Shahi Tukda Recipe in Hindi: कोई कितना भी बड़ा आदमी क्यों न बन जाए मगर हर किसी को अपना पेट भरने के लिए खाना तो खाना ही पड़ता है। फर्क बस इतना होता है कि कोई अच्छा खाना खाता है तो कोई साधारण। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बहुत ही लजीज व्यंजन का लुत्फ़ उठाते हैं। खाना अगर स्वादिष्ट हो तो साधारण से साधारण भोजन भी काफी ज्यादा अच्छा लगने लगता है। जबकि अच्छे-अच्छे होटल या रेस्टोरेंट में जाने के बाद भी अगर बेस्वाद खाना मिला तो सब बेकार। आमतौर पर कई लोग कुछ खास तरह के व्यंजन तथा पकवान के शौकीन होते हैं जिन्हें अक्सर स्वादिष्ट और लजीज भोजन की तलाश रहती है। ऐसे में कभी वह अच्छी-अच्छी जगहों पर जाकर अपने शौक पूरे करते हैं तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने इस तरह के शौक को पूरा करने के लिए खुद से ही घर पर अपनी पसंद के व्यंजन बनाते हैं।

खाना खाने के बाद अक्सर लोगों का मीठा खाने का बहुत मन करता है। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं एक बेहद ही स्वादिष्ट व्यंजन को बनाने की रेसिपी जिसे अगर एक बार आप खा लेंगे तो यकीन मानिए हर बार आप इसे ही खाने की डिमांड करेंगे। आज हम आपको शाही टुकड़ा की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो बहुत ही स्वादिष्ट और जल्दी बनने वाली स्वीट डिश है। बता दें कि शाही टुकड़ा दूध और मेवों की मदद से बनाया जाता है। एक तो यह बहुत ही ज्यादा पौष्‍ट‍िक होता है साथ ही साथ स्‍वादिष्‍ट इतना कि घर आए मेहमानों को आप इसे स्‍वीट डिश में भी सर्व कर सकते हैं। यकीन मानिये इसे खाने के बाद निश्चित रूप से वह आपकी तारीफ किए बिना खुद को रोक नहीं पाएंगे। तो चलिये जानते हैं स्वादिष्ट शाही टुकड़ा बनाने की विधि।

shahi tukda recipe in hindi

सबसे पहले तो आपको बता दें कि शाही टुकड़ा बनाने के लिए कुछ सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी जिनमें से काफी कुछ घर के किचन में ही मिल जाएगा। जो समान उपलब्ध नहीं है उसे आप बाज़ार से लाकर रख लें ताकि बीच में आपको यह स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में किसी प्रकार की बाधा का सामना न करना पड़े। इसे बनाने के लिए आप पहले से ही ब्रेड के कुछ टुकड़ों को घी में तलकर तैयार रख लीजिये जिसे बाद में दूध और ड्राई फ्रूटस से तैयार की गई रबड़ी में डाला जाता है। आपको बता दें कि जैसा इसका नाम है उसके अनुसार ही शाही टुकड़ा खाने में बहुत शाही और लजीज होता है। पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद जब आप यह डिश किसी को खिलाएंगे तो वह भी आपसे इम्प्रेस हुए बिना रह नहीं पायेगा।

शाही टुकड़ा बनाने के लिए सामग्री

इस डिश को बनाने के लिए आपको नीचे बताई गयी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।
1. 2 टेबल स्पून घी
2. ब्रेड के दो स्लाइस
3. 100मिली. दूध
4. 2 टेबल स्पून शुगर-फ्री या चीनी स्वादानुसार
5. चुटकी भर केसर
6. 25 ग्राम किशमिश
7. 25 ग्राम काजू

shahi tukda recipe in hindi

इन सभी वस्तुओं को जुटा कर आप एकदम लजीज सा शाही टुकड़ा बना कर उसका आनंद ले सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि शाही टुकड़ा को बनाने में जितना समय लगने वाला है, खाने में उतना समय बिलकुल भी नहीं लगेगा। मगर यह बात तो तय है कि अगर एक बार आपने इस स्वादिष्ट व्यंजन का स्वाद ले लिया तो फिर आप बार-बार इसे खाने के लिए तरसेंगे।

शाही टुकड़ा बनाने की विधि

अब बारी आती है इन सभी सामग्रियों की मदद से शाही टुकड़ा बनाने की।

1.इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन में थोड़ा सा घी लें और फिर सबसे पहले उसमें ब्रेड के स्लाइस को फ्राई करके एक तरफ रख लें. आप ब्रेड को त्रिकोण, चौकोर या गोल किसी भी आकार में काटकर घी में फ्राई कर सकते हैं।

2. अब आप एक पैन में दूध और शुगर-फ्री (स्वादानुसार चीनी) डाल कर तब तक उबालें जब तक कि ये अच्छे से मिक्स होकर आधा न हो जाए और टेक्सचर रबड़ी जैसा न हो जाए।

3. इसके बाद इसमें काजू, किशमिश तथा केसर डालकर मिलाएं और फिर आंच से उतार लें। मिक्सचर को थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

4. 5-10 मिनट बाद फ्राई किए गए ब्रेड को एक प्लेट में रखें और उसके ऊपर तैयार की हुई रबड़ी डालें। इसे थोडा काजू, पिस्ता से गार्निश करें और बस लीजिये हो गया आपका शाही टुकड़ा तैयार। सर्व करने से पहले इसे फ्रिज में आधे घंटे के लिए रख दें। इसके बाद जब यह ठंडा हो जाए तो इस शानदार स्वादिष्ट डिश का सबके साथ मिलकर आनंद उठायें।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments