क्या आपने कभी सोचा है की ये मच्छर (Mosquito) हम इंसानों का खून क्यों चूसते हैं (Why mosquitoes suck human blood)? कैसे पड़ी उन्हें खून पीने की आदत? अगर आपके मन में भी ऐसे ही सवाल आते हैं तो चिंता मत करिये क्योंकि आपके इन सभी सवालों का जवाब वैज्ञानिकों ने खोज निकाला है। जी हाँ, वैज्ञानिकों ने मच्छरों (Mosquitoes) के खून पीने के पीछे जो वजह बताई है वह बेहद चौंकाने वाली है। क्योंकि दुनिया की शुरुआत में ऐसा नहीं था। उन दिनों मच्छरों को खून पीने की आदत नहीं थी. उनमें धीरे-धीरे यह बदलाव आया।

क्यों हुए मच्छर खून पीने के लिए मजबूर –

दरअसल, मच्छरों ने इंसानों या जानवरों का खून पीना इसलिए शुरू किया, क्योंकि वे गरम व सूखे प्रदेश में रहा करते थे। जब कभी मौसम शुष्क होता और मच्छरों को अपने प्रजनन के लिए पानी नहीं मिलता तो वे इंसानों या जानवरों का खून चूसना शुरू कर देते।

Why mosquitoes suck human blood
Image Source – Pixabay

क्या कहती हैं रिपोर्ट्स

खबरों के अनुसार, न्यू जर्सी की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के कुछ वैज्ञानिकों ने कुछ वक्त पहले अफ्रीका के एडीस एजिप्टी मच्छरों (aedes aegypti mosquitoes) का अध्ययन किया था। ये जीका वायरस फैलाने वाले मच्छर हैं। डेंगू और पीला बुखार भी इन्हीं मच्छरों के कारण फैलता है।

न्यू साइंटिस्ट मैगजीन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, अफ्रीका में एडीस एजिप्टी मच्छरों (aedes aegypti mosquitoes) की कई प्रजातियां पाई जाती हैं। जिनमें सारी प्रजातियों के मच्छर खून नहीं पीते। यानि की कुछ प्रजातियों के मच्छर खून पीते हैं और कुछ मच्छर, अन्य चीजों को खा-पीकर अपना पेट भरते हैं।

शोधकर्ता नोआह रोज की स्टडी

पृंस्टन यूनिवर्सिटी (Princeton University) के शोधकर्ता नोआह रोज (Noah Rose) ने अपनी एक रिपोर्ट में यह दावा किया कि अभी तक किसी भी वैज्ञानिक ने विभिन्न प्रजाती के मच्छरों के खान-पान के बारे में कोई अध्ययन नहीं किया है।

Aedes Aegypti Mosquitoes - Why mosquitoes suck human blood
Image Source – Kubnews.ru

वे बताते हैं, “हमने अफ्रीका के सब-सहारन रीजन के 27 जगहों से एडीस एजिप्टी मच्छरों (aedes aegypti mosquitoes) के अंडे लिए और उन अंडों से मच्छरों को निकलने दिया। इसके बाद हमने इन मच्छरों को इंसान, अन्य जीव, गिनी पिग जैसे लैब में बंद डिब्बों में छोड़ दिया ताकि उनके खून पीने के पैटर्न को समझा जा सके। इसके बाद हमने पाया की एडीस एजिप्टी मच्छरों (aedes aegypti mosquitoes) की सभी प्रजातियों के खान-पान में काफी विविधताएं हैं”।

आगे नोआह कहते हैं, “यह बात बिल्कुल गलत साबित हुई की सभी मच्छर सिर्फ खून पीते हैं। असल में जिन इलाकों में सूखा या फिर गर्मी ज्यादा पड़ती है वहाँ पानी कम होने के कारण मच्छरों को प्रजनन के वक्त समस्या आती है। क्योंकि प्रजनन के लिए नमी की जरूरत पड़ती है इसलिए पानी की कमी को पूरा करने के लिए मच्छर इंसानों और अन्य जीवों का खून चूसना शुरू कर देते हैं।

Anopheles Mosquitoes - Why mosquitoes suck human blood
Image Source – Wikipedia

इस बदलाव को मच्छरों के अंदर आने में कई हजार सालों का वक्त लगा। एडीस एजिप्टी मच्छरों (aedes aegypti mosquitoes) की खास बात यह थी कि बढ़ते शहरों के कारण वे पानी की किल्लत से जूझने लगे और तब जाकर उन्हें मजबूरन इंसानों का खून पीना पड़ा।

लेकिन जहां इंसान पानी जमा करके रखते हैं, वहां एनोफिलीस मच्छरों (Anopheles Mosquitoes) यानि मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों को किसी भी तकलीफ का सामना नहीं करना पड़ता। ये मच्छर अपना प्रजनन कूलर, गमले, क्यारी जैसी जगहों पर आसानी से कर लेते हैं। लेकिन जब भी इन्हे पानी की कमी महसूस होती है, ये तुरंत इंसानों या अन्य जीवों पर खून पीने के लिए हमला कर देते हैं।

यह भी पढ़े

तो देखा आपने कितनी दिलचस्प है मच्छरों की ये दुनिया। शायद इसलिए सभी कहते हैं की अपने आस-पास पानी ना जमा होने दें वरना मच्छर(Mosquito) आ जाएंगे!

Facebook Comments