Safe Return Abhinandan भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के विमान को पछाड़ते हुए भारतीय वायु सेना का मिग 21 विमान पाकिस्तान POK में क्रैश हो गया। जिसमे बताया ये जा रहा है कि इस विमान को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान उड़ा रहे थे। जो की पाकिस्तान दवा कर रहा है क़ि उन्होंने एक भारतीय पायलट को अपनी हिरासत मे लिया है। जिसका नाम अभिनंदन वर्धमान बता रहे है। पाकिस्तानी मीडिया क़ि और से जारी हुए वीडियो मे अभिनंदन वर्धमान अपने आप को विंग कमांडर बता रहे है। जिसमे उनका सर्विस नंबर 27981 है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने अपना बयान जारी करते हुए कहा की पाकिस्तान जल्द रिहा करे हमारा सैनिक (India Demands ‘Safe Return’ Of Air Force Pilot Abhinandan)

India Demands 'Safe Return' Of Air Force Pilot Abhinandan
Navjivan

पाकिस्तान के दावे की पुष्टि के बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने बुधवार की शाम बयान जारी करते हुए कहा कि हमारा एक पायलट पाकिस्तान की कस्टडी में है और हम पाकिस्तान से मांग करते हैं कि वह भारतीय वायुसेना के पायलट को तुरंत सुरक्षित वापस भेजें और पाकिस्तान ये भी सुनिश्चित करे की हमारे सैनिक को कोई नुकसान न पहुंचे। आपको बता दे की जेनेवा समझोते के तहत पाकिस्तान भारत के पायलट को कोई नुकशान नहीं पहुंचा सकता है। जेनेवा समझोते मे युद्धबंदियों के अधिकार शामिल है। जिसमे उनके साथ कैसा व्यवहार करना है। उन्हें डराया-धमकाया नहीं जा सकता है। और युद्ध के बाद उन्हें वापिस छोड़ना इस समझोते मे शामिल है।

 

सोशल मीडिया पे जैसे ही लोगो को पता चला की पाकितान ने भारतीय विंग कमांडर अपनी हिरासत मे ले लिया है। उसके बाद ही यह विषय सोशल मीडिया पर चर्चो मे है। लोग उनकी पुरानी तस्वीर शेयर कर रहे है। और उनकी वीरता को सलाम कर रहे है। लोग ट्विटर पर हैशटैग #Abhinandan, #BringBackAbhinandan के साथ ट्वीट कर रहे है और #SayNoToWar हैशटैग के जरिये शांति की अपील कर रहे है।

Facebook Comments