एक्टर होने के साथ-साथ एक बेहतरीन बेटी, बहन, पत्नी और मां भी है करीना कपूर

Kareena Kapoor Biography in Hindi: बॉलीवुड की बेबो यानी करीना कपूर का जन्म मुंबई में 21 सितंबर 1980 को हुआ। करीना के पिता रणधीर कपूर भी बॉलीवुड के जाने माने एक्टर और डायरेक्टर रह चुके हैं। करीना की मां बबीता भी अपनी बेमिसाल एक्टिंग के कारण जानी जाती है। करीना कपूर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2000 में फिल्म ‘रिफ्यूजी’ से की थी। इस फिल्म में उनका साथ दिया था बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन ने, अभिषेक बच्चन ने भी इसी फिल्म से अपना डेब्यू किया था।
करीना कपूर बड़े पर्दे पर हर किरदार में दर्शकों को भाने लगीं। सिंपल और क्यूट एक्टिंग के साथ-साथ लोगों ने उनके बोल्ड अवतार को भी काफी सराहा। फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ के बाद करीना ने साबित कर दिया कि एक्टिंग कपूर खानदान के रग रग में बहता है। करीना की बड़ी बहन करिश्मा कपूर ने भी अपने मेहनत से एक मुकाम हासिल किया है। करिश्मा का फिल्मी सफर जब समाप्त हुआ। तब करीना ने बॉलीवुड में अपना कदम रखा और इस दौरान उन्होंने यह साबित कर दिया कि वह करिश्मा से किसी भी मामले में कम नहीं है। भले ही करीना कपूर ने फिल्मी दुनिया में एक ऊंचाई तक पहुंच गई हूं लेकिन बावजूद इसके परिवार के साथ उनका लगाओ बेहतरीन है। रिपोर्ट के मुताबिक बहन करिश्मा और माता-पिता के साथ उनका विशेष लगाओ है।

kareena kapoor biography in hindi

साल 2012 में करीना कपूर ने अपने जीवन को एक नया आयाम देने का सोचा और इसी साल 16 अक्टूबर को उन्होंने पटौदी खानदान के इकलौते वारिस सैफ अली खान से शादी कर ली। शादी के बाद बॉलीवुड ने उन्हें एक नया नाम भी दिया जो है ‘सैफिना’। हालांकि यह सैफ अली खान की दूसरी शादी थी। लेकिन करीना कपूर के कारण इस शादी को मीडिया की काफी कवरेज मिली।
अंग्रेजी अखबार द वॉल स्ट्रीट ऑफ जर्नल में मशहूर कॉलमिस्ट रूपा सुब्रमण्यम ने इस शादी पर India’s “wedding and social event of the year” शीर्षक से एक आर्टिकल भी लिखा था।
kareena kapoor biography in hindi
हर जगह जितनी चर्चा करीना कपूर की शादी को ले कर रही। उतना ही करीना की प्रेगनेंसी भी हर जगह सुर्खियों में बनी रही। प्रेगनेंसी के बाद करीना कपूर को काफी कवरेज मिलने लगा। शादी के 4 साल बाद यानी 2016 को 20 सितंबर के दिन करीना कपूर ने एक बेटे को जन्म दिया। जिसका नाम सैफ अली खान रखा ‘तैमूर अली खान’। इस नाम को लेकर भी सोशल मीडिया पर काफी हंगामा हुआ।
करीना कपूर के एक्टिंग के बारे में तो हर कोई जानता है। लेकिन एक बात बेहद कम लोग ही जानते होंगे कि एक्टर होने के साथ-साथ करीना कपूर एक शानदार डिज़ाइनर और लेखक भी हैं। करीना कपूर तीन किताबों के लिए को-ऑथर की भूमिका भी निभा चुकी हैं। जिनमें ऑटो बायोग्राफिकल मेमॉवयर और न्यूट्रिशन गाइड शामिल है। कपड़ों की बेहद ही जानी-मानी संस्था ‘ग्लोब्स’ के साथ मिलकर उन्होंने डिजाइनर कपड़ों की एक चेन की शुरुआत भी की है।
साल 2009 में करीना कपूर ने न्यूट्रिशनिस्ट रुचिता दिवाकर के साथ मिलकर खानपान और सेहतमंद स्वास्थ्य के लिए एक किताब लिखी जिसका नाम था। ‘Don’t Lose Your Mind, Lose Your Weight’ इस किताब को रेंडम हाउस पब्लिकेशन के द्वारा पब्लिश किया गया है। इसी किताब का फॉलोअप 2 साल बाद रिलीज किया गया। इस नए किताब का नाम रखा गया।  ‘Women and The Weight Loss Tamasha’। करीना का लिखने का सिलसिला यहीं नहीं रुका। उन्होंने साल 2013 में रोचेल्ला पिंटो के साथ मिलकर एक और किताब लिख डाली। जोकि एक बायोग्राफी है, इस किताब का नाम है ‘The Style Diary of a Bollywood Diva’
करीना कपूर के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्होंने कई सारे सुपरहिट फिल्में दी है, जिनमें रिफ्यूजी, अशोका कभी खुशी कभी गम, चमेली, ओमकारा, जब भी मेट, थ्री इडियट्स, रावण, की एंड का, बजरंगी भाईजान और उड़ता पंजाब शामिल है। शादी होने और मां बनने के बाद लोगों को लगा कि करीना कपूर बॉलीवुड से दूर चली जाएंगी लेकिन आज भी गिने-चुने फिल्मों के माध्यम से ही लेकिन करीना ने अपने दर्शकों से अपना कनेक्शन जोड़ रखा है।
Facebook Comments