Bharwa Baingan Banane ki Vidhi: आज हम आपको अपने पकवान की इस कड़ी में भरवां बैंगन की रेसिपी बताएंगे। बता दें कि बैंगन सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। वैसे तो बैंगन से कई तरह की सब्जी और डिशेज बनाई जाती है लेकिन बैंगन को ज्यादातर भरवां ही किया जाता है। अमूमन लोगों को भरवां बैंगन पसंद आता है। भरवां बैंगन खाने में बेहद ही लजीज होता है। यह बच्चों, बड़ों और बूढ़ों सभी को पसंद होता है।

दरअसल, भरवां बैंगन में मसाले भरकर बनाए जाते हैं इसलिए इसमें अधिकतर स्वाद इसके मसालों का ही होता है। इसलिए आप भरवां बैंगन का मसाला जितना ही लजीज बनाएंगे ये खाने में उतना ही स्वादिष्ट लगेगा। तो चलिए अब ज्यादा देर नहीं करते हैं और आपको बताते हैं भरवां बैंगन बनाने की आसान रेसिपी।

  • रेसिपी क्विज़ीन: इंडियन
  • कितने लोगों के लिए: 2-4
  • समय: 30 मिनट से 1 घंटा
  • कैलोरी: 200

सामग्री

सामग्रीमात्रा
बैंगन6 छोटे आकार के
प्याज2 कटे हुए
करी पत्ता7-8
टमाटर2 कटे हुए
हरी मिर्च1 कटी हुई
अदरक- लहसुन पेस्ट1 छोटा चम्मच
तेल3 बड़े चम्मच
पंच फोरन मसालाआधा छोटा चम्मच
सूखी लाल मिर्च2
हींगचुटकीभर
पानीआवश्यकता अनुसार
धनियापत्ती2 बड़े चम्मच कटी हुई
हल्दी पाउडर1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडरआधा छोटा चम्मच
जीरा पाउडरआधा छोटा चम्मच
सौंफ पाउडरएक चौथाई छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडरआधा छोटा चम्मच
अमचूरएक चौथाई छोटा चम्मच
चाट मसालाआधा छोटा चम्मच
गरम मसालाएक चौथाई छोटा चम्मच
नमकस्वादानुसार

 

 

bharwa baingan
dishesguru

भरवां बैंगन बनाने की विधि [Bharwa Baingan Recipe in Hindi]

  • सबसे पहले बैंगन को पानी में डालकर अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। फिर इन्हें किसी सूती कपड़े या फिर किचन टॉवल या फिर टिशू से अच्छे से पोछ लें। बैंगन को एक साइड में रख दें और अब इसमें भरने के लिए भरावन तैयार करें।
  • बैंगन का भरावन तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में नमक, चाट मसाल, गरम मसाला, अमचूर, धनिया, हल्दी, जीरा, सौंफ और लाल मिर्च पाउडर डालकर चम्मच से अच्छे से मिला लें। मिक्सर तैयार होने के बाद इसे दो बराबर हिस्सों में बांट लें।
  • अब बैंगन में साइड से कट लगाएं और हाथों से फैला लें, ध्यान दें कि बैंगन डंठल से अलग ना हो। अब इसके अंदर आराम से मसाला भरें। इस तरीके से सभी बैंगन में मसाला भर कर हाथ से उसे अच्छी तरह से दबा दें जिससे मसाला बाहर ना निकले।
  • इसके बाद एक कढ़ाही को मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रखें और उसमें बैंगन को तलने के लिए तेल डालें। तेल गरम होने के बाद कड़ाही में बैंगन डालें। बैंगन को अच्छी तरह से तल लें, उसका रंग बदलने तक पकाएं और जब बैंगन अच्छे से पक जाएं तो उन्हें एक प्लेट में निकाल लें।
  • इसके बाद कढ़ाही में बचे हुए तेल में हींग, पंचफोरन मसाला और सूखी लाल मिर्च डालकर चटकने तक भून लें। जब ये मासाला हल्का सा भुन जाएं तो इसमें अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर 1-2 मिनट तक चलाते हुए भूनें।
  • फिर इसमें प्याज मिलाएं उसे उसको सुनहरा होने तक भूनें। प्याज के पक जाने पर उसमें टमाटर और हरी मिर्च डालकर 2 से 3 मिनट तक भूनें। जब टमाटर अच्छी तरह से गल जाए तो बैंगन के अंदर भरा हुआ मसाला जो अलग से रखा था कढ़ाई में डालकर उसे मिक्स कर लें। मसालों को चलाते हुए 4 से 5 मिनट तक भूनें।
  • मसालें जब अच्छे से पक जाएं और तेल छोड़ दें तो उसमें पानी डालें और 3 से 4 उबाल आने तक पकाएं। इसके बाद इसमें बैंगन डालकर 5 से 7 मिनट ढंक कर पकाएं। जब आपको लगे कि बैंगन पक गए हैं तो गैस को बंद कर दें और इसमें धनिया पत्ती डालकर अच्छे से मिला लें। आपके भरवां बैंगन बन कर तैयार हैं।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।  

Facebook Comments