लॉन्ग डिस्टैंस रिलेशनशिप (Long Distance Relationship) नॉर्मल रिलेशनशिप के मुक़ाबले ज्यादा उतार-चढ़ाव से भरे होते हैं। इन्हें संजो कर रखना भी काफी मुश्किल होता है।

हर किसी की लाइफ सामने से देखने में काफी आसान दिखती है लेकिन इसमें कोई न कोई मुश्किल तो होती ही है और अगर आप एक लॉन्ग डिस्टैंस रिलेशनशिप (Long Distance Relationship) में हैं तो ज़िंदगी एक रोलर कोस्टर राइड जैसी समझो। आमतौर पर लॉन्ग डिस्टैंस रिलेशनशिप में लोगों को काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है। लेकिन, यदि आप इसे स्मूद बनाए रखना चाहते हैं तो बस ये आसान से नुस्खे आजमाएँ……

1. ज्यादा बात करने से बचें

Long Distance Relationship
Image Source – Indiatimes.com

रिश्तों में बाते होना बेहद स्वाभाविक है। लेकिन जहां ज्यादा चुप रहना अच्छा नहीं होता वहीं बहुत ज्यादा बाते करना भी ठीक नहीं। इसलिए ज्यादा बात करके यह जताने की कोशिश न करें की आप एक दूसरे से दूर हैं, इससे आप दोनों को ही दुख होगा।

2. बने भरोसेमंद और ईमानदार

Loyalty- Long Distance Relationship
Image Source – GETTY Images

ईमानदारी और भरोसा हर रिश्ते की नींव होते हैं इसलिए अपने पार्टनर के साथ ईमानदारी और भरोसा बनाए रखें। अपनी ज़िंदगी के खास पलों को अपने पार्टनर के साथ जरूर साझा करें और उनके खास पलों का भी खुशी से हिस्सा बनें।

3. सिर्फ पार्टनर पर ही ना लगाएं अपना समय और एनर्जी

Time And Energy- Long Distance Relationship
Image Source – Navbharattimes.com

अपना सारा समय और एनर्जी सिर्फ पार्टनर पर ही ना खर्चें, उन्हें थोड़ा पर्सनल स्पेस भी दें। कई लोगों को यह अच्छा नहीं लगता कि आप सारा समय उन्हीं पर अपना ध्यान रखें। इसलिए अच्छा होगा की आप अपना कुछ समय दोस्तों व परिवार को दें या किताबें पढ़कर, म्यूजिक सुनकर, टीवी देखकर खुद के साथ समय बिताएँ।

4. मिल ना पाएं तो वीडियो कॉल करें

Video Call- Long Distance Relationship
Image Source – Mcdonaldcpas.com

रिश्तों को मजबूत बनाए रखने के लिए फोन पर बात करना बेहद जरूरी है। लेकिन यदि दिन में एक-दो बार वीडियो कॉल कर लेंगे तो आपको उनकी ज्यादा याद भी नहीं आएगी और आप उन्हे अपने आस-पास ही फील करेंगे।

5. पार्टनर को नाराज न होने दें

How Long Distance Relationship Work
Image Source – Fimela.com

लड़ाई-झगड़े और नाराजगी वाली परिस्थितियों को हमेशा नज़रअंदाज़ करें। अच्छा होगा अगर आप हर मुद्दे पर पहले ही उनसे खुल कर बात कर लें।

6. जलन होना स्वाभाविक, ज्यादा जलन घातक

Jealousy- Long Distance Relationship
Image Source – Medium.com

हर रिश्ते में थोड़ी बहुत जलन होना तो स्वाभाविक है। यह रिश्ते को रोचक बनती है लेकिन बहुत ज्यादा जलन घातक हो सकती है। इससे आपके रिश्ते में नाराजगी, लड़ाई-झगड़ा, असुरक्षा और अपमान पनप सकता है। इसलिए मन में जब भी कोई ऐसी भावना आए तो उसे अपने पार्टनर से शेयर करें और इसका हल ढूँढे।

7. मिलना भी है जरूरी

Meeting With Girlfriend- Long Distance Relationship
Image Source – Shutterstock.com

माना की आपका लॉन्ग डिस्टैन्स रिलेशनशिप(Long Distance Relationship) है मगर मिलना तो जरूरी है ना। इसलिए जब भी हो समय निकालकर अपने पार्टनर से मिलते रहें। मिलने-जुलने से रिश्ते में अपनापन बना रहता है और रिश्ते पर एक अलग प्रभाव पड़ता है। कभी-कभी तो जब आप परेशान होते हैं, तो आपके पार्टनर के साथ होने भर से ही आपकी समस्या का समाधान मिल जाता है।

8. मिलने पर ना हो पाए अच्छे से बात, तो ना हो परेशान

Make A Long Distance Relationship Work
Image Source – fimela.com

जब भी आप उनसे मिलते हैं, तो साथ में बहुत सी अच्छी यादें संजोते हैं, जो आपको बाद में खुश रहने में मदद करती हैं। लेकिन, कई बार इस मुलाक़ात में आपके बीच बहस या झगड़ा भी हो जाता है। इन चीजों से ज्यादा परेशान ना हों और उस बात को पकड़ कर ना बैठें क्योंकि रिश्तों में सुख-दुख तो बने ही रहते हैं।

Facebook Comments