(Rumali Roti Recipe) अगर आप रोज़ तवा रोटी खाकर ऊब चुके हैं तो आपको अब रुमाली रोटी ज़रूर ट्रीइ करनी चाहिए। रुमाली रोटी स्पाइसी सब्जियों और भूख बढ़ाने के साथ ही बहुत सुयाद लगती है। रुमाली रोटी को पसंद करने वाले हर उम्र के लोग है।

माना जाता हैं की रुमाली रोटी एक मशहूर नार्थ इंडियन ब्रेड है, जिसे आप आसनी से अपने घर मे बाना सकते है इस रोटी को बनाने मैं ज्यादा मेहनत और समय नहीं लगता। आप इसे खास मौकों जैसे पॉटलक, संडे ब्रंच, हाउस पार्टी और किटी पार्टी में सर्व कर सकती हैं।

rumali roti recipe
Cooking From Heart

रुमाली रोटी रेसिपी की सामग्री (Rumali Roti Recipe)

  • 1 ½ कप गेहूं का आटा
  • नमक स्वादनुसार
  • 1 टीस्पून घी
  • ½ कप मैदा
  • पानी आवश्यकतानुसार

रुमाली रोटी रेसिपी बनाने की वि​धि :-

1. रुमाली रोटी को घर पर बाने के लिए सबसे पहले गेहू के आटे और मैदे को मिलाकर अच्छे से मिक्स करे। जरूरत के हिसाब से नमक और पानी को अच्छे से मिला ले और गूंथना शुरू करे।

2. जब आटा अच्छे से गूंथ जाए,तो ऐसे सूती कपडे से ढककर २० मिनट क लिए छोड़ दें। २० मिनट के बाद इस गुंथे आटे से छोटी छोटी लोइयां बना ले और ऊपर से थोड़ा से गेहूं का आटा दाल लें और बेलन की मदद से बेलकर एक गोल पतली रोटी बना लें ।

rumali roti recipe
YouTube

3. अब माध्यम आंच पर एक तवा रखें, जब तवा हल्का गर्म हो जाये तो रोटी को तवे पर दाल दें। रोटी को दोनों साइड से लाइट ब्राउन होने तक सेंके, किनारों को अच्छी तरह से सेंक लें।

4. जब रुलमै रोटी सिक जाए, तो इसे प्लेट मे रखें। उप्पेर से थोड़ा घी डाले दें, होल्ड करे। अपनी फेवरिट डिश के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Facebook Comments