IPL Team Coaches Salary: आईपीएल मैच का क्रेज़ केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में देखने को मिलता है। स्कूपव्हूप की एक रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल में विभिन्न टीमों के लिए हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी ही नहीं बल्कि सभी टीमों के कोच पर भी पैसे की बरसात होती है। कोच ना केवल टीम को ट्रेन करते हैं बल्कि उन्हें मैच के दौरान मुश्किल समय में हौसला भी देते हैं। आईपीएल 2020(IPL) की शुरुआत हो चुकी है इस साल सारे मैच यूएई में खेले जा रहे हैं। ऐसे में आइये आपको बताते हैं कि, किस टीम के कोच को कितनी फीस मिलती है।

IPL Team Coaches Salary: ये हैं आईपीएल लीग के वो खिलाड़ी जिन्हें बतौर कोच मोटी रकम दी जाती है

1. ट्रेवर बेलिस (Trevor Bayliss)

Trevor Bayliss- IPL Team Coaches Salary
Image Source – Punjabkesari.in

ट्रेवर बेलिस 2019 में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंग्लैंड के कोच रह चुके हैं। इस बार आईपीएल में यह ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी हैदराबाद सनराइजर्स को ट्रेन कर रहे हैं। गौरतलब है कि, उन्हें इस टीम को ट्रेनिंग देने के लिए करीबन ढ़ाई करोड़ रूपये दिए जा रहे हैं।

2. महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene)

Mahela Jayawardene- IPL Team Coaches Salary
Image Source – India.com

एक समय श्रीलंकाई टीम के शानदार खिलाड़ी रह चुके महेला जयवर्धने इन दिनों आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम को ट्रेनिंग दे रहे हैं। जानकारी हो कि, पिछले साल आईपीएल का सीजन जीतने के लिए मुंबई इंडियंस के पीछे इनकी मेहनत को काफी सराहा गया था। महेला को एक सीजन के लिए ढ़ाई करोड़ रूपये मिलते हैं।

3. एंड्रयू मैकडोनाल्ड (Andrew McDonald)

Andrew McDonald- IPL Team Coaches Salary
Image Source – Sportzwiki.com

एंड्रयू मैकडोनाल्ड ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर क्रिकेटर रह चुके हैं। एंड्रयू वर्त्तमान में आईपीएल की टॉप लिस्ट में शामिल टीम राजस्थान रॉयल के कोच हैं। राजस्थान रॉयल ही वो टीम है जिसने आईपीएल का पहला सीजन जीता था। हालाँकि एंड्रयू को इस टीम का कोच पिछले साल ही नियुक्त किया गया है। उन्हें एक सीजन का लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपया दिया जा रहा है।

4. रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting)

Ricky Ponting- IPL Team Coaches Salary
Image Source – India.com

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में रिकी पोंटिंग की गिनती की जाती है। आईपीएल 2020 में रिकी दिल्ली कैपिटल्स के कोच हैं, वर्तमान में दिल्ली को आईपीएल की नंबर टीम माना जा रहा है। इस टीम को ट्रेन करने के लिए रिकी पोंटिंग को साढ़े तीन करोड़ की राशि दी जा रही है। रिकी दिल्ली की टीम से साल 2018 से जुड़े हैं।

5. ब्रैंडन मैकुलम (Brendon McCullum)

Brendon McCullum- IPL Team Coaches Salary
Image Source – Aajtak.in

न्यूजीलैंड टीम के शानदार कप्तान रह चुके ब्रैंडन मैकुलम इस समय आईपीएल में शाहरुख़ खान की टीम कोलकाता नाईट राइडर्स के मेन कोच हैं। आईपीएल की शुरूआती सालों में 2008 से 2010 तक वो इस टीम के लिए खेल भी चुके हैं। मैकुलम को कोलकाता नाईट राइडर्स को ट्रेनिंग देने के लिए साढ़े तीन करोड़ रूपये दिए जा रहे हैं।

6. अनिल कुंबले (Anil Kumble)

Anil Kumble- IPL Team Coaches Salary
Image Source – Agniban.com

अपने समय में भारतीय क्रिकेट टीम के बेस्ट स्पिनर रह चुके अनिल कुंबले वर्तमान में किंग्स एलेवेन पंजाब की टीम के कोच हैं। उन्होनें एक समय में भारतीय क्रिकटी टीम को भी ट्रेनिंग दी है। फिलहाल प्रीती ज़िंटा के मालिकाना हक वाले आईपीएल टीम के कोच होने के लिए उन्हें चार करोड़ की राशि दी जा रही है।

तो ये थे आईपीएल 2020(IPL 2020) के ऐसे कोच जिन्हें अपनी टीम को ट्रेनिंग देने के लिए करोड़ों की राशि दी जा रही है।

Facebook Comments