आने वाले वक्त में मल्टिनेशनल कंपनी एक्सेंचर अपने कई हजार कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है। ऐसा अनुमान है की मौजूदा वक्त में चल रही अप्रैज़ल साइकल खत्म होने के बाद कंपनी काफी कर्मचारियों की छटनी कर सकती है।

एक्सेंचर(Accenture) के कुल 5 लाख कर्मचारियों में से 2 लाख कर्मचारी सिर्फ भारत में ही हैं, जो की दुनिया में कंपनी का सबसे बड़ा बेस है।ऑस्ट्रेलियाई वित्तीय समीक्षा (AFR) ने मंगलवार को बताया कि एक्सेंचर के सीईओ जूली स्वीट ने मध्य अगस्त में ऑनलाइन स्ट्रीम के माध्यम के हुई आंतरिक कर्मचारियों की बैठक में कहा, की  “एक सामान्य वर्ष में, हम करीब 5% कर्मचारियों का बदलाव करते हैं और उनकी जगह पर नए लोगों को मौका देते हैं क्योंकि हम काम को बढ़ाने के लिए उनकी जरूरत होती है। लेकिन मौजूदा दौर में हमें नए लोगों की जरूरत नहीं है, इसलिए अगर हम लोगों के बदलाव के प्रतिशत को पहले की तरह बरकरार रख पाए तो हमें निवेश बनाए रखने में मदद मिलेगी” AFR ने कहा कि एक्सेंचर अपने पूरे विश्व के कर्मचारियों में कम से 5% में कटौती करने की सोच रहा है।

Accenture Lay Off Employees
Imagee Source – Thestreet.com

एक्सेंचर(Accenture) अगर 5% कर्मचारियों की छटनी भारत में लागू करता है तो यहां करीब 10,000 कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं। एक ईमेल का जवाब देते हुए एक्सेंचर के प्रवक्ता ने कहा: “हर साल, हम प्रदर्शन की प्रक्रिया के तहत अपने लोगों के साथ बातचीत कर ये जानने की कोशिश करते हैं की वो कैसा काम कर रहे हैं। साथ ही ये भी समझते हैं की वो किन जगहों पर सुधार करना चाहते हैं, जिसके बाद ये अनुमान लगाने आसानी होती है की वो कंपनी को किताना फायदा पहुंचा रहे हैं। इस साल हम कंपनी और काम करने के सभी स्तरों पर उन 5% लोगों की पहचना करेंगे जिनका काम कंपनी के लिए सबसे कम फायदेमंद रहा होगा। ये काम हर साल की तरह ही होगा।

प्रवक्ता ने यह भी कहा, “हम सिर्फ आज का नहीं सोचते, इसके लिए जरूरी है की हम अपने व्यापार का प्रबंधन जारी रखने के लिए यह सुनिश्चित करे कि हमारे पास अपने ग्राहकों को सबसे अच्छी सुविधा देने वाले सही लोग ही हो । भारत में, हम लोगों को लगातार रोजगार दे रहे हैं, साथ ही हमने कई लोगों का चुनाव करके उन्हें बोनस और पदोन्नति भी दी है।

Thousands Off Employee Lay In Accenture
Image Source – Forbes.com

ब्लूमबर्ग ने जुलाई में जारी की एक रिपोर्ट में बताया कि एक्सेंचर(Accenture) ब्रिटेन में लगभग 900 नौकरियां या 8% कर्मचारियों की कटौती कर रहा है। AFR के मुताबिक ” एक्सेंचर ने ऑस्ट्रेलिया में करीब 5000 लोगों को काम पर रखा है, जिनमें अतिरिक्त लोगों की संख्या करीब 250 है, लेकिन मौजूदा दौर में ये आंकडा 180 के आसपास होगा.”

यह भी पढ़े

एचएफएस(Accenture) रिसर्च के सीईओ फिल फर्श्ट ने कहा कि एक्सेंचर मुख्यधारा की सेवाओं के लिए अपने उच्च मुल्य बिंदुओं को जायज ठहराने और पूर्व-महामारी के समान मार्जिन को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहा है । उन्होंने कहा, “भारतीय विरासत प्रदाताओं के एक मेजबान से तेजी से आक्रामक प्रतिस्पर्धा के साथ, सेवा वितरण के लिए अपने सारांश डेटा मंच से अधिक चपलता, इस महामारी अर्थव्यवस्था में अपने वित्तीय प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए कुछ कार्यबल में कटौती करने की जरूरत है ।

Facebook Comments