Unlock 4 Guidelines: आज मंगलवार (1 सितंबर) से कोविड -19(Covid-19) के प्रतिबंधों का चौथा चरण प्रभावी हुआ है। इसे अनलॉक-4 कहा जा रहा है , यह चरण देश भर में सामान्य जीवन को प्री-कोरोनवायरस स्तरों तक लाने के लिए किया गया है। अनलॉक 4(Unlock 4 Guidelines) के लिए घोषित दिशानिर्देशों में, केंद्र ने मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने और अंतर-जिला यात्रा के लिए ई-पास की आवश्यकताओं को रद्द करने की अनुमति दी है। स्कूल और कॉलेज भी बंद रहेंगे। केंद्र ने राज्य सरकारों से बिना पूर्व परामर्श के लॉकडाउन लागू करने को कहा है। लेकिन, कुछ राज्य सरकारों ने मौजूदा प्रतिबंधों को बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं। आइये जानते हैं अनलॉक-4 में कहाँ और कौन से नियमों को लागू किया गया और किन नियमों में परिवर्तन लाया गया है।

विभिन्न राज्यों पर ऐसा होगा अनलॉक-4 का प्रभाव

Unlock 4 Guidelines
Image Source – Tv9bharatvarsh.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एक आदेश में, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि सरकार ने वर्तमान कोविड -19(Covid-19) स्थिति की समीक्षा की है और उन गतिविधियों पर प्रतिबंध जारी रखने पर विचार किया है, जिन्हें वर्तमान में शहर में अनुमति नहीं है। जबकि जिमों को शहर में फिर से खोलने की अनुमति नहीं दी गई है, साप्ताहिक बाजारों को 6 सितंबर तक परीक्षण के आधार पर कार्य करने की अनुमति दी गई है। महाराष्ट्र, जहाँ कोविड -19 मामलों की सबसे अधिक संख्या रही है, लोगों और वस्तुओं के अंतर-जिला प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिया है। और कहा कि 2 सितंबर से इस तरह की यात्रा करने के लिए ई-पास की आवश्यकता नहीं होगी। राज्य सरकार ने भी अपने कार्यालयों में उपस्थिति बढ़ाई है और होटल और लॉज को 2 सितंबर से 100 प्रतिशत क्षमता पर संचालित करने की अनुमति दी है, लेकिन स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। दूसरी तरफ तमिलनाडु में आज से विभिन्न धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया है। इसके साथ ही सितंबर में रविवार को कोई पूर्ण लॉकडाउन लागू नहीं किया जाएगा।

Centre Issues Unlock 4 Guidelines
Image Source – Dailyhunt.in

ओडिशा में, राज्य सरकार ने सोमवार को सितंबर के लिए लॉकडाउन प्रतिबंधों को हटा दिया और अनलॉक 4(Unlock 4) के लिए अपने दिशानिर्देशों की घोषणा की। 21 सितंबर के बाद राज्य में ओपन एयर थिएटरों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। राज्य सरकार के आदेश में कहा गया है कि कोई भी प्राधिकरण किसी भी स्थानीय लॉकडाउन को लागू नहीं करेगा। इस बीच, पश्चिम बंगाल में, राज्य सरकार ने कोविड -19(Covid-19) मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर सतर्क रुख अपनाया है।

यह भी पढ़े

Unlock 4 Guidelines: इन बिंदुओं के आधार पर जानें अनलॉक-4 किस प्रकार से प्रभावी है

Covid-19 Unlock 4 Guidelines In India
Image Source – Indianexpress.com
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, दिल्ली मेट्रो को 7 सितंबर से सार्वजनिक सेवाओं के लिए ‘चरणबद्ध तरीके से’ फिर से शुरू करने की उम्मीद है। जनता के लिए मेट्रो के कामकाज और उपयोग के बारे में अधिक जानकारी जल्द ही विस्तार से साझा की जाएगी। अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि ऑपरेशन शुरू होने से पहले सभी कोविड -19 प्रोटोकॉल लागू हैं या नहीं । मेट्रो में सवार होने से पहले यात्रियों को थर्मल स्कैनिंग से गुजरना होगा।
  • मार्च से बंद किए गए बार्स(Bars) भी 1 सितंबर से खुलेंगे।
  • एक महत्वपूर्ण निर्देश में, गृह मंत्रालय ने कहा कि राज्य सरकारें केंद्र सरकार के साथ पूर्व परामर्श के बिना किसी भी नियंत्रण क्षेत्र के बाहर कोई स्थानीय लॉकडाउन नहीं करेंगी।
  • नवीनतम दिशानिर्देश में अधिक संख्या में लोगों के एक साथ इकट्ठा होने की अनुमति है। सभी सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक कार्यों को 100 लोगों की छत के साथ अनुमति दी जाएगी, हालांकि यह 21 सितंबर से लागू होगा।
  • हालांकि, सरकार द्वारा उल्लेखित अपवादों को छोड़कर, अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों के लिए और भारत से प्रतिबंध को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है। यह प्रतिबंध नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA) के कार्यालय के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय सभी कार्गो परिचालन और उड़ानों पर लागू नहीं होगा।
  • स्कूल और कॉलेज अनलॉक 4 अवधि के दौरान बंद रहेंगे। हालांकि, कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को केवल अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर, संक्रमित क्षेत्र के बाहर के क्षेत्रों में विद्यालयों का दौरा करने की अनुमति दी जाएगी।

Facebook Comments