भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली(Virat Kohli) के नाम एक और बड़ी उपलब्धि दर्ज हो गई है। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर(Sachin Tendulkar) के एक और रिकॉर्ड को उन्होंने ध्वस्त कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एकदिवसीय सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच के दौरान विराट कोहली ने जैसे ही अपना 23वां रन पूरा किया, इसके साथ ही वे दुनिया के सबसे तेज गति से वनडे क्रिकेट में 12 हजार रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गए।

परियों के मामले में भी छोड़ा पीछे

सबसे बड़ी बात है कि विराट कोहली(Virat Kohli) ने 12 हजार रन पूरे करने के लिए सचिन तेंदुलकर(Sachin Tendulkar) से भी कम मैच और कम पारियां खेली हैं। जहां सचिन ने 12 हजार रन पूरा करने के लिए 309 मैच और 300 वनडे परियां खेली थीं, वही विराट कोहली ने अपने 251 वनडे मैच की 242वीं पारी में ही इस मुकाम को हासिल कर लिया है। इस तरह से पारी की बात की जाए तो उन्होंने सचिन तेंदुलकर को इस मामले में 58 परियों के अंतर से पीछे छोड़ दिया है।

सचिन दूसरे और पोंटिंग तीसरे स्थान पर

अब सबसे तेज 12 हजार रन वनडे क्रिकेट में बनाने वाले खिलाड़ियों में जहां विराट(Virat Kohli) पहले और सचिन दूसरे स्थान पर हैं, वहीं तीसरे स्थान पर नाम आता है ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का, जिन्होंने 323 वनडे मैचों की 314 पारियों में इस उपलब्धि को अपने नाम किया था।

औसत और स्ट्राइक रेट भी शानदार

Virat Kohli Breaks Sachin Tendulkar Records
Image Source – [email protected]_Kartikeyan

सबसे तेज 12 हजार रन बनाने के दौरान विराट कोहली(Virat Kohli) का औसत भी बेहद शानदार 59.43 का रहा है। साथ ही इनका स्ट्राइक रेट भी 93 कर रहा है। इस दौरान कोहली 43 शतकों के साथ 59 अर्धशतक भी जड़ चुके हैं।

Facebook Comments