एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोना वायरस के वार से त्राहि-त्राहि कर रही है तो वहीं सऊदी अरब(Saudi Arabia) के हाथ दो बड़ी सफलता लगी है। सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको ने किंगडम के उत्तरी हिस्से में दो नए तेल और गैस भंडार खोज निकाले हैं। इस बात की जानकारी सऊदी के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुल अजीज(Prince Abdul Aziz) ने आधिकारिक प्रेस एजेंसी (एसपीए) को दी है।

तेल और गैस भंडार को इस नाम से जाना जाएगा

Saudi Arabia News - oil, gas field discovered
Image Source – Sakaltimes.com

अल-जउफ इलाके में स्थित गैस भंडार को हादत अल-हजरा गैस फील्ड(Hadat Al-Hajrah Gas Field) और उत्तरी सीमाई इलाके के तेल भंडार को अबराक अल-तुलूल(Al-Talul Oil Field) नाम रखा गया है। प्रिंस अब्दुल अजीज ने प्रेस एजेंसी एसपीए से बातचीत में बताया कि ‘हदबत अल-हजरा फील्ड के अल सरारा रिजरवायर से 16 मिलियन क्यूबिक फीट प्रतिदिन की दर से प्राकृतिक गैस निकली है और इसके साथ 1944 बैरल कंडेनसेट्स भी निकला है।’

मिली जानकारी के अनुसार अबरक अल-तुलूल से हर दिन करीब 3,189 बैरल अरब सुपर लाइट क्रूड निकल सकता है और 1.1 मीलियन क्यूबिक फीट गैस निकल सकती है।

गैस और तेल की गुणवत्ता की होगी जांच

Saudi Arabia Oil Company
Image Source – Berlingske.dk

सऊदी अरब(Saudi Arabia) की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको इसके इस्तेमाल से पहले गैस और ऑय फील्ड में मिलने वाले तेल, गैस और कंडेंसेट की गुणवत्ता की जांच करेगी। प्रिंस अब्दुल अजीज ने बताया कि तेल और गैस भंडार के इलाके और आकार का सटीक पता लगाने के लिए और कुएं खोदे जाएंगे। प्रिंस ने इस मौके इतनी बड़ी खनिज उपलब्धि मिलने पर खुदा का शुक्रिया अदा किया।

यह भी पढ़े

विश्व की सबसे बड़ी तेल कंपनी

Gas And Oil Field discovered in Saudi Arabia
Image Source – Aajtak.in

बता दें कि सऊदी अरब(Saudi Arabia) की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको विश्व की सबसे बड़ी तेल कंपनी है। यहां दुनिया भर में मौजूद सभी तेल कंपनियों के मुकाबले रोजाना तेल का उत्पादन काफी अधिक होता है। इसे सबसे ज्यादा फायदा एशियाई बाज़ार से होता है जहां कोरोना से 70 फीसदी तेल निर्यात किया जाता था।

Facebook Comments