Nitish Bharadwaj as Krishna: बचपन में टीवी पर आने वाला पौराणिक कार्यक्रम महाभारत तो आपको याद ही होगा, जिसमें पांडव और कौरव के हुए तमाम तरह के किस्से और फिर इस संसार का सबसे बड़ा धर्मयुद्ध यानी कि महाभारत का युद्ध लड़ा गया था। वैसे तो इस कथा के सभी ने पात्र बहुत ही सजीव तरीके से अपने किरदार को निभाया है मगर एक किरदार ऐसा है जिसने न सिर्फ सभी के मन को मोह लिया बल्कि उसके चेहरे की मुस्कान को देखकर ही मन प्रसन्न हो जाया करता था। जी हां, हम बात कर रहे हैं भगवान कृष्ण का किरदार निभाने वाले अभिनेता नितीश भारद्वाज की। नितीश भारद्वाज को कृष्ण के रूप में देखकर यही लगता था मानो यह किरदार उन्हीं के लिए बना हो। उस जमाने में भी उनका अभिनय इतना ज्यादा प्रभावशाली था कि लोग उन्हें साक्षात कृष्ण भगवान का रूप मानने लगे थे।

फिलहाल खबरें आ रही हैं कि 1980 के दशक में बीआर चोपड़ा की महाभारत में लंबे समय तक हिंदू देवता ‘कृष्ण’ का किरदार निभाने वाले कलाकार नितीश भारद्वाज एक बार फिर से अपने पुराने किरदार में दिखाई देने वाले हैं। बताया जा रहा है कि वह अपने आगामी नाटक चक्रव्यूह में दिखाई दे सकते हैं, जिसमें वह एक बार फिर से कृष्ण का लीड रोल निभाते हुए नजर आएंगे। स्वभाव से बेहद ही शांत और उसी तरह का किरदार निभाने वाले नितीश भारद्वाज बताते हैं कि उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 23 वर्ष रही होगी जब उन्हें महाकाव्य महाभारत में श्रीकृष्ण की भूमिका निभाने का अवसर मिला था। अब करीब 25 वर्षों के बाद एक बार फिर से उनके हाथों में बांसुरी आएगी और अपने पुराने रूप में वह फिर से दर्शकों के सामने आएंगे।

nitish bharadwaj as krishna

नितीश बताते हैं कि चूंकि इस दौरान काफी लंबा अंतराल हो गया है तो वह थोड़े घबराये हुए हैं।
दरअसल, आज भी उनके दर्शक उनसे वही अपेक्षा रखते हैं जो उन्होंने 25 साल पहले देखा था और ऐसे में वह नहीं चाहते कि उनके प्रशंसक निराश हों। क्योंकि आज वह जिस स्थान पर हैं और जो लोकप्रियता उन्होंने हासिल की है वह सब कुछ दर्शकों की वजह से ही है। खैर, आपको यह भी बता दें कि नितीश भारद्वाज कुछ वर्ष पहले आशुतोष गोवारिकर की 2016 में आई फिल्म मोहनजोदारो में नजर आये थे। जानकारी के लिए बता दें कि उनके अपकमिंग प्ले चक्रव्यूह को आगामी शनिवार को दिल्ली में श्री राम सेंटर फॉर परफॉमिर्ंग आर्ट्स और रविवार को रॉयल ओपेरा हाउस में आयोजित किया जाएगा, जहां लंबे अर्से बाद वह कृष्ण के अवतार में होंगे।

कृष्ण का रोल नितीश का सबसे पसंदीदा रोल रहा है। इस रोल के लिए उन्हें काफी ज्यादा तारीफ़ें मिली हैं। वैसे आपको यह भी बता दें कि महाभारत में कृष्ण का किरदार निभाने के अलावा उन्होंने सारा अली खान की डेब्यू फिल्म में भी कैरेक्टर रोल किया था। कुछ और भी फिल्में जैसे प्रेम शक्ति और यक्ष में इन्होंने कैरेक्टर एक्ट प्ले किया है। बताते चलें कि नितीश भारद्वाज पिछले कुछ समय से मध्य प्रदेश में पर्यटन के विकास का काम कर रहे थे। इसके अलावा वह बताते हैं कि फोटोग्राफी, किताब लिखना, नाटक करने जैसे अन्य कामों में भी वह कुछ समय से व्यस्त चल रहे थे।
खुद भगवान का किरदार निभाने वाले नितीश ज़्यादातर धार्मिक मुद्दों पर बयानबाजी करने से खुद को दूर ही रखते हैं। उनका मानना है कि इस तरह की बातों पर टिप्पणी कर के मीडिया में सिवाय पब्लिसिटी के अलावा और कुछ भी हासिल नहीं होता। हां, कभी कभार जब उन्हें लगता है कि कुछ बोलना चाहिए तो वह संबंधित व्यक्ति को चिट्ठी लिख देते हैं। नितीश बहुत ही सादा और सरल जीवन व्यतीत करते हैं और मांस, नशा जैसी तमाम चीजों से खुद को कोसों दूर रखते हैं और न ही कभी इस तरह की चीजों को बढ़ावा देते हैं। प्रतिदिन थोड़ा व्यायाम और कुछ आउटडोर गेम उनकी दिनचर्या में शामिल है। हां, कुछ चटपटी चीजें जैसे कि नमकीन और पकौड़े उन्हें काफी पसंद हैं, जिन्हें देख वह खुद पर काबू नहीं रख पाते।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments