World Most Expensive Pieces Of Jewellery: ज्वेलरी के दीवाने दुनिया के हर कोने में मिल जाएंगे। सोने-चांदी की ज्‍वेलरी खरीदना तो बेहद आम है और इसे साधारण लोग भी खरीद लेते हैं। लेकिन कुछ एंटिक ज्‍वेलरी इतनी महंगी होती है कि इन्हें खरीदने में अमीरों के भी पसीने छूट जाते हैं। आइये जानते हैं दुनिया की ऐसी 7 महंगी ज्‍वेलरी के बारे में, जिनकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

1. विटल्स बैक ग्राफ डायमंड रिंग

Diamond Ring- World Most Expensive Pieces Of Jewellery
Image Source – Aliexpress.com

इस अंगूठी की कीमत 8 करोड़ डॉलर यानि 520 करोड़ रुपए है। यह 35.56 कैरेट डीप ब्लू डायमंड से बनी है, जिसे ऑस्ट्रिया और बोवारियन क्राउन ज्‍वेलरी मार्केट में पहली बार देखा गया था। 2008 में इस डायमंड को लंदन ज्वैलर लॉरैन्स ग्राफ ने 2.34 करोड़ डॉलर में खरीदा और इसमें कई तरह के बदलाव करके करीब 4.5 कैरेट डायमंड, इसमें से निकाल दिया। इससे डायमंड पहले से कई गुना खूबसूरत हो गया और इसकी मार्केट वैल्यू भी बढ़ गई। इसके बाद 2011 में इस डायमंड को कतर की रॉयल फैमली ने 8 करोड़ डॉलर (उस वक्त के हिसाब से 520 करोड़ रुपए) में खरीद लिया था।

2. पिंक स्टार डायमंड रिंग

Pink Star Diamond Ring - World Most Expensive Pieces Of Jewellery
Image Source – Spokesman.com

इस अंगूठी की कीमत 7.2 करोड़ डॉलर यानि 468 करोड़ रुपए है। एक ऑक्शन में सबसे ज्यादा की बोली लागने के कारण यह नवंबर 2013 तक, दुनिया की सबसे महंगी डायमंड रिंग थी। 59.6 कैरेट से बनी इस अंगूठी का डायमंड अफ्रीका की खान से निकाला गया था, जो उस समय 132.5 कैरेट का था। लेकिन तराशने के बाद यह 59.6 कैरेट का रह गया। कहा जाता है कि उस ऑक्शन में इसकी कीमत 8.3 करोड़ डॉलर रखी गई थी और इससे बनी अंगूठी काफी वक्त तक इसाक वूल्फ नाम के एक व्यक्ति के पास रही थी। इसके बाद यह सऊदी अरब पहुंची तो इसकी कीमत 7.2 करोड़ डॉलर बताई गई।

3. लिंके पेरेबल डायमंड नेकलेस

Diamond Necklace - World Most Expensive Pieces Of Jewellery
Image Source – Solitairejewels.com

इस नैकलेस की कीमत 5.5 करोड़ डॉलर यानि 357.5 करोड़ रुपए है। यह दुनिया का सबसे महंगा नैकलेस माना जाता है जो 407.48 कैरेट डायमंड से बना है। 1980 में यह डेमो‍क्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में एक छोटी बच्ची को मिला था।

4. द ग्राफ पिंक

The Graff Pink Diamond Ring - World Most Expensive Pieces Of Jewellery
Image Source – Vivimetaliun.com

इस अंगूठी की कीमत 4.62 करोड़ डॉलर यानि 260 करोड़ रुपए है। इसमें 24.78 पिंक कैरेट का डायमंड लगा हुआ है। 2010 में हुई एक नीलामी के दौरान इस रिंग को अनुमान से ज्यादा अच्छा रिस्पांस मिला, क्योंकि इसकी कीमत मात्र 2.7 से 3.8 करोड़ डॉलर आंकी गई थी, लेकिन यह 4.62 करोड़ डॉलर में निलाम हुई।

5. जोए डायमंड

Joy Diamond Ring - World Most Expensive Pieces Of Jewellery
Image Source – Catawiki.eu

इस अंगूठी की कीमत 3.26 करोड़ डॉलर यानि 211.9 करोड़ रुपए है। जोए डायमंड रिंग, ब्लू डायमंड से बनी है और इसे पहली बार साउथी की ऑक्शन में देखा गया था। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऑक्शन से पहले इसकी कीमत 1.5 करोड़ डॉलर तक आंकी गई थी, लेकिन सभी को हैरान करते हुए यह 3.26 करोड़ डॉलर में खरीदी गई।

6. द डायमंड बिकनी

Diamond Bikini Jewelry - World Most Expensive Pieces Of Jewellery
Image Source – Zeenews.com

इसकी कीमत 3 करोड़ डॉलर यानि 195 करोड़ रुपए है। इस बिकनी को डिजाइनर सुसेन रोजन ने 150 कैरेट फैबरिक डायमंड से बनाया गया है। पहली बार इस बिकनी को मोली सिलिम्स कैलेक्शन, 2006 में पेश किया गया था। इस डायमंड बिकनी की खास बात यह है कि इसे पहनकर पानी में नहीं जा सकते।

7. हुटन मेडिवनी जेडिएट नैकलेस

Hutton Mdivani Jadeite Necklace - World Most Expensive Pieces Of Jewellery
Image Source – Gregpolkosnik.com

इस नैकलेस की कीमत 2.74 करोड़ डॉलर यानि 178.1 करोड़ रुपए है। यह कार्टियर डायमंड कंपनी का फेमस नेकलेस है, जिसे ऑक्शन के जरिए कई बार खरीदा गया था। इस नेकलेस में 27 एम्बरलैड डायमंड लगे होने के अलावा रूबी, सोने और प्लेटिनम का भी बेहद खूसबसूरती से इस्तेमाल किया गया है।

Facebook Comments