Veg Momos Banane ki Vidhi: मोमो तिब्बत की एक लोकप्रिय डिश है जो इन दिनों भारतीय बाजारों में भी काफी पसंद की जा रही है। असम, सिक्किम और चाइना में सबसे पहले मोमोज लोगों के बीच काफी लोकप्रिय था, जिसके बाद नार्थ इंडिया के बाजारों में मोमोज ने एंट्री ली और अब मोमोज का क्रेज लोगों के बीच इस तरह से बढ़ा है कि आपको हर जगह कोने पर मोमोज के छोटे-छोटे स्टाल देखने को मिल जाएंगे जहां पर लोगों की भीड़ इकट्ठा होगी। बता दें कि खाने में बेहद टेस्टी होने के साथ इसकी कीमत भी काफी कम होती है। जिस वजह से यह लोगों के बीच और ज्यादा पसंद किया जाता है।

हालांकि मोमोज मैदे और हरी सब्जियों की स्टफिंग करके बनाया जाता है। बता दें कि इसमें हरी सब्जियों के अलावा आप अपनी पसंद की स्टफिंग भी कर सकते हैं। सब्जियों के अलावा आप पनीर, चिकन कुछ भी स्टफ करके इसे भांप पर पका सकते हैं। बता दें कि मोमोज को घर पर बनाना भी बेहद आसान है। तो चलिए अब आपको बताते हैं वेज मोमोज बनाने की विधि।

रेसिपी क्विज़ीन: चाइनीज़  [Veg Momos Recipe in Hindi]

momos
tripadvisor
  • कितने लोगों के लिए: 2-4
  • समय: 15 से 30 मिनट

सामग्री आटे के लिए

सामग्रीमात्रा
मैदा¾ कप
तेल1 टीस्पून
नमकस्वादानुसार
momos
pakwangali

सामग्री भरावन के लिए

सामग्रीमात्रा
तेल1 टेबलस्पून
लहसुन की कलियां3-4 (बारीक कटी हुई)
अदरक1 टीस्पून (बारीक कटा हुआ)
गाजर½ कप (बारीक कटी हुई)
पत्ता गोभी½ कप (बारीक कटा हुआ)
शिमला मिर्च¼ कप (बारीक कटा हुआ)
फ्रेंच बींस¼ कप (बारीक कटा हुआ)
हरा प्याज या सादा प्याज¼ कप (बारीक कटा हुआ)
टोफू या पनीर½ कप
सोया सॉस½-2 टीस्पून
चिली सॉस1 टीस्पून
काली मिर्च पाउडर1/2 टीस्पून
नमकस्वादानुसार

बनाने की विधि

  1. सबसे पहले एक बर्तन में मैदा को अच्छे से छान लें।
  2. फिर इसे पानी से नर्म गूंधकर तकरीबन एक घंटे के लिए कपड़े से ढंककर रख दें।
  3. मोमोज की स्टफिंग बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में तेल गर्म करें, इसमें प्याज, लहसुन, अदरक और हरी मिर्च डालकर अच्छे से फ्राई करें।
  4. इसके बाद कढ़ाही में बची हुई बाकी सब्जियां डालकर अच्छे से मिलाएं। फिर इसमें पनीर या टोफू मिला दें इसके बाद इसमें काली मिर्च, लाल मिर्च, सिरका, सोया सॉस, नमक डालकर मिलाएं। इसके बाद इन सबको तकरीबन 2 मिनट तक फ्राई होने दें। मोमोज में भरने के लिए भरावन तैयार हैं।
  5. अब मैदे की छोटी-छोटी गोल लोई बना लें और उनसे छोटे-छोटे आकार की पतली पूरियां बेल लें। फिर पूरियों पर मोमोज का भरावन रखें और उन्हें मोड़कर मनचाही डिजाइन दे दें। इसी तरह से सारे मोमोज भरकर तैयार कर लें।
  6. अब मोमोज को भांप वाले बर्तन में रखें। एक बर्तन में नीचे पानी रखें और उसके ऊपर जालीनुमा प्लेट रख दें। जब पानी उबलने लगे और भांप बनने लगे तो उसमें जालीनुमा प्लेट के ऊपर ऑयल लगाकर मोमज को रख दें और ऊपर से ढंक दें। ढंककर धीमी आंच पर भांप में 10 मिनट तक मोमोज पकाएं. गर्मागर्म वेज मोमोज तैयार हैं. इन्हें लाल मिर्च की चटनी और मियोनीज के साथ सर्व करें।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments