दुनिया भर में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच अभी हाल ही में रूस की ओर से बड़ी घोषणा की गई थी। दरअसल रूस ने कोरोना वायरस की वैक्सीन(Coronavirus Vaccine) बनाने का दावा किया था और कहा था कि जल्द ही यह वैक्सीन आम नागरिकों के लिए भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसी क्रम अब रूस के आम नागरिकों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है। दरअसल रूस के प्रमुख अधिकारी की ओर से बताया गया है कि कोरोना वैक्सीन Sputnik-V इस हफ्ते से ही आम नागरिकों के लिए भी उपलब्ध करा दी जाएगी।

आम नागरिकों तक जल्द पहुंचेगी वैक्सीन

Coronavirus Vaccine - Sputnik-V
Image Source – Pixabay

लॉन्च होने के बाद शुरुआत में यह वैक्सीन(Coronavirus Vaccine) कुछ समय तक फ्रंटलाइन वॉरियर्स के लिए ही उपलब्ध थी लेकिन अब इसे आम नागरिकों तक भी पहुंचाया जाएगा। इस मामले को लेकर रूस की न्यूज एजेंसी TASS ने एक्सपर्ट डेनिस लोगुनोव के हवाले से बताया है कि Sputnik-V वैक्सीन को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से हरी झंडी मिल चुकी है, जिसके बाद अब इसे व्यापक इस्तेमाल के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Sputnik-V - first coronavirus vaccine by russia
Image Source – Pixabay

डेनिस लागुनोव ने यह भी कहा है, ‘कुछ दिनों में परीक्षण शुरू होगा और कुछ ही दिनों में हम अनुमति हासिल करने वाले हैं। आम लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए निश्चित प्रक्रिया है। इसे चिकित्सा क्षेत्र की निगरानी करने वाली संस्था की गुणवत्ता जांच को पास करना होगा। इस वैक्सीन के बैच की अनुमति प्राप्त करने के बाद इसे जनता के लिए उपलब्ध कराना शुरू कर दिया जाएगा।’

यह भी पढ़े

लागुनोव ने यह भी बताया है कि इस वैक्सीन(Coronavirus Vaccine) का वितरण स्वास्थ्य मंत्रालय की जांच के तहत ही किया जाएगा और वैक्सीन उपलब्ध कराते समय इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि इसे ज्यादा जोखिम वाले समूहों को ही पहले दिया जाए। आपको बता दें कि रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik-V के लिए जून-जुलाई में दो ट्रायल किए गए थे। जिसमें 76 प्रतिभागी शामिल थे। परिणाणों में 100 फीसदी एंटीबॉडी विकसित हुई थी और इसका अभी तक कोई भी बुरा असर सामने नहीं आया है।

Facebook Comments