Corona Lockdown: देश भर में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों ने केंद्र सरकार को लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के विषय मे सोचने पर मजबूर कर दिया है। यहाँ तक कि कई प्रदेश सरकारों और एक्सपर्ट्स ने भी लॉकडाउन को कुछ और दिन तक जारी रखने की मांग की है।

कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की गिनती बढ़ते देख केंद्र सरकार विचलित नज़र आ रही है। इसी कारणवश 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि को आगे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। कुछ प्रदेश सरकारों ने भी केंद्र सरकार से लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की अपील की है। इसके साथ ही मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कई एक्सपर्ट्स ने भी लॉकडाउन को कुछ और हफ्तों तक जारी रखने का सुझाव दिया है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया था, जो कि 14 अप्रैल को समाप्त होने जा रहा है। इस बीच कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में भी तेजी से बढ़ौतरी हो रही है। बीते तीन दिनों में कोरोना के एक हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं और दो दर्जन से अधिक मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। फिलहाल, भारत में लगभग 4,481 कोरोना मरीज हैं, जिनमें से 114 की मौत हो चुकी है।

Corona Lockdownदो हफ्ते तक बढ़ाने की अपील

दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु समेत कई प्रदेशों में मरीजों की संख्या अचानक ही तेजी से बढ़ने लगी है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने भी, केंद्र सरकार से लॉकडाउन को और दो हफ्तों के लिए बढ़ाने की अपील की है। केसीआर ने जिस रिपोर्ट के आधार पर यह सुझाव दिया था, उसमें लॉकडाउन को 2 जून तक जारी रखने की अपील की गई थी।

राजस्थान और महाराष्ट्र ने दिया यह सुझाव

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि लॉकडाउन को तुरंत हटाना गलत होगा। इसको चरणबद्ध तरीके से धीरे-धीरे हटाया जाना चाहिए। सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि लॉकडाउन को लगाने और हटाने का अधिकार केंद्र सरकार को राज्य सरकारों को सौंप देना चाहिए। लॉकडाउन हटाने का फैसला स्थानीय आधार पर भी होना चाहिए।

यह भी पढ़े स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान- कोरोना संक्रमण के दूसरे और तीसरे चरण के बीच में भारत

ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की मीटिंग रही बेनतीजा

इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की एक मीटिंग बुलाई गई, जिसमें कोरोना संकट और लॉकडाउन पर चर्चा की गई। इस मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि लॉकडाउन को हटाने या आगे बढ़ाने पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। अभी हालात पर नजर रखी जा रही है और जल्द ही इस पर कोई ना कोई फैसला लिया जाएगा।

राज्य सरकारों से हुई विशेष प्लान की अपील

सोमवार को केंद्रीय कैबिनेट की एक बैठक हुई थी। इस बैठक में लॉकडाउन को हटाने के लिए राज्य मंत्रियों से प्लान मांगा गया था। इससे पहले भी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान, सभी राज्य सरकारों से लॉकडाउन पर प्लान मांगा था। ऐसा माना जा रहा है कि राज्य सरकारों और केंद्रीय मंत्रियों के प्लान को देखने के बाद ही केंद्र सरकार लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के मामले पर कोई फैसला लेगी।

Facebook Comments