Lohri Recipes: नए साल का आगमन हो गया है और इसी के साथ आए हैं सर्दी के मौसम में मनाए जाने वाले त्यौहार, जिसकी उत्सुकता और खुशी लोगों व बाज़ारों में आसानी से देखी जा सकती है। मूंगफली, गुड़ और तिल से बने स्वादिष्ट पकवानों से लेकर बेहतरीन नमकीन व्यंजन सभी लोहड़ी के त्यौहार की शोभा बढ़ाते हैं।

कब और क्यों मनाया जाता है लोहड़ी का त्यौहार?

Lohri Festival
Image Source – Dnaindia

लोहड़ी(Lohri Festival Recipes) एक लोक उत्सव है जो हिंदुओं, खासतौर पर सिक्खों द्वारा मनाया जाता है। यह त्यौहार हर साल मकर सक्रांति के एक दिन पहले बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। यह पंजाब का पारंपरिक फसल उत्सव भी है, जिसे प्राचीन परंपरा के अनुसार रात में अलाव जलाकर परिवार व दोस्तों के साथ मनाया जाता है। कहते हैं कि इस दिन अग्नि देवता को खुश करने के लिए अलाव में गुड़, पॉपकॉर्न, तिल व फूला हुआ चावल जैसी चीजों को चढ़ाया जाता है और अलाव के चारों ओर घूमकर ढ़ोल-नगाड़ों व पारंपरिक गीतों की धुन पर नाचा जाता है।

ऐसा माना जाता है कि अलाव की इस अग्नि से हमारे जीवन से सारी नकारात्मकता दूर हो जाती है और जीवन में खुशियों का वास होता है। आइए जानते हैं ऐसे कुछ पारंपरिक व्यंजनों(Lohri Recipes) के बारे में जो इस दिन को और भी यादगार बनाते हैं।

Lohri Festival Recipes: लोहड़ी के त्यौहार के पारंपरिक व्यंजन

1. सरसों का साग(Sarson Ka Saag)

Sarso Ka Saag - Lohri Recipes
Image Source – Tripadvisor

सरसों का साग(Sarson Ka Saag) सबसे महत्वपूर्ण व पारंपरिक पंजाबी पकवान है। सरसों के पत्ते फोलेट, आयरन और ऐसे ही कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इस डिश में पंजाबी मसालों का परफेक्ट फ्लेवर पाया जाता है और उसके ऊपर घर का बना स्वादिष्ट सफ़ेद मक्खन इसके स्वाद को दुगना कर देता है। तो, इंतजार किस बात का? इस बार यह पकवान जरूर आजमाएं।

2. मक्के की रोटी

Makki Ki Roti - Lohri Recipes
Image Source – Crazymasalafood

मक्के की रोटी(Makke Ki Roti) और सरसों का साग(Sarson Ka Saag) सबसे बढ़िया जोड़ी है। आप इसे मक्का के आटे, घी, नमक व लाल मिर्च पाउडर जैसी साधारण सामग्री से 15-20 मिनट में बना सकते हैं। आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने और इसे ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए इसमें मेथी के पत्ते भी मिला सकते हैं। इस लोहड़ी(Lohri ki Thaali) में इस कॉम्बिनेशन को बनाना ना भूलें।

3. आटे के लड्डू(Aate Ke Laddu)

Aate ke laddu - Lohri Recipes
Image Source – [email protected] Kitchen Point

आटे के लड्डू(Aate Ke Laddu) सबसे लोकप्रिय उत्तर भारतीय मिठाइयों में से एक माने जाते हैं। इसे बनाने के लिए आपको मुख्यतौर पर केवल तीन चीजों की अवश्यकता पड़ती है : आटा, गुड़ और घी। इसके अलावा आप अपने मुताबिक इसमें कोई भी मेवा मिला सकते हैं। चूंकि गुड़ फसल के त्यौहार में बेहद महत्वपूर्ण होता है, इसलिए इस मिठाई को बनाने की भी बेहद मान्यता है।

4. गुड़ की गज्जक(Gur Ki Gajak)

Gud Gajak - Lohri Recipes
Image Source – GujjuBaba

गुड़ की गज्ज्क(Gur Ki Gajak) के बिना लोहड़ी के त्यौहार की कल्पना भी नहीं कर सकते क्योंकि यह पंजाब की एक पारंपरिक मिठाई है। सर्दी के मौसम में यह आपको सभी बाज़ारों में बेहद आसानी से मिल जाएगी क्योंकि ठंड में यह आपको स्वस्थ रखती है और सर्दी से भी बचाती है। आमतौर पर इसे, लोहड़ी की रात में, परिवार के सदस्यों के साथ अलाव के आसपास इकट्ठा होकर खाया जाता है।

5. दही भल्ले(Dahi Bhalla)

Dahi Bhalle - Lohri Recipes
Image Source – Deliciousfoodwithsuraj

लोहड़ी की थाली(Lohri ki Thaali) में शामिल करने के लिए यह एक परफेक्ट साइड डिश है। दही, इमली की चटनी, ड्राई फ्रूट्स, उड़द की दाल और मसालों से तैयार यह व्यंजन, काफी हेल्दी होता है और हमारे पाचन में मदद करता है। आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसे धनिया की पत्तियों व हरी मिर्च से भी गार्निश कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

तो इस लोहड़ी के त्यौहार पर आप भी अपनी ‘लोहड़ी की थाली’(Lohri ki Thaali) को इन सभी पकवानों से सजाएं और जी भर कर खुशियाँ मनाएं।

Facebook Comments