Manmohan Singh Gave Advice to PM Modi: कोरोना काल आने के बाद से देश की अर्थव्यवस्था को इससे सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। इस समय अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई है। हालाँकि यह स्थिति अभी पूरी दुनिया की है लेकिन इसका असर भारत पर व्यापक रूप से पड़ा है। इस समय लोगों के पास काम की कमी है जिससे रोजगार संकट भी है और सरकार के सामने अर्थव्यवस्था को सुचारु करने की चुनौती भी। एबीपी न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह(Manmohan Singh) ने देश की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के कुछ टिप्स दिए हैं। आइये जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स।

अर्थव्यवस्था दुरुस्त करने के लिए मनमोहन सिंह ने दिए सुझाव (Manmohan Singh Advice)

Manmohan Singh Shares Plans For Economy
Image Source – Reuters

बता दें कि, देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह(Manmohan Singh) ने भारत सरकार को देश की अर्थव्यवस्था को सुचारु ढंग से चलाने के तीन महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं। इतना ही नहीं उन्होनें आर्थिक मजबूती के लिए और इस स्थिति से निकलने के लिए सरकार से कड़े कदम उठाने की बात भी की है। जानकारी हो कि, इन दिनों आर्थिक व्यवस्था कमजोर होने की वजह से हर पार्टी के नेता केंद्र सरकार को अपना निशाना बना रही है। इसमें कांग्रेस पार्टी के युवराज राहुल गाँधी भी पीछे नहीं हैं। मिली जानकारी के अनुसार राहुल ने बीते दिनों मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि, “त्रुटिपूर्ण तरीके से लॉकडाउन लागू करने के फैसले ने ही देश की अर्थ व्यवस्था को झकझोर कर रख दिया है।” इसके साथ ही राहुल गाँधी ने मोदी सरकार पर और भी तंज कसे हैं जिसमें युवाओं को रोजगार देने का वादा करना और उससे मुकड़ने की बात भी शामिल है।

अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए मनमोहन सिंह ने दिए ये तीन टिप्स

Manmohan Singh Share Plans
Image Source – flickr/ publicresourceorg

जानकारी हो कि, देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह(Manmohan Singh) ने बीते दिनों बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में भारत सरकार को अर्थव्यवस्था मजबूत करने के तीन टिप्स दिए हैं। यहाँ देखें मनमोहन सिंह द्वारा बताए गए तीन टिप्स।

यह भी पढ़े

  • मनमोहन सिंह ने पहला टिप्स देते हुए कहा है कि, सरकार को लोगों की आजीविका को सबसे पहले सुरक्षित करना चाहिए। इस संबंध में सरकार को इस बात का ध्यान रखना होगा कि, लोगों की नौकरियां ना जाए। इसके अलावा सरकार लोगों को आर्थिक मदद देकर खर्च करने की क्षमता को भी बनाए रखें।
  • सरकार को अर्थव्यवस्था मजबूत करने के सुझाव देते हुए मनमोहन सिंह ने दूसरा टिप्स दिया है कि, भारत सरकार को सरकारी क्रेडिट कार्ड गारंटी के माध्यम से बिजनेस और विभिन्न उद्योगों को जरूरी पूँजी भी देना चाहिए।
  • मनमोहन सिंह ने तीसरा टिप्स देते हुए कहा है कि, केंद्र सरकार को फाइनेंसियल क्षेत्र में संस्थागत स्वायत्तता की क्रिया में सुधार लाना चाहिए।
Facebook Comments