Delhi Diesel Price Reduced: लंबे इंतजार के बाद अब दिल्ली में एक बार फिर से डीजल सस्ता मिलेगा, गुरुवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को बड़ी सौगात दी है।

दिल्ली में अब डीजल पर सिर्फ 16 फीसद ही वैट लगेगा, जिसके बाद अब डीजल की कीमत 8.36 रुपए प्रति लीटर घटकर 73.64 रुपये प्रति लीटर हो गई है। दरअसल मई से पहले दिल्ली में डीजल पर 16.75% वैट था, लेकिन दिल्ली सरकार ने इसे लगभग दोगुना बढ़ाकर 30% कर दिया था। इस दौरान दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट भी 27 फीसदी से बढ़ाकर 30% कर दिया था।

Diesel VAT Rate Reduce
Image Source – Thekhabrilal.com

कोरोना संकट को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) ने दिल्ली के लोगों को बड़ी सौगात दी है। आर्थिक संकट और बढ़ती महंगाई को देखते हुए डीजल के दाम घटाने(Delhi Diesel Price Reduced) का फैसला लिया गया है। गुरुवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डीजल का दाम घटाने का फैसला लिया है। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में डीजल पर अब सिर्फ 16% ही वैट लगेगा। दिल्लीवासियों को सरकार से मिली इस बड़ी राहत के बाद उनकी जेब पर बोझ कुछ कम होगा। दिल्ली में अब डीजल 73.64 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। VAT में भारी कटौती के बाद दिल्ली में डीजल 8.36 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कोरोना महामारी के चलते आए आर्थिक संकट से निपटने के लिए मई 2020 में डीजल पर लग रहे वैट को लगभग दोगुना कर दिया था। मई से पहले दिल्ली में डीजल पर 16.75% वैट था, लेकिन दिल्ली सरकार ने इसे लगभग दोगुना बढ़ाकर 30% कर दिया था। इस दौरान दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट(Delhi Diesel Price) भी 27 फीसदी से बढ़ाकर 30% कर दिया था। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल  ने डीजल का दाम घटाने के फैसले का ऐलान करते हुए कहा कि “दिल्ली की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने और आम लोगों को महंगाई से उबारने के लिए सरकार ने ये फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने अपने इस फैसले में राज्य में डीज़ल पर लगने वाले 30% वैट को घटाकर 16.75% कर दिया है। अब दिल्ली में डीजल 73.64 रुपए प्रति लीटर होगा”।

Arvind Kejriwal Reduce Diesel VAT Rate
Image Source – Zeenews.india.com

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) ने मीटिंग के बाद हुई वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ‘वैट में कटौती के बाद डीजल के दाम 8.36 रुपये प्रति लीटर घट जाएंगे’। सीएम ने कहा कि ‘दिल्ली की आर्थिक स्थिती को सुधारने के लिए अभी कई मुश्किलें सामने हैं। लेकिन हम लोगों के सहयोग से इन चुनौतियों से पार पा लेंगे।’ साथ ही प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम केजरीवाल ने बताया कि ‘इस कटौती के बाद दिल्ली में डीज़ल का दाम 82 रुपए प्रति लीटर से घटकर(Delhi Diesel Price Reduced) 73.64 रुपए प्रति लीटर रह जाएगा। मुख्यमंत्री के मुताबिक प्रदेश के व्यापारी और उद्योगपति डीजल पर वैट में कटौती की लगातार मांग कर रहे थे।’

यह भी पढ़े

आपको बतादें फिलहाल दिल्ली में डीजल 81.94 रुपए प्रति लीटर है, तो वही अगर पेट्रोल की बात करें तो दिल्ली में 30 जुलाई, 2020 को पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद में डीज़ल की कीमत 73.68 रुपए प्रति लीटर है, वहीं हरियाणा के गुरुग्राम में पेट्रोल 73.98 रुपए प्रति लीटर की दर से मिल रहा है।

गुरूवार को हुई कैबिनेट की बैठक से पहले सूत्रों के हवाले से खबर आई थी कि डीज़ल सस्ता करने पर सरकार कोई बड़ा फैसला कर सकती है। अब सरकार के इस फैसले से राजधानी के उपभोक्ता की जेब पर बोझ काफी कम होगा।केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला : डीजल हुआ सस्ता, VAT में अब तक की सबसे बड़ी कटौती

Facebook Comments