मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 की तारीख की घोषणा कर दी है। दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों पर चुनाव 8 फरवरी को एक ही चरण में होंगे। मतों की गिनती 11 फरवरी को होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि आदर्श आचार संहिता तुरंत लागू हो गई है। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए अधिसूचना 14 जनवरी को जारी की जाएगी। नामांकन का अंतिम दिन 21 जनवरी है। नामांकन की जांच 22 जनवरी को की जाएगी और 24 जनवरी को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कार्यकाल फरवरी माह में समाप्त हो रहा है। दिल्ली विधानसभा में बहुमत के लिए 36 विधायकों की आवश्यकता है। 2015 के आखिरी विधानसभा चुनावों के दौरान, केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) ने 70 में से 67 सीटों पर शानदार जीत हासिल की थी। भारतीय जनता पार्टी को शेष 3 सीटें मिलीं थी और कांग्रेस शून्य पर थी ।

delhi assembly election date announcement
tv9bharatvarsh

दिल्ली विधानसभा चुनाव को हाल ही में पारित नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन्स (NRC) के विरोध के बीच एक बड़ी परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है। हाल ही में महाराष्ट्र और झारखंड में सत्ता गंवाने के बाद बीजेपी पार्टी दिल्ली में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है। जहां केजरीवाल सरकार अपने पिछले 5 साल की उपलब्धिओं का प्रचार कर रही है, वहीं भाजपा की मुख्यमंत्री पद के चेहरे के बिना चुनाव लड़ने की संभावना है।

Delhi Assembly Election Important Dates and Updates:

– दिल्ली में 8 फरवरी को डाले जाएंगे वोट, 11 फरवरी को होगी मतगणना

– दिल्ली में आज से आचार संहिता लागू

– प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव आयोग ने कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 14 जनवरी से लागू होगा।  

– नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन 21 जनवरी होगा।

– चुनाव आयोग ने बताया कि मीडिया मॉनिटरिंग टीमें का गठन किया गया है।

– मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि इस बार दिल्ली चुनाव में 1,46,92,136 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

– 13,750 कुल  पोलिंग बूथ होंगे

– 2015 विधानसभा चुनाव की बात करें तो 21 जनवरी तक नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख थी। 22 जनवरी को नॉमिनेशन पेपर की स्क्रूटनी की गई थी। इसके अलावा 24 जनवरी तक नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख रखी गई थी।

Facebook Comments