Tips to Increase Battery Life: आज का दौर स्मार्ट दौर है जिसमें फोन से लेकर लैपटॉप (Laptop) तक सभी स्मार्ट हो चुके हैं । अलग-अलग फंक्शन के साथ आने वाले ये फोन, टैबलेट और लैपटॉप लोगों को तमाम तरह की सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं, लेकिन हाई-रिज़ॉल्यूशन, बड़े डिस्प्ले, पावरफुल प्रोसेसर और ज्यादा मैमोरी के साथ आने वाले इन स्मार्ट फोन(Smart Phone) में एक बड़ी परेशानी यूजर्स को झेलनी पड़ती है। और वो है बैटरी लाइफ की। ऐसा ही लैपटॉप के बारे में भी कहा जा सकता है। जैसे-जैसे लैपटॉप का इस्तेमाल बढ़ता जाता है, वैसे -वैसे इनकी बैटरी लाइफ भी कम होने लगती है। लिहाज़ा जल्दी-जल्दी बैटरी के खत्म होने से परेशानी बढ़ जाती है।  देखिए इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस लिथियम इयॉन और लिथियम पॉली बैटरी के साथ आते हैं। इसका मतलब ये है कि ये बेहद जल्दी चार्ज तो होते ही हैं लेकिन आपको लंबी बैटरी लाइफ मिले ये ज़रूरी नही।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ बातों या तरीकों को अपनाकर आप बार बार डेड होने वाली बैटरी की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं। चलिए अब आपको वो तरीके बताते हैं जिनसे आप स्मार्टफोन, टैबलेट या फिर लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं।

1) कम तापमान में रखें फोन या लैपटॉप

ऐसा माना गया है कि अधिक तापमान गुज़रते समय के साथ-साथ बैटरी की परफॉर्मेंस को कम करने का काम करता है। इसलिए कहा गया है कि 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर के तापमान से बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। लिहाज़ा फोन को हमेशा कम तापमान वाली जगह पर ही रखे। जैसे खाना बनाते समय किचन में फोन न रखे। कार के डैशबोर्ड जहां धूप आती है वहां फोन ना रखें। अगर इस बात का खास ख्याल रखेंगे तो बैटरी की लाइफ खुद ब खुद बढ़ जाएगी। ये तो हमने स्मार्ट फोन के बारे में बात की लेकिन लैपटॉप के लिए आप कूलिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे होता ये है कि सीपीयू वेंट से गर्म हवा आसानी से निकल जाती है। वही लैपटॉप की साफ सफाई का भी खूब ध्यान रखना चाहिए। लैपटॉप पर धूप कभी ना जमने दें।

Tips To Increase Battery Life
maketecheasier

2) लोकेशन ट्रैकिंग को रखें बंद

ऐसा माना गया है कि फेसबुक ऐप आईफोन की बैटरी को जल्दी खत्म करता है क्योंकि यह बार-बार जीपीएस मॉड्यूल का इस्तेमाल करते हुए यूज़र की लोकेशन जानता रहता है। इसलिए जरूरी है कि बिना काम की उन ऐप को बंद रखा जाए जिसमें लोकेशन की जरूरत नहीं होती। इससे बैटरी सेविंग में मदद मिलती है। इसके लिए आप एंड्रॉयड डिवाइस पर जाकर सेटिंग्स के बाद लोकेशन ट्रैकिंग को पूरी तरह से ऑफ कर सकते हैं।

3) थोड़ा-थोड़ा करें चार्ज़

बैटरी को 100 फीसदी से सीधे ले जाकर शून्य पर खत्म करने से बेहतर है कि आप इसे 50 फीसदी तक ही डिस्चार्ज़ होने दें। 30 से 80 फीसदी के बीच का क्रम बनाए रखें। ऐसा करने से आपके बैटरी की डिस्चार्ज़ साइकिल तीन गुनी बढ़ जाएगी। यानि पूरी बैटरी खत्म होने से पहले ही फोन या लैपटॉप को चार्ज कर लें। ऐसा माना गया है कि चार्जिंग का पैटर्न 40 फीसदी से शुरुआत और 50 फीसदी पर बंद करें। इससे बैटरी लाइफ बढ़ जाती है।

4) डिस्प्ले की ब्राइटनेस रखें कम

लैपटॉप हो या मोबाइल दोनों में ही ब्राइटनेस फीचर का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। अगर आपका ज्यादा यूज़ नहीं है तो स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम किया जा सकता है।

5) वाई-फाई पर ऐप अपडेट करें या बैटरी चार्ज़ करते वक्त

इस बात का खास ख्याल रखें कि जब भी कोई ऐप आप अपडेट करें तो मोबाइल डेटा यूज़ करने की बजाय वाई फाई का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर आपके डिवाइस में ये फीचर मौजूद हो तो सिर्फ चार्ज़ होते वक्त इसे शेड्यूल कर सकते हैं।

Tips To Increase Battery Life
howtogeek

6) लो पावर मोड को ऑन करें

वैसे तो ज्यादातर फोन में बैटरी सेवर मोड होता ही लेकिन हर कुछ स्मार्ट फोन में ये सुविधा उपलब्ध नहीं होती। अगर आप एंड्रॉयड 5.0 या उसके बाद के वर्ज़न को इस्तेमाल कर रहें तो आपके डिवाइस पर ये मोड ज़रूर मौजूद होगा। जैसे ही आपके फोन की बैटरी 15 फीसदी पर पहुंचती है, यह अपने आप एक्टिव हो जाता है। यह बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश, लोकेशन ट्रैकिंग और सिंक एक्टिविटी को बंद कर देता है, ताकि बैटरी लाइफ बचाई जा सके। एंड्रॉयड मार्शमैलो डोज़ फीचर के साथ आता है। अगर आप अपने फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह फ़ीचर आपके फोन को डीप स्लो मोड में भेज देता है। इससे बैटरी लाइफ अपने आप बढ़ जाती है।

7) फ्लाइट मोड का इस्तेमाल करें

अगर आप किसी ऐसी जगह पर हो जहां आपका नेटवर्क ना आ रहा हो तो वहां पर आप अपने फोन को एयरप्लेन मोड यानि फ्लाइट मोड पर ऑन कर सकते हैं। इससे भी बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है।

तो ये कुछ ऐसे तरीके व सुझाव हैं जिनका पालन करके आप अपने फोन या लैपटॉप को पहले के मुकाबले ज्यादा बैटरी लाइफ दे सकते हैं।

Facebook Comments