Halwa Kaddu Banane ki Vidh: कद्दू यानि वो सब्ज़ी जो ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आती है। लेकिन कद्दू की एक ऐसी डिश भी है जिसके लोग दीवाने हैं। वो है कद्दू का हलवा (Kaddu Halwa) जी हां मीठा, लाजवाब, स्वादिष्ट और लज़ीज। भले ही कद्दू की सब्ज़ी किसी को पसंद आए या ना आए लेकिन कद्दू का हलवा हर किसी का फेवरेट जरूर होगा। यूं तो हलवा आटे, सूजी, गाजर व मूंग दाल का बनाया जाता है। वहीं जहां मूंग व गाजर का हलवा बनाने में मेहनत ज्यादा लगती है वहीं कद्दू का हलवा आसानी से बन जाता है। कई जगहों पर लौकी यानि कद्दू का हलवा लोग अन्य किसी हलवे से ज्यादा पसंद करते हैं। जिसे कहीं-कहीं पर दूधी का हलवा भी कहा जाता है। आज हम आपको इसी लाजवाब हलवे की रेसिपी बताएंगे। इस हलवे को बनाने के लिए आपको क्या-क्या सामग्री लेनी है वो पहले बताते हैं।

कद्दू के लिए हलवे के लिए आवश्यक सामग्री (Ingredients for Kaddu Halwa)

kaddu ka halwa
archanaskitchen
  • कद्दू  500 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
  • घी  एक चौथाई कप
  • दूध  एक चौथाई कप
  • चीनी आधा कप
  • मावा आधा कप
  • बादाम  6 से 7
  • किशमिश   एक टेबल स्पून
  • छोटी इलाइची चार पिसी हुई
  • पिस्ते 6 से 7

कद्दू का हलवा बनाने की रेसिपी (Kaddu Halwa Recipe in Hindi)

  1. सबसे पहले एक कढ़ाही लें और उसमे कसा हुआ कद्दू डालकर थोड़ी देर भूनिए और फिर उसमें दूध डालिए। आपको दोनों को अच्छे से पकने देना हैं।
  2. जब कद्दू पूरी तरह नरम हो जाए और दूध कद्दू में पूरी तरह से मिल जाए तो इसमें चीनी डालकर मिलाएं और पानी को पूरी तरह से सुखा दें।
  3. 2 मिनट तक कढ़ाही को बिना ढके ही पकाएं।
  4. ऊपर से इसी बीच बादाम और पिस्तों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए और मावा खोया कस में कसकर रख लीजिए।
  5. जब कद्दू का पूरा पानी जल जाए तो इसमें 1 चम्मच घी डालिए और भूनिए। फिर इसमें मावा मिलाइए और3 से 4 मिनट तक हिलाते रहे। ऊपर से हलवे में बादाम और किशमिश मिलाएं व अच्छी तरह मिलाने के बाद ऊपर से इलाइची पाउडर डाल दें।
  6. कद्दू का गरमा गर्म हलवा तैयार है। सर्विंग बाउल में डालें और सर्व करें।

कद्दू का हलवा बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है गाजर के मुकाबले कद्दू जल्दी गल जाती है लिहाज़ा इस हलवे को 30-35 मिनट में तैयार किया जा सकता है। खाने के बाद अक्सर मीठा खाने का मन करता है। वहीं अगर आपके घर में अचानक कोई मेहमान आ जाए तो आप झटपट दूधी का ये हलवा तैयार कर उन्हे खिला सकते हैं। यकीनन ये हलवा उन्हे जरूर पसंद आएगा।

खास बात ये है कि एक साथ ज्यादा मात्रा में बनाकर इसे एक हफ्ते तक फ्रिज में रखकर इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं लोग व्रत में इस हलवे को खाते हैं।

Facebook Comments