नवरात्रि शुरू होने वाले हैं और  बहुत से लोग हैं जो इस दौरान 9 दिन तक व्रत रखते हैं। कुछ लोग तो सिर्फ फलाहार करते हैं पर जो लोग व्रत के दौरान फल के अलावा सेंधा नमक खाते हैं उनके लिए कुछ डिशेज़ हैं (Navratri Recipes) जिन्हें लंच या डिनर मैं  बनाकर खाया जा सकता है

फेमस डिशेज़ Navratri Recipes

कुट्टू के पकोड़े 
Navratri Recipes
Pakwangali
कुट्टू के पकौड़े नवरात्रि के व्रत का महत्वपूर्ण आहार है। कुट्टू के आटे और उबले हुए आलू से तैयार ये पकौड़े न सिर्फ टेस्टी होते हैं बल्कि झटपट तैयार भी हो जाते हैं। इनको  बनाने मैं सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है।  कुट्टू के पकौड़े बनाने के लिए पहले आलू को उबालें और उसके बाद आलू को छीलकर उसे एक अलग बाउल में मैश कर लें। अब कुट्टू का आटा, मैश किया आलू, हरी मिर्च, अदरक, सेंधा नमक आदि सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और पानी डालकर आटे की तरह गूंथ लें। तैयार आटे को ज्यादा देर तक न रखें वरना वह नरम हो जाएगा। फिर कढ़ाई में तेल गर्म करें और तैयार मिश्रण से छोटे-छोटे पकौड़े बनाकर इन्हें डीप फ्राई करें और कुट्टू के पकौड़े तैयार।
चुकंदर का सलाद 
Navratri Recipes
Tori Avey
चुकंदर का सलाद बेहद टेस्टी और हेल्थी है जिसे व्रत के दिनों मैं भी खाया जा सकता है। ऑफिस या काम पर जाने वाले लोगों के लिए भी यह एक अच्छी रेसिपी है।  सबसे पहले चुकंदर को उबाल लें और फिर उसे छोटे छोटे  आकार में काट लें। पुदीना के पत्तों को भी अच्छी तरह से धोकर बारीक काट लें। फिर  एक बाउल में कटे हुए चुकंदर, पुदीना, फ्रेश क्रीम, सरसों का पेस्ट और बादाम को अच्छी तरह से मिलाएं।  इसमें नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें और ठंडा-ठंडा सर्व करें।
आलू की स्पाइसी शंकरपली 
Navratri Recipes
Wikipedia
आलू की स्पाइसी शंकरपली बनाने के लिए सबसे पहले आलू को छीलकर उसे मोटे-मोटे लंबे टुकड़ों में काटें। इसे दो-तीन पानी बदलते हुए धोकर साफ करें। अब इसे एक से डेढ़ घंटे के लिए एकदम ठंडे बर्फ के पानी में भीगने दें। फिर इसका पानी छानकर कुछ देर के लिए कपड़े पर फैलाएं। इस पर हल्का-हल्का कूट्टू का आटा छिड़कें व इसे गर्म तेल में डालकर लाइट गोल्डन होने तक डीप फ्राई करें। अब इस पर सेंधा नमक, मोटी कुटी लाल मिर्च, पुदीना पाउडर बुरकें। तुरंत भूख मिटाने के साथ यह हेल्थी भी है।
आलू का हलवा 
Navratri Recipes
Lifeberrys.com
आलू का हलवा बेहद मशहूर भारतीय मीठा है जिसे आम तौर पर व्रत के दिनों में खाया जाता है। अगर आपने या आपके घर में भी किसी ने नवरात्रि का व्रत रखा है तो आप भी बना सकते  हैं यह बेहद आसान है सबसे पहले आलू को उबालकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। अब एक पैन में घी गर्म करें और मैश किया हुआ आलू उसमें डाल दें। मध्यम आंच पर आलू को तब तक पकाएं जब तक घी ना छोड़ने लगे। इस मिश्रण में चीनी और क्रीम डालें और तब तक मिलाते रहें जब तक आलू में चीनी अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए।  हलवा तैयार है। इसे इलायची पाउडर से गार्निश कर गर्मा गर्म सर्व करें।
साबूदाना टिक्की
Navratri Recipes
lajawabkhana.com
साबूदाना की टिक्की  जिसे आम तौर पर व्रत के दिनों में खाया जाता है। साबूदाना को अच्छी तरह से धोकर 2 से 3 घंटे के लिए पानी में भिगो दे। दूसरी तरफ आलू को उबाल लें। जब साबूदाना अच्छी तरह से भीग जाए और थोड़ा फूल जाए तो उसे पानी से निकालकर छान लें। एक बड़े बर्तन में उबले हुए आलू को लें और उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें भूनकर कूटी हुई मूंगफली, बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया पत्ता, लाल मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और भीगा हुआ साबूदाना मिलाएं। अब गैस पर एक कढ़ाई रखें और उसमें तेल डालकर अच्छी तरह से गर्म कर लें। साबूदाना और आलू के मिश्रण की छोटी-छोटी टिक्की बनाकर उसे तेल में तब तक डीप फ्राइ करें जब तक वह सुनहरी और कुरकुरी न हो जाए। इन साबूदाना टिक्कियों को मूंगफली की चटनी और दही के साथ गर्मा गर्म सर्व करें।
Facebook Comments