Bank Branches Closed Rumored: देश में बढ़ते कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया। इस दौरान देश को संबोधित करते वक़्त उन्होनें बहुत सी प्रमुख बातें जनता के लिए बताई। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण एक बात यह भी थी कि, उन्होनें लोगों को बेकार की अफवाहों से दूर रहने को कहा। अचानक से लॉकडाउन हो जाने की वजह से लोगों में एक तरह की अफरातफरी मच गई थी जबकि सरकार ने लोगों को बिल्कुल भी ना घबराने के निर्देश दिए थे। बात करें बैंकों की तो बैंक की प्रमुख शाखाओं को लोगों की सुविधा के लिए खुला रखने के निर्देश भी दिए गए थे। जबकि इन दिनों सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से ये खबर आ रही है कि, बैंक लॉकडाउन की इस अवधि के दौरान बंद रहेंगे। आइये आपको बताते हैं इस बात में कितनी सच्चाई है।

वित्त मंत्रालय ने बैंक बंद होने की बात को अफ़वाह बताया (Bank Branches Closed Rumored)

लॉकडाउन के बाद ये खबर बार-बार लोगों के सामने आ रही थी इस दौरान बैंक की सेवाओं को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि, जब इस बारे में वित्त मंत्रालय से पूछा गया तो उन्होनें इस खबर को महज एक अफ़वाह बताया। वित्त मंत्रालय ने लोगों को जरूरी जानकारी देते हुए कहा कि, बैंक की सभी सेवाएं लोगों को मुहैया करवाई जाएगी। लॉकडाउन की इस अवधि में बैंकों के ब्रांच खुले रहेंगे, हालाँकि बैंक के समय में जरूर परिवर्तन किया जाएगा। भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया सहित कई अन्य बैंकों ने भी इस दौरान अपनी टाइमिंग में परिवर्तन किया है। ये बदलाव विशेष रूप से सोशल डिस्टैन्सिंग को मद्देनजर रखते हुए किया गया है।

यहाँ जानें बैंकों के नए समय

सबसे पहले बात करें भारतीय स्टेट बैंक की तो, कुछ राज्यों में इस बैंक का समय सुबह आठ बजे से लेकर दिन के 2 बजे तक किया गया है। वहीं कुछ अन्य राज्यों में ये समय सुबह 10 से 2 बजे का भी है। प्राइवेट बैंकों की बात करें तो स्टैण्डर्ड चार्टर ने जानकारी देते हुए कहा है कि, बीते 23 मार्च से उनके सभी प्रमुख शाखाओं की टाइमिंग सुबह दस बजे से दिन के 2 बजे तक निर्धारित कर दिया है। इस दौरान एचडीएफसी और यस बैंकों ने भी अपने समय में बदलाव करते हुए, बैंक की टाइमिंग सुबह दस से दो के बीच निश्चित कर दिया है।

Facebook Comments