Beware of Fake UPI Id PM Cares: देश में लगातार कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में देश के कुछ दानवीर और देश के प्रति भक्ति रखने वाले लोग देश के गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए दान करने के लिए आगे आ रहे हैं। उन दानकर्ताओं में बहुत बड़े बड़े सेलिब्रिटी, व्यापारी और आम जनता भी शामिल हो रही है। जिसके चलते प्रधानमंत्री ने आपातकालीन राहत के लिए एक अकाउंट बना दिया है जिसमें हर कोई अपना छोटे से लेकर बड़ा सहयोग दे सकता है। परंतु दुनिया में धोखाधड़ी की कमी नहीं है ऐसे में कुछ धोखे बाजो ने प्रधानमंत्री जैसा ही एक राहत कोष बना लिया है।

यदि आप भी ऐसे ही एक राहत कोष के जरिए जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाना चाहते हैं तो थोड़ा सावधान होकर ही काम करें। भारत की पुलिस के रिपोर्ट के अनुसार कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जो ट्विटर के जरिए लोगों को पैसा दान करने की सलाह दे रहे हैं और अपनी आधिकारिक आईडी बनाकर धोखाधड़ी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री द्वारा बनाई गई आधिकारिक आईडी जो जरूरतमंदों के लिए फंड इकट्ठा करने के लिए बनाई गई है वह [email protected] है लेकिन धोखाधड़ी करने वाले लोगों ने इसमें से S हटाकर फेक आईडी बनानी आरंभ कर दी है।

यह छोटी सी गलती किसी भी व्यक्ति को भारी पड़ सकती है वह दान की राशि यदि उस अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा तो उसे यह लगेगा कि उसने देश के लिए कुछ अपना योगदान दिया परंतु वह गलत टि्वटर आईडी पर यदि अपनी दान दी हुई राशि भेज देता है तो इसमें उसका तो नुकसान होगा ही साथ ही देश के लिए भी कुछ इकट्ठा नहीं हो पाएगा। पुलिस के द्वारा ट्विटर अकाउंट पर @Bishwesh0604 नाम से एक फेक आईडी प्राप्त की गई है। जो लोगों को भड़का कर कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों के लिए दान राशि मांग रहा है जैसे ही इस अज्ञात बेवकूफ बनाने वाले व्यक्ति की आईडी का पता चला तो तुरंत उसका UPI ID ब्लॉक कर दिया गया।

इसके अलावा और भी कई प्रकार के फर्जी यूपीआईडी प्राप्त किए गए हैं जो निम्नलिखित है (Beware of Fake UPI Id PM Cares)

@TheOfficialSBI
@NPCI_NPCI

इन सभी फेक आईडी के बारे में @muglikar नामक एक टि्वटर आईडी वाले व्यक्ति ने पुलिस को जानकारी दी जिसके बाद यह सभी यूपीआईडी तो ब्लॉक कर दी गई और उस व्यक्ति को देश की तरफ से धन्यवाद दिया गया।

देश के लिए यदि आप कुछ भी करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको हर काम के लिए सावधानी बरतनी आवश्यक है क्योंकि धोखाधड़ी का जमाना है ऐसे में आप यदि कुछ करना भी चाहे और देश के लिए कुछ ना कर पाए ऐसे में आपको ही ज्यादा दुख होगा।

Facebook Comments