Besan Halwa Banane ki Vidhi: दीपावली का त्योहार हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। दीपावली को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। घरों की साफ-सफाई से लेकर कपड़ों की खरीददारी तक हर कोई बस इसी की तैयारी कर रहा है। नवरात्रि के खत्म होते ही लोगों के घरों में दीपावली की धूम मच जाएगी। अब बात जब दीपावली की आई है तो फिर हम मिठाइयों को कैसे भूल सकते हैं। दीपावली में घरों में तरह-तरह के पकवान तो बनते ही हैं, साथ ही मिठाई प्रेमियों के लिए दीपावली का त्योहार काफी खासा होता है। 

मिठाई खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होती ही हैं, लेकिन जब बात आती है बाजार से मिठाई लेकर खाने की तो मन में एक डर बना रहता है कि बाहर से लेने वाली मिठाई कितनी शुद्ध होगी। क्योंकि त्योहारों के समय पर दुकानों में मिलावटी चीजें मिलती है, ऐसे में आप किसी पर भी आंख बंद करके भरोसा नहीं कर सकते कि कौन सी मिठाई खाने लायक है कौन सी नहीं। 

लेकिन अब मिठाई ना खाए ऐसा हो भी नहीं सकता। तो अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। हमने आपको पहले भी दीपावली में घर पर आसानी से और जल्द ही बनाई जाने वाली मिठाई की एक रेसिपी के बारे में बताया था। क्योंकि हर कोई त्योहार को पूरी तरह से एंजॉय करना चाहता है। ऐसे में कोई भी किचन में जाकर अपना पूरा समय मिठाई बनाने में नहीं लगाना चाहता। लेकिन तब क्या हो जब आप इन मिठाइयों को फटाफट बना लें। 

जी हां, हम आपको ऐसी ही एक कम मेहनत के साथ और फटाफट घर में बनाई जाने वाली मिठाई को बनाने की विधि के बारे में बताएंगे। जिससे आप अपने घरवालों के लिए स्वादिष्ट मिठाई बनाएंगे, जो खाने में स्वादिष्ट होगी और साथ ही आप इस बात से भी बिल्कुल चिंता मुक्त रहेंगे कि इसको खाने से आपके परिवार वालों की सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा। 

मीठे में आपने बेसन के लड्डू और बर्फी तो खूब खाई होंगी लेकिन आपने बेसन के हलवे के बारे में सुना है। अगर सुना है और खाया भी है तो आप इसके टेस्ट से भली भांति परिचित होंगे। लेकिन अगर आप पहली बार बेसन के हलवे का नाम सुन रहे हैं तो एक बात तो साफ है कि आप इसे खाने के बाद इसके फैन जरूर हो जाएंगे। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं बेसन का हलवा बनाने की विधि के बारे में। बता दें कि बेसन का हलवा खाने में जितना स्वादिष्ट होता है बनाने में भी उतना ही आसान होता है। तो चलिए अब आपको बताते हैं बेसन का हलवा बनाने की संपूर्ण विधि के बारे में। 

रेसिपी क्विज़ीन: इंडियन, डिजर्ट

कितने लोगों के लिए: 2-4

समय: सिर्फ 20 मिनट

बेसन हलवा बनाने की सामग्री

besan halwa
manjulaskitchen
  • 1/2 कप घी
  • 1/2 कप चीनी
  • 2 कप दूध
  • 10-12 बादाम(बारीक कटे हुए)
  • 10-12 काजू(बारीक कटे हुए)
  • 1 कप बेसन
  • 10-12 पिस्ता(बारीक कटे हुए)
  • 6-7 इलायची(पाउडर)

बनाने की विधि 

हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही को गर्म होने के लिए रख दें और उसमें 2 टेबल स्पून घी डालकर उसे गर्म होने दें। घी के गर्म होने पर उसमें बेसन डाल दें। और धीमी आंच पर बेसन को भूनते रहें। बेसन को तब तक धीमी आंच पर लगातार चलाकर भूनते रहें जब तक उसमें से सोंधी सी महक ना आने लगे और बेसन हल्का सा गोल्डन ब्राउन ना हो जाए। 

बेसन के भुनने के बाद उसमें स्वादानुसार चीनी मिला लें और 2 से 4 मिनट तक भून लें। चीनी और बेसन को साथ में भूनने के बाद उसका रंग भी सुनहरा होने दें। इसके बाद गैस की आंच को धीमी आंच पर कर दें और उसमें दूध डालकर बेसन को चलाते रहें। 

बेसन को तब तक चलाते रहना है जब तक उसमें पड़ी गुठलियां खत्म ना हो जाए। जब इसकी सारी गुठलियां खत्म हो जाए और ये गाढ़ा हो जाए तो इसमें बारीक कटे हुए मेवे काजू और बादाम डाल दीजिए और इलायची पाउडर डाल के मिक्स कर लीजिये। अब इसमें ऊपर से 2 छोटी स्पून घी डालकर मिला लीजिये। 

आपका बेसन का हलवा बन कर तैयार है। इसे कटोरी में गर्मागर्म सर्व करें और ऊपर से मेवों से गार्निश कर के मेहमानों को परोसें। 

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments