Moong Dal Halwa Recipe in Hindi: अच्छा और स्वादिष्ट भोजन खाना भला किसे नहीं पसंद आता और वह भी तब जब आपके सामने कुछ बेहद ही लजीज और मीठा-मीठा सा मूंग दाल का हलवा हो। जी हां, मूंग दाल का हलवा जो तकरीबन हर किसी की पहली पसंद होती है। हालांकि, मूंग दाल हलवा अच्छा तो सभी को लगता है मगर इसे बनाना भी आना चाहिए क्योंकि अगर आपको इसे बनाने का सही तरीका पता है तो फिर यकीनन आपका हलवा बहुत ही अच्छा और स्वादिष्ट बनने वाला है। अगर आपको मूंग दाल हलवा बनाने की विधि नहीं पता तो आज हम आपको बताते हैं इसे बनाने की शानदार रेसिपी।

सबसे पहले तो आप यह जान लीजिये कि मूंग दाल का हलवा एक ऐसी रेसिपी है जिसे खाए बिना उत्तर भारत की कोई भी शादी अधूरी मानी जाती है। जी हां, असल में सर्दियों के मौसम में इसे खाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं। हालांकि, आप चाहें तो इसका मज़ा गर्मियों में भी उठा सकते हैं। ये पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है। तो चलिये अब जानते हैं कि मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ने वाली है।

मूंग दाल हलवा बनाने के लिए सामग्री

इसके लिए सबसे जरूरी चीज जो आपको चाहिए वह है मूंग की धुली हुई दाल करीब 100 ग्राम। इसके अलावा बाकी चीजें जैसे की देसी घी 100 ग्राम, शक्कर 150 ग्राम, मावा/खोया 100 ग्राम, काजू 20 (बारीक कटे हुए), किशमिश 20 नग, बादाम के 10 नग (बारीक कटे हुए), छोटी इलाइची 5 नग (छील कर पिसी हुई) और चुटकी भर केसर।

मूंग दाल हलवा बनाने की विधि

moong dal halwa recipe in hindi
timesofindia
  1. इन सामग्रियों को जुटा लेने के बाद आप सबसे पहले मूंग दाल को साफ करके चार घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दें। अब इसमें से अतिरिक्त पानी निकाल लें और मूंग दाल को मिक्सी में अच्छे से पीस लें।
  2. इसके बाद एक कटोरी लें और उसमें 2-3 चम्मच गर्म दूध में केसर डालकर उसे एक तरफ रख दें।
  3. अब धीमी आंच पर एक नॉन स्टिक कढ़ाही चढ़ाएं और उसमें घी डालकर गर्म करें। घी गर्म हो जाने पर उसमें मूंग दाल का मिश्रण डालें और मध्यम आंच पर 25 मिनट तक पकाएं। मीडियम आंच पर चलाते हुए दाल को लगातार भूनें।
  4. लगभग 20-25 मिनट में दाल घी छोड़ देगी और वह कढ़ाई से भी नहीं चिपकेगी। ऐसा होने पर दाल को किसी बर्तन में निकाल कर रख दें।
  5. अब कढ़ाई में मावा (खोया) डालें और उसे भी चलाते हुए हल्का भून लें। ये मूंग दाल का हलवा बनाने का सबसे अहम हिस्सा है, इसलिए इसे ध्यान से करें। मावा भुनने के बाद उसे भी निकाल लें और दाल वाले बर्तन में रख दें। साथ ही केसर वाला दूध भी इसमें मिला दें।
  6. इतना कर लेने के बाद अब आप एक बर्तन में शक्कर लें और चीनी के बराबर पानी डालें तथा उसे गर्म करें। पानी को अच्छी तरह से उबालें और उसकी चाशनी बना लें। चाशनी तैयार हो जाने पर उसे गैस से उतार लें।
  7. अब चाशनी को भुनी दाल-मावा में डालकर मिला लें। अब इसे मध्यम आंच पर हलवे की कंसिस्टेंसी आने तक लगातार चलाते हुए पकाएं। साथ ही हलवे में कटे हुए बादाम-काजू तथा किशमिश डालकर मिक्स कर दें। हलवे की गाढ़ी कंसिस्टेंसी आने पर इसमें इलाइची पाउडर डालकर मिला लें।
  8. आपका स्वादिष्ट मूंग दाल का हलवा बनकर तैयार है। अब गैस बंद कर दें और हलवे को एक प्याले में निकाल लें। हलवे पर ऊपर से 1 चम्मच घी डालें। इससे हलवा दिखने में बढ़िया लगेगा और स्वाद भी बढ़ जाएगा। इसमें आप कटे हुए काजू और बादाम भी ऊपर से गार्निश कर दें और गर्मा-गर्म सर्व करें।बता दें, मूंग दाल के हलवे को फ्रिज में रखकर पूरे एक हफ्ते तक खाया जा सकता है। तो इस दिवाली आप मेहमानों को क्या खिला रहे हैं

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments