Xiaomi Launch Yunmi Smart Internet Refrigerator : स्मार्ट दौर में अब सब कुछ स्मार्ट हो गया है। स्मार्टफोन, स्मार्ट ईयरफोन, स्मार्ट टीवी, स्मार्ट वॉशिंग मशीन और स्मार्ट रेफ्रिजरेटर। लेकिन स्मार्ट रेफ्रिजरेटर (Smart Refrigerator) को टेक्नोलॉजी की मदद से अब एक कदम और आगे ले आया गया है। और ये पहल की है चीनी टेक कंपनी शाओमी ने। जिसने ग्लोबल मार्केट में युनमी इंटरनेट स्मार्ट रेफ्रिजरेटर को पेश कर दिया है। इस रेफ्रिजरेटर की खास बात ये है कि स्मार्टफोन की तरह ही इसमें भी इंटरनेट चलेगा जिससे यूज़र्स नई-नई रेसिपी अपने फ्रिज की मदद से जान सकेंगे। ये थ्री-डोर डिजाइन वाला रेफ्रिजरेटर है जिसकी कैपेसिटी 408 लीटर की है। इसके एक डोर पर 21 इंच की स्क्रीन लगी है, जिसमें इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए यूज़र्स न सिर्फ नई रेसिपी के बारे में जान पाएंगे बल्कि उसे बनाने की पूरी विधि भी देख सकेंगे। आपको बता दें कि ये रेफ्रिजरेटर एआई वॉयस कमांड फीचर को सपोर्ट करेगा जिससे आप इसमें बोलकर भी अपनी कमांड दे पाएंगे। चलिए अब आपको इस रेफ्रिजरेटर की खास बातों से रुबरु करवाते हैं। 

शाओमी स्मार्ट रेफ्रिजरेटर की कीमत और स्पेसिफिकेशन्स (Xiaomi Smart Refrigerator Price and Specifications)

अगर इस स्मार्ट रेफ्रिजरेटर की खासियत की बात करें तो इसमें कई खास फीचर्स को एड किया गया है जो इसे एकदम नया और स्मार्ट रेफ्रिजरेटर बनाता है। जैसे – 

  • इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें इंटरनेट के फीचर को ऐड किया गया है। जिसकी मदद से इसमें ना केवल रेसिपी ढूंढी जा सकती है बल्कि उन्हें बनाने की पूरी विधि भी देखी जा सकती है। 
  • इस स्मार्ट रेफ्रिजरेटर के एक डोर पर 21 इंच की स्क्रीन है जिससे इंटरनेट कनेक्ट किया जा सकता है। इसके जरिए यूजर्स सिंगल क्लिक से फ्रेश प्रोडक्ट का ऑर्डर ले सकता है तो वहीं इससे घर के अन्य स्मार्ट डिवाइस भी कनेक्ट किए जा सकते हैं।
  • ये थ्री डोर रेफ्रिजरेटर है लिहाज़ा इसमें स्टोरेज के लिए तीन अलग-अलग सेक्शन मौजूद हैं। सबसे खास बात यह है कि ये एआई वॉयस कंट्रोल को भी सपोर्ट करता है। जिससे आप इसमें बोलकर भी अपनी कमांड दे सकते हैं।
  • इस रेफ्रिजरेटर में 180 लीटर का फ्रीजर,  95 लीटर का वैरिएबल टेंपरेचर एरिया दिया गया है।
  • यह मैनुअल डिफ्रॉस्टिंग, यूनिफॉर्म कूलिंग और लॉन्ग-टर्म फ्रेशनेस के बिना 360 डिग्री एयर कूलिंग साइकिल जैसी सुविधाओं के साथ लॉन्च किया गया है। 
  • खास बात ये है कि यूज़र्स को इस रेफ्रिजरेटर के जरिए वेदर यानि मौसम से संबंधित पूरी जानकारी भी मिल जाएगी। इसके अलावा लेटेस्ट न्यूज़ और फ्रीज़र व फ्रिज के तापमान संबंधी सवाल भी पूछ सकते हैं।

ये रखी गई है कीमत

शाओमी के युनमी इंटरनेट रेफ्रिजरेटर की कीमत की बात करें तो इसकी स्पेशल क्राउडफंडिंग कीमत 51000 रुपए तक तय की गई है।

Facebook Comments