नागरिकता कानून (CAA) का विरोध देशभर में थमने का नाम नहीं ले रहा है। दिल्ली, हैदराबाद, बंगाल, बिहार, कर्नाटक, चंडीगढ़ व यूपी में इसके खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है और लोग भारी विरोध जता रहे हैं। वहीं देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो कड़ाके की ठंड के बावजूद नागरिकता संसोधन कानून (Citizen Amendment Act) के विरोध की आग ने यहां सियासत को गर्मा दिया है। हफ्ते भर से जारी विरोध प्रदर्शन का सिलसिला गुरूवार को भी जारी रहा जिसके चलते कई संवेदनशील इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है तो वहीं दिल्ली मेट्रो पर भी इसका असर साफ देखा जा रहा है। मेट्रो के 14 स्टेशनों को बंद कर दिया गया है।

citizenship act section 144 imposed near red fort 7 gates of metro station closed
business today

इन 14 स्टेशनों पर एंट्री-एग्ज़िट बंद

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने जिन 14 मेट्रो स्टेशनों को बंद किया है उनमें जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार शाहीन बाग, मुनिरका, लाल किला, जामा मस्जिद, चांदनी चौक, विश्वविद्यालय, केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, लोक कल्याण मार्ग, उद्योग भवन, आईटीओ (ITO), प्रगति मैदान और खान मार्केट शामिल है। इन मेट्रो स्टेशनों से ना तो यात्री एंट्री कर पा रहे हैं और ना ही एग्ज़िट। साथ ही ट्रेनें भी यहां नहीं रूक रही हैं।

इन इलाकों में लगीं धारा 144

वहीं प्रोटेस्ट के चलते दिल्ली के कई इलाकों में धारा 144 भी लागू कर दी गई है। लालकिला के आसपास व उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हालात को काबू में रखने के लिए धारा 144 लागू की गई है।

राजधानी में सुरक्षा चाक चौबंद

वहीं सुरक्षा की बात करें तो राजधानी दिल्ली में सीएए (CAA) और एनआरसी (NRC) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है। ताकि किसी तरह की कोई अप्रिय घटना हो सके। कई जगहों पर पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाई है हालांकि इसके चलते नागरिकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Facebook Comments