Pista Khane Ke Fayde: आयुर्वेद के अनुसार ऐसा माना जाता है कि पिस्ता कफ, पित्त, वात दोष आदि बीमारियों से आराम दिलाता है और हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करता है। पिस्ता में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सिडेंट्स भी पाया जाता है।

वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट्स हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन पिस्ता गुणों का भंडार है। यह खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है, साथ ही साथ हमें रोगों से भी बचाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन पाया जाता है, जो कई बीमारियों से लड़ने में मददगार है। पिस्ते में मौजूद पोषक तत्‍व हमे हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके एंटीऑक्सिडेंट तत्व हमारे शरीर को शक्ति देने के साथ ही पित्त, कफ और वात दोष जैसी बीमारियों से भी बचाते हैं। इसके अलावा भी पिस्ता हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। तो आइए जानते हैं पिस्ता(Pista Khane Ke Fayde) के कुछ और गुणों के बारे में।

पिस्ता खाने के फायदे(Benefits Of Pista In Hindi)

1. ब्‍लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल

Blood Pressure - Pista Ke Fayde
Image Source – Everydayhealth.com

पिस्ता खाना हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद(Benefits Of Pista In Hindi) है। यह हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है और हमारे शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने का भी काम करता है। 

2. डायबिटीज का इलाज

Diabetes - Benefits Of Pista In Hindi
Image Source – Inverse.com

पिस्ता को लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स से भरपूर माना जाता है और यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है। नियमित रूप से पिस्ता खाने(Pista Khane Ke Fayde) से शरीर में डायबिटीज की मात्रा कंट्रोल में रहती है।

3. वजन भी घटाए

Weight Loss - Pista Ke Fayde
Image Source – Sixworkout.com

पिस्‍ता को प्रोटीन से भरपूर माना जाता है और इसलिए इसे मॉडरेशन में खाने से वजन को कम करने में भी मदद मिलती है। यह प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन का एक बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत है, जो वजन कम करने में मददगार है। 

4. हड्डियां बनाए मजबूत

Strong Bones - Pista Khane Ke Fayde
Image Source – Urdutotke.com

पिस्ता हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने का एक सरल उपाय है। पिस्‍ते में कैल्शियम के साथ ही पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनी रहती है।

यह भी पढ़े

5. बढ़ाए आंखों की रोशनी

EyeSight - Benefits Of Pista In Hindi
Image Source – Newstracklive.com

पिस्‍ते में मौजूद ल्‍यूटिन और जॉक्‍सन्थिन नामक एंटी ऑक्‍सीडेंट्स तत्व हमें फ्री रेडिक्‍ल्‍स से बचाने का कार्य करते हैं। ये तत्व हमारी आंखों की रौशनी को बढ़ाने में भी लाभदायक माने जाते हैं।

पिस्ता में फाइबर, कार्बोहाइड्रेड, एमिनो एसिड, फैट होता है, जो ना सिर्फ सिर दर्द, मुंह की दुर्गंध, दस्त, खुजली में फायदेमंद(Benefits Of Pista In Hindi) होता है।

Facebook Comments