Coronavirus: कोरोना वायरस के बारे में हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने जानकारी देते हुए कहा है कि, दिल्ली में आए केसों में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनमें इस वायरस का कोई भी लक्षण नहीं है लेकिन इसके वाबजूद भी वो कोरोना से ग्रसित हैं। मिली जानकारी के अनुसार कोरोना अभी नया रूप ले रहा है जो पहले से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है। इसके साथ ही गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और लोगों ने AC चलाना भी शुरू कर दिया है। लेकिन जरा सावधान हो जाइये क्योंकि चीन में कोरोना ने AC को अब अपना हथियार बना लिया है। जी हाँ हालिया आए केसों में लोगों में कोरोना फैलने की वजह AC को माना जा रहा है। आइये आपको बताते हैं कैसे AC बन रहा है कोरोना का हथियार।

Coronavirus ने अब AC को बनाया अपना हथियार

Moneycontrol

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, कोरोना वायरस अब चीन को बाउंस बैक कर रहा है। मार्च में जहाँ इस वायरस का प्रकोप चीन में कुछ कम हो गया था, वहीं अब एक बार फिर से इस वायरस ने पाँव पसारने शुरू कर दिए हैं। जी हाँ, हाल ही में चीन के एक परिवार के तीन सदस्यों में कोरोना के लक्षण पाए गए। इस बारे में जब छानबीन की गई तो मालूम चला कि, उस परिवार के तीनों पीड़ित सदस्य एक रेस्टुरेंट में खाना खाने गए थे। इसके बाद से ही तीनों में कोरोना के लक्षण दिखाई देने शुरू हुए। ये तीनों कोरोना से कैसे पीड़ित हुए, इस बारे में जानकारी लेने पर मालूम चला कि, रेस्टुरेंट में लगे AC से तीनों में ये वायरस फैला है। बताया जा रहा है कि, तीनों ही उस रेस्टुरेंट में करीबन एक घंटे रुके थे। पहले सदस्य को उसी दिन Coronavirus के लक्षण दिखने शुरू हो गए जबकि दूसरे को ये लक्षण फ़रवरी में दिखाई दिए ।

यह भी पढ़े: भारत कोरोना को कंट्रोल करने में दूसरे स्थान पर, अमेरिका-जापान भी हुए पीछे

क्या घरों में AC चलाने से भी हो सकता है कोरोना का खतरा ?

AC can also cause corona virus
TheFinancialExpress

इस घटना के बाद से बहुत से लोगों के मन में यही सवाल होगा कि, क्या अब उन्हें घर में AC चलना बंद करना पड़ेगा। आपको बता दें कि, ऐसा नहीं है इस संबंध में दुनिया भर के डॉक्टरों की यही राय है कि, घर में जो AC आप चलाते हैं उससे कोरोना का कोई खतरा नहीं बशर्ते की आप साफ़ सफाई का ध्यान रखें। कोरोना का खतरा मुख्य रूप से माल, रेस्टुरेंट, पीवीआर और ऑफिस आदि में है क्योंकि इन जगहों पर सेंट्रलाइज्ड AC लगे होते हैं। ऐसे AC से कोरोना का खतरा ज्यादा है, चूँकि इन जगहों पर कई तरह के लोग आते हैं और साफ़ सफाई का भी खास ख्याल नहीं रखा जाता है। बहरहाल घर में आप AC चलाए लेकिन जिन जगहों पर सेंट्रलाइज्ड AC है वहां जाने से बचें।

Facebook Comments