अक्सर घरों में सुबह की यही टेंशन होती है कि आज नाश्ते में क्या बनाएं। घर के लोगों को अलग-अलग तरह का नाश्ता बनाकर खिलाने से सभी खुश और हेल्दी बने रहते हैं। इस वजह से हम आपके लिए Rava Dhokla Recipe in Hindi लाए हैं जिससे आपके घर में हर दिन से कुछ अलग तरह का नाश्ता बने और आपकी फैमली को भी कुछ चेंज मिल सके। सुबह को नाश्ते में बनाएं या किटी पार्टी में अपनी सहेलियों को खिलाएं हर तरह से ये विधि आपको पसंद आएगी और ये बहुत आसान तरीके से भी बन जाता है।

Rava Dhokla कैसे बनाएं ? [Rava Dhokla Recipe in Hindi] 

रवा का ढोकला या सूजी ढोकला बहुत ही स्वादिष्ट बनता है जो मुलायम और स्पंजी रहता है। ये आपको इडली जैसा लगेगा लेकिन ये इंस्टंट भी बनाया जा सकता है। इसे आमतौर पर हरी चटनी के साथ सुबह या शाम के नाश्ते में बनाकर खाया जा सकता है। इसे घर पर बनाने के दो तरीके होते हैं या तो आप इसे पारंपरिक तरीके से बनाएं या फिर इनो फ्रूट सॉल्ट का उपयोग करके इसे झटपट स्टाइल में बनाकर परोस सकती हैं। इस रेसिपी में इनो फ्रूट सॉल्ट का उपयोग किया जा रहा है क्यों हम आपको घरेलू महिलाएं और अकेले रहने वालों के लिए बताने जा रहे हैं।

rava dhokla recipe in hindi

सूजी का ढोकला बनाना वैसे तो बहुत आसान है लेकिन कई लोग इसे घर पर बनाने में सफल नहीं हो पाते हैं लेकिन आप चिंता नहीं करें अगर आप मेरी बताई हुई विधि के साथ बनाते हैं तो घर पर ही आपका रवे का ढोकला बहुत ही बेहतरीन तरीके से बन सकता है।आपको बता दें कि बनाने के पहले तैयारी का समय 10 मिनट है, पकाने का समय 20 मिनट है पूरा ये 30 मिनट में बनता है और यहां पर हम जो भी सामग्री बताएंगे उतने में सिर्फ 3 लोगों के लिए रवा ढोकला बन सकता है। अब आपको जितने लोगों के लिए बनाना है उस हिसाब से क्वांटिटी बना लीजिए।

घोल की सामग्री

  • 1 कप रवा (सूजी)
  • 1 कप खट्टा दही
  • 1/3 कप पानी
  • 1 चम्मच इनो फ्रूट सॉल्ट
  • 1 चम्मच तेल
  • नमक

तड़के की ये रही सामग्री

  • 1 चम्मच तेल
  • 1/2 चम्मच राई
  • 1/2 चम्मच जीरा
  • 1/2 चम्मच तिल
  • 1 छोटी हरी मिर्च वो भी बारिक कटी हुई
  • 4-5 करी पत्ते
  • 1 चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया

रवे का ढोकला इन 4 स्टेप में बनेगा

rava dhokla recipe in hindi

1. एक बड़े कटोरे में रवा, दही और पानी में नमक मिलाकर अच्छे से मैश कर दें। ध्यान रहे कि घोल में कोई भी गांठ नहीं पड़े। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, जिससे ये अच्छे से सेट हो जाए।

2. ढोकला बनाने के बर्तन या किसी भी बड़े मुंह वाले बर्तन में एक बड़ा गिलास पानी डालें और धीमी आंच पर गर्म होने दें। 1 चम्मच तेल से ढोकला बनाने की थाली को चिकना कर लें और फिर उस घोल में एक चम्मच तेल और इनो मिला लें।

3. अब घोल को 1 मिनट तक फेंटते रहें और तब तक फेंटे जब तक इसकी सतह में बुलबुले ना दिखने लगें। जब ऐसा होने लगे तो फेंटना बिल्कुल बंद कर दें।

4. अब घोल को थाली में डाल दें और उस थाली में आधे इंच की ऊंचाई हो ये जरूर ध्यान रहे। फिर ऊपर से उसी के बराबर बर्तन से ढक दें और 3 मिनट क आंच पर पकाएं। फिर 12 मिनट धीमी आंच पर पकाएं।

5. 15 मिनट बाद ढोकले को चाकू से देख लें और अगर चाकू नहीं चिपकता है तो ढोकला पक गया है। अगर चाकू नहीं चिपकता है तो उसे 2-3 मिनट तक और पकने दें।

6. ढोकले के बर्तन में से ढोकला की थाली बाहर निकालकर उसे 3-4 मिनट तक ठंडा होने दें। फिर उसे छोटे-छोटे आकार में काटकर टुकड़-टुकड़े कर दें।

7. अब तड़के के लिए छोटे पैन में 1 चम्मच तेल गर्म करें। फिर इसमें करी पत्ता, राई और जीरा डाल दें। जब राई फूटने लगे तब हरी मिर्च, तिल और कुछ सेकेंड तक भुनने के बाद गैस बंद कर दें।

8. अब कटे हुए ढोकले को उस तड़के के ऊपर डालें और उन्हें रे धनिये से गर्निश करें। बस इतनी देर में आपका सूजी का ढोकला तैयार हो गया।

परोसने का तरीका

ये स्वाद में खट्टा और मुलायम होता है। इसे हरी धनिया की चटनी या टमाटर कैचअप के साथ ले सकते हैं। बच्चों के लिए वेजिटेबल ढोकला बनाने के लिए घोल में हरी मटर, कटा हुआ गाजर और कटी हुई शिमला मिर्च मिलाकर घोल को छोड़ दें। ये बच्चों के लंच बॉक्स में भी कभी-कभी दिया जा सकता है।

Facebook Comments