Malpua Banane ka Tarika: त्यौहारों की रौनक मिठाई के बिना बिल्कुल अधूरी है…क्योंकि मिठाई हमारी खुशियों को दुगना कर देते हैं और हमारे सेलिब्रेशन में चार चांद लगा देते हैं। ना सिर्फ खुद को खिलाने बल्कि एक दूसरे को गिफ्ट देने के लिए भी मिठाई बढ़िया ऑप्शन है। लेकिन मिलावट के इस दौर में बाहर से मिठाई खरीदना ज़हर खरीदने के बराबर होता जा रहा है। खासतौर से दीवाली व होली के त्यौहारों के नज़दीक आते ही मिलावट का ये गोरखधंधा और भी फलने फूलने लगता है। ऐसे में लोगों की इच्छा होती है कि वो घर पर ही मिठाई बना सके तो इससे बेहतर और क्या होगा। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं बेहद ट्रेडिशनल व टेस्टी मालपुआ रेसिपी (Malpua Recipe), जिसे आप घर पर बनाएंगे तो यकीनन लोग उंगलियां चाटते रह जाएंगे।

मालपुआ (Malpua) एक पारपंरिक भारतीय व्यंजन है जिसे किसी भी त्यौहार या पर्व के मौके पर बनाया जा सकता है। ये एक ऐसी लाजवाब डिश है जिसका नाम लेते ही मीठे शौकीन लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। यूं तो किसी भी स्वीट शॉप पर इसे आसानी से खरीदा जा सकता है लेकिन इसे घर पर बनाना भी कोई मुश्किल काम नहीं है त्यौहार पर या किसी मेहमान के घर आने पर उन्हे ये टेस्टी डिश बनाकर खिलाई जा सकती है। जिससे आप भी खुश और मेहमान भी खुश।

ऐसे बनाएं स्वादिष्ट मालपुआ (Malpua Recipe in Hindi) 

मालपुआ बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for Malpua)

  1. गेहूं का आटा 1 कप
  2. सौंफ पिसी हुई 1 चम्मच
  3. इलायची 3-4 पिसी हुई
  4. घिसा हुआ नारियल 1 बड़ा चम्मच
  5. दूध 3 बड़े चम्मच
malpua banane ka tarika
manoramaonline

मालपुआ बनाने की विधि ( How to make Malpua)

  • स्वादिष्ट मालपुआ बनाना चाहती हैं तो सबसे पहले दूध में चीनी डालकर एक घंटे के लिए रख दें।
  •  इसके बाद एक बर्तन में आटा छानकर, इसमें सौंफ, इलायची और नारियल का बुरादा मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें।
  • जब दूध में चीनी घुल जाए, तो आटे के तैयार मिक्चर को इसमें मिलाकर इसे फेटें।
  • ध्यान रखें कि ये आटा ना ज्यादा गाढ़ा हो, न ज्यादा पतला, ऐसा पेस्ट तैयार होना चाहिए। अगर पेस्ट गाढ़ा हो तो उसमें थोड़ा पानी डालकर फेंट लेना चाहिए।
  • अब एक कड़ाही या डीप पैन लें, और उसमें घी डालें जब घी तेज़ गर्म हो जाए तो गैस की आंच मध्यम करके एक बड़े चम्मच में आटे का पेस्ट लेकर गोल आकार में घुमाते हुए घी में डालें और फ्राई करें।
  •  मालपुआ दोनों तरफ से पलट – पलट कर लाल होने तक सेकते रहें, और बाकी के पुए भी इसी तरह बनाए।

तो आपके मालपुए पूरी तरह तैयार हैं आप गरना गर्म या फिर ठंडे जैसा खाना चाहे खा सकते हैं अगर मीठे के शौकीन हैं तो इसे खीर के साथ खा सकते हैं लेकिन मीठा पसंद नहीं करते हैं तो हरे धनिए की चटनी, टमाटर की चटनी या अचार के साथ भी इसे खाया जा सकता है। 

Facebook Comments