Pubs And Bars Reopen in Delhi: दिल्ली में बार्स, रेस्त्रां , होटल और क्लब 30 मार्च से परीक्षण के आधार पर, मार्च के अंत में लॉकडाउन लगाए जाने के पांच महीने से अधिक समय बाद से आज बुधवार से ग्राहकों को शराब परोसना शुरू कर देंगे। हालांकि, इस बार आपका अनुभव वैसा नहीं रहने वाला है जैसा कोरोना से पहले हुआ करता था। हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार इस बार आपको बार्स या पब में शराब का आनंद उठाने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। यहाँ हम आपको उन प्रमुख तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान बार या पब(Bars And Pubs) जाने से पहले आपको जरूर रखना होगा।

पब या बार जाने से पहले इन बातों का रखना होगा ध्यान

Bars Reopen In Delhi
Image Source – Newindianexpress.com
  • दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा लागू नियमों के अनुसार दिल्ली के किसी भी बार या पब में बिना मास्क, थर्मल चेकिंग और सेनिटेशन के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इसके साथ ही कुछ आउटलेट्स एंट्री के लिए आरोग्य सेतु ऐप को भी अनिवार्य बना रहे हैं।
  • यदि आपको खांसी या जुकाम है, तो संभावना है कि आपको बार या रेस्त्रां में जाने की अनुमति नहीं होगी। केवल पूरी तरह से स्वस्थ्य व्यक्तियों को ही इन जगहों पर एंट्री मिल सकेगी।
  • इसके साथ यदि आप एक बड़े ग्रुप में बार या पब में जाना चाहते हैं तो फिलहाल यह संभव नहीं होगा। जानकारी हो कि, दिल्ली के अधिकांश रेस्त्रां और बार में सोशल डिस्टैन्सिंग के नियमों का पालन करते हुए एक साथ ज्यादा लोगों को शराब या खाना परोसने की अनुमति नहीं है। एक टेबल पर केवल चार पांच लोगों को ही सर्विस प्रोवाइड की जाएगी।
  • किसी भी बार या पब में लाइव बैंड प्रदर्शन की अनुमति नहीं होगी। अनप्लग्ड कोर्टयार्ड जैसे आउटलेट्स ने भीड़ से बचने के लिए लाइव बैंड के प्रदर्शन को निलंबित कर दिया है। इसके अलावा, रेस्त्रां , पब, बार और होटल में भी डांस फ्लोर पर अस्थायी रूप से पाबंदी लगा दी गई है।
  • किसी भी पब, बार या रेस्त्रां में एंट्री के लिए आपको पहले से अधिक समय तक के लिए वेट करना पड़ सकता है। चूँकि दिल्ली सरकार ने पब, बार और रेस्त्रां में उनकी कैपेसिटी का केवल 50 प्रतिशत उपयोग करने की अनुमति दी है। बहरहाल यदि आप इस समय किसी भी जगह पर जाते हैं तो मुमकिन है कि, आपको एंट्री के लिए काफी देर इंतज़ार करना पड़े या फिर कोई और ऑप्शन देखा पड़े।
  • यदि आप बार में खड़े हैं तो आपको शराब नहीं परोसी जाएगी। डीडीएमए के नियम स्पष्ट रूप से कहते हैं कि शराब केवल बैठे हुए ग्राहकों को ही दी जाएगी। इसका सख्ती से पालन करने के लिए, अधिकांश रेस्त्रां और होटलों ने अपने बार काउंटरों को लोगों के साथ खड़े होने या बैठने से रोकने के लिए ‘नो-गो’ जोन में बदल दिया है। यदि आप एक टेबल पर ग्राहक के रूप में बैठे हैं, तो ही आपको शराब परोसी जाएगी।
  • यदि बार या पब में जाकर आप बियर पीना चाहते हैं तो आपको निराशा हाथ लग सकती है। असल में दिल्ली के अधिकांश आउटलेट्स में बियर का स्टॉक खत्म है। बियर, शराब की तुलना में छह महीने के भीतर एक्सपायर हो जाती है। मार्च में लॉकडाउन लागू होने से पहले दिल्ली में लगभग सभी बीयर का स्टॉक हो गया था। अब, रेस्त्रां मालिकों ने नए ऑर्डर देने शुरू कर दिए हैं। इसलिए, बुधवार से दिल्ली में ग्राहकों के लिए बीयर उपलब्ध नहीं हो सकती है। लेकिन, यह समस्या कुछ दिनों के भीतर हल हो जायेगी, ऐसा अनुराग कटियार, अध्यक्ष, नेशनल रेस्त्रां एसोसिएशन ऑफ इंडिया का कहना है।

यह भी पढ़े

Facebook Comments