com

पिसी हुई लौंग को किसी रुमाल या टिशू पेपर में रखकर धीरे-धीरे सूंघें या फिर नारियल तेल में एक चुटकी समुद्री नमक और लौंग के तेल की 2 बूंदें डालकर उससे माथे पर मसाज करें। इससे भी सिर दर्द में राहत मिलेगी।

शहद और तुलसी के पत्ते डालकर चाय बनाकर पिएं या तुलसी के पत्तों को ऐसी ही चबा लें या फिर तुलसी डालकर गरम पानी की भाप लें।

7. सेब

Apple Vinegar
Image Source – Healthline.com

हाफ कप एप्पल साइडर विनेगर और हाफ कप पानी को उबाल लें और इसकी भाप लें, इससे साइनस के दर्द में आराम मिलता है। सुबह में सिर दर्द हो तो बस नमक छिड़का हुआ सेब का एक टुकड़ा खाएं और गर्म पानी पीलें।

Facebook Comments